Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

सरकार की इस योजना से मिलेगा 5 लाख रूपए का लाभ, लाभ लेने के लिए बस करना होगा यह काम, जानिए

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा देश के नागरिकों के लिए कई महत्वाकांक्षी योजनाएं शुरू की गई है. जिनका लाभ जरूरतमंदों को दिया जा रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई कई ऐसी सरकारी योजनाएं हैं, जिनके बारे में नागरिकों को जानकारी नहीं होने की वजह से वह इन योजनाओं का लाभ नहीं ले पाते हैं. जानकारी के अभाव में गरीब और जरूरतमंदों को सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं मिल पाता है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा एक ऐसे ही महत्वाकांक्षी योजना 2018 में शुरू की गई है, जिसके तहत गरीबों को ₹5 लाख रूपए तक का लाभ दिया जा रहा है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा जरूरतमंदों के लिए महत्वाकांक्षी योजना स्वास्थ्य बीमा योजना आयुष्मान भवAyushman ‍Bharat Card की शुरुआत की गई है. इस योजना की शुरुआत 2018 में नरेंद्र मोदी द्वारा की गई है, जिसके तहत लाभार्थी नागरिकों को ₹5 लाख रूपए तक का मुफ्त इलाज दिया जा रहा है. सरकार ने आयुष्मान भव योजना का तीसरा चरण शुरू कर दिया है.

Ayushman ‍Bharat Card सरकार द्वारा इस योजना के तीसरे चरण की शुरुआत के साथ ही आयुष्मान भारत कार्ड बनाने की प्रक्रिया को पहले से कई बेहतर एवं सरल बना दिया है. देश के गरीब नागरिकों को इस योजना में आवेदन करने तथा लाभ प्राप्त करने में किसी भी तरह की समस्या का सामना नहीं करना पड़े इसके लिए आयुष्मान योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया को सेल्फ वेरिफिकेशन मोड कर दिया है. इस योजना के पात्र एवं आवेदन करता ओटीपी, फिंगरप्रिंट और फेस आधारित वेरिफिकेशन के जरिए अपना आयुष्मान भारत कार्ड काफी तेजी से बना सकता है.

नरेंद्र मोदी की इस योजना का लाभ उठाने के लिए नागरिक अब https://beneficiary.nha.gov.in/ पोर्टल पर जाकर खुद योजना में आवेदन कर सकते हैं. इस पोर्टल पर मांगी गई सभी जानकारी को भरकर रजिस्ट्रेशन करना होगा. इसके बाद अपने परिवार के सभी सदस्यों के लिए हर साल 5 लाख रुपए का स्वास्थ्य बीमा मिल जाएगा.

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Ayushman ‍Bharat Card के जरिए आप किसी भी तरह की बीमारी का इलाज करा सकते हैं. सरकार योजना के तहत लाभुक के अस्पताल में एडमिट होने से पहले और बाद के खर्च को भी कवर मिलता है. इसके तहत मेडिकल जांच, ऑपरेशन, इलाज, ट्रांसपोर्ट पर होने वाला खर्च, आदि को कवर किया जाता है.

Leave a Comment