Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

PM Kisan Yojana : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी किसानों के बैंक खातों में ट्रांसफर किया ₹2000, नहीं आया मैसेज तो इस तरह से देखें स्टेटस

PM Kisan Samman Nidhi : दिवाली के इस पावन त्यौहार के अवसर पर नरेंद्र मोदी ने करोड़ों किसानों को खुशखबरी दी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 15वीं किस्त के ₹2000 सभी लाभार्थी किसानों के बैंक खातों में ट्रांसफर कर दी गई है. जानकारी के लिए बता दे कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा बिरसा मुंडा की जयंती पर आयोजित एक खास प्रोग्राम के दौरान प्रधानमंत्री किसान योजना के करोड़ों लाभार्थियों के खातों में डीबीटी के माध्यम से पीएम किसान योजना की 15वीं किस्त के पैसे ट्रांसफर किए हैं. नरेंद्र मोदी द्वारा पैसे ट्रांसफर करने के बाद किसानों के मोबाइल पर ₹2000 प्राप्त होने के एसएमएस मिलने शुरू हो गए हैं. ऐसे में अगर आपके बैंक या सरकार द्वारा ₹2000 जमा होने का मैसेज प्राप्त नहीं हुआ है, तो आप नीचे दिए गए कुछ स्टेप से योजना की 15वीं किस्त के पैसों की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं-

₹2000 का मैसेज नहीं प्राप्त होने का कारण

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 15 नवंबर 2023 को पीएम किसान योजना की 15वीं किस्त के ₹2000 सभी किसानों के बैंक खातों में ट्रांसफर कर दिए हैं. ऐसे में अगर आपके अभी तक खाते में ₹2000 जमा नहीं हुए हैं और आपके मोबाइल नंबर पर मैसेज प्राप्त नहीं हुआ है, तो इसके दो मुख्य कारण हो सकते हैं:- पहला- आपने प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना की e-KYC नहीं करवाई है. दूसरा कारण :- आपका अभी तक भू सत्यापन नहीं हुआ है. इसके अलावा एक अन्य कारण हो सकता है आपके बैंक अकाउंट में आधार लिंक नहीं होने की वजह से भी ₹2000 की राशि अटक सकती है.

इस तरह से चेक करें आपके ₹2000 आए हैं या नहीं

मैसेज प्राप्त :- अगर आप प्रधानमंत्री किसान योजना के लाभार्थी है और आपके बैंक खाते में 15वीं किस्त के ₹2000 जमा किए गए हैं, तो ऐसी स्थिति में आपकी रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर बैंक द्वारा पैसे जमा होने का मैसेज प्राप्त होता है. इसके अलावा योजना की किस्त के पैसे जारी करने के बाद सरकार के द्वारा भी आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर मैसेज भेजा जाता है. इस मैसेज के माध्यम से ही लाभार्थी किसान इस बात की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं कि आपके बैंक खाते में ₹2000 जमा हुए हैं या नहीं.

योजना के पोर्टल से स्टेटस पता करें :- पीएम किसान योजना की किस्त जारी होते ही योजना के पोर्टल पर सरकार द्वारा अपडेट कर दिया जाता है. आप योजना के पोर्टल पर जाकर भी आपकी लेटेस्ट किस्त और पुरानी किस्त जारी होने की पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. किसान अपनी किस्त का स्टेटस देखने के लिए सबसे पहले योजना के पोर्टल पर जाए. इसके पश्चात फार्मर कॉर्नर में दिए गए KNOW YOUR STATUS के लिंक पर क्लिक करें. इसके बाद आप अपना पीएम किसान योजना का रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करके गेट डाटा पर क्लिक करें. इसके बाद आपका पीएम किसान योजना का सभी किस्त की जानकारी प्राप्त हो जाएगी.

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

बैंक जाकर भी कर सकते हैं पता :- अगर आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर पीएम किसान योजना की 15वीं किस्त जमा होने का मैसेज प्राप्त नहीं होता है, तो आप सीधे बैंक में जाकर भी योजना के किस्त के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. इसके अलावा आप बैंक की पासबुक में अपनी स्टेटमेंट की एंट्री करवा सकते हैं.

Leave a Comment