Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

New Voter Id Card Download: चुनाव से पहले घर बैठे अपने मोबाइल ऐसे करें नया वोटर आईडी कार्ड डाउनलोड, जानियें

New Voter Id Card Download : भारत में आधार कार्ड की तरह ही वोटर आईडी कार्ड भी बेहद आवश्यक दस्तावेज है. जो की भारत में रह रहे निवासियों के लिए 18 वर्ष हो जाने के बाद अनिवार्य रूप से बनवाया जाता है. यह मुख्य तौर पर वोट डालने के लिए इस्तेमाल में किया जाता है. वर्तमान में भारत में कई राज्यों में चुनावी माहौल गर्म है और राज्यों में चुनाव प्रक्रिया जारी है. ऐसे में नागरिकों के लिए वोट डालने के लिए वोटर आईडी कार्ड होना जरूरी है. कई लोग ऐसे होंगे जिनके पास वोटर आईडी कार्ड नहीं होगा. ऐसे में इलेक्शन कमिशन की तरफ से वोटर आईडी कार्ड डाउनलोड  (voter id card download) करने की सुविधा दी गई है. आप अपने वोटर कार्ड नंबर से अपना वोटर आईडी कार्ड अपने मोबाइल में डाउनलोड कर सकते हैं, जिसकी प्रक्रिया नीचे दी गई है-

घर बैठे वोटर आईडी कार्ड ऐसे करें डाउनलोड

अगर आपके पास भी आपका अपना वोटर आईडी कार्ड नहीं है या गुम गया है, ऐसी स्थिति में आप अपना वोटर आईडी कार्ड अपने मोबाइल में कुछ ही मिनट में डाउनलोड कर सकते हैं. वोटर आईडी कार्ड डाउनलोड करने के लिए सबसे जरूरी यह है कि आपका वोटर आईडी कार्ड में आपका मोबाइल नंबर जुड़ा हुआ होना चाहिए, जिसके बाद ही आप अपने मोबाइल में अपना वोटर आईडी कार्ड ऑनलाइन माध्यम से डाउनलोड कर सकते हैं.

इस तरह से करे Voter Id Card Download

  • कोई भी नागरिक अपना वोटर आईडी कार्ड डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल (https://voters.eci.gov.in/) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाए.
  • इसके बाद होम पेज पर दिए गए E-Epic Download के विकल्प पर क्लिक करें.
  • अब आपके सामने लोगिन करने के लिए फॉर्म खुल जाएगा, जिसमें आपको अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर/ ईमेल आईडी या EPIC no की जानकारी भरनी है. इसके साथ पासवर्ड और कैप्चा कोड भरकर Request OTP के विकल्प पर क्लिक कर देना है.
  • अगर अपने पोर्टल पर साइन अप नहीं कर रखा है तो साइन अप के विकल्प पर क्लिक कर अपना अकाउंट बना ले.
  • आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी को दर्ज कर वेरीफाई करें.
  • पॉटर पर लोगिन करने के पश्चात आपका वोटर आईडी कार्ड मोबाइल में डाउनलोड करने के लिए download e-EPIC पर क्लिक करें.
  • अब अपना वोटर आईडी कार्ड नंबर दर्ज करके अपने लैपटॉप मोबाइल या कंप्यूटर में आपकी वोटर आईडी कार्ड की PDF फॉर्मेट में वोटर आईडी कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं.

Leave a Comment