Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

भारत में शुरू हुआ Satellite internet service, सीधे सेटेलाइट से मिलेगी 1gbps तक की हाई स्पीड इंटरनेट, भारत के कोने-कोने तक पहुंचेगा हाई स्पीड इंटरनेट

Satellite internet Service In India : जहां चीन जैसे देश इंटरनेट के क्षेत्र में अद्भुत उपलब्धियां हासिल कर रहे हैं, वहीं भारत इंटरनेट के मामले में काफी पिछड़ा हुआ है. हाल ही में चीन ने दुनिया का सबसे इंटरनेट लॉन्च (China Launches World’s Fastest Internet) किया है, जिसके इंटरनेट स्पीड 1.2 TB प्रति सेकंड की है. वहीं भारत में 5G इंटरनेट की शुरुआत हुई है, जिसमें 1gbps तक की हाई स्पीड मिल सकती है.

लेकिन अब भारत ने इंटरनेट के क्षेत्र में एक और कदम आगे बढ़ाया है. अब भारत की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनियां एयरटेल और जिओ के द्वारा सैटलाइट इंटरनेट सर्विस (Satellite internet service) लाई जा रही है, जिससे भारत के कोने कोने में बेहतर हाई स्पीड इंटरनेट सर्विस पहुंचा जा सकता है.

क्या है सैटेलाइट इंटरनेट ?

Satellite internet को हम एक उदाहरण के माध्यम से समझते हैं. सैटलाइट इंटरनेट ठीक उसी तरह काम करता है जिस तरह आपका सैटेलाइट डिश टीवी काम करता है. यह एक वायरलेस तरीके से इंटरनेट पहुंचने का काम करता है. जिस तरह से सेटेलाइट की मदद से आपके घरों में लगाए गए डिश की छतरी के माध्यम से नेटवर्क पहुंचाया जाता है. इस तरह सेटेलाइट की मदद से एक डिवाइस की मदद से हाई स्पीड इंटरनेट पहुंचाया जाएगा. इसमें तार की जरूरत नहीं होगी. यह वायरलेस तरीके से काम करेगा.

यह पढ़े:- JioSpace Fiber : Jio ने लॉन्च किया सैटलाइट इंटरनेट सर्विस, बिना टावर और केबल के सीधा सेटेलाइट से मिलेगी 2Gbps तक की हाई स्पीड इंटरनेट

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

सामान्य इंटरनेट और सैटलाइट इंटरनेट में क्या है अंतर?

वर्तमान में भारत में हाई स्पीड इंटरनेट (High Speed Internet) चलाने के लिए आपके क्षेत्र में टेलीकॉम कंपनी द्वारा टावर लगाया जाता है या केवल या तारों की मदद से आपके घरों तक Fiber कनेक्शन के माध्यम से हाई स्पीड इंटरनेट पहुंचाया जाता है. जिसे हम सामान्य इंटरनेट कहते हैं. वहीं अगर हम सैटलाइट इंटरनेट की बात करें तो यह बिना तार या टावर के भारत के किसी भी कोने में हाई स्पीड इंटरनेट पहुंचने का काम करता है.

केबल वाला फाइबर कनेक्शन कुछ जगह तक सीमित होता है. ग्रामीण क्षेत्रों में फाइबर कनेक्शन अभी तक नहीं पहुंच पाए हैं. वहीं Satellite internet भारत के कोने-कोने में मिलेगा. अगर आप सैटेलाइट का कनेक्शन शहर में लेते हैं और आप चाहते हैं कि आप उसे कनेक्शन को अपने गांव में इस्तेमाल करें तो आप बिना परेशानी के उसे अपने गांव में इस्तेमाल कर सकते है.

Leave a Comment