खबरें व्हाट्सप्प पर पाने के लिए,अभी जॉइन करें व्हाट्सप्प ग्रुप
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

अगर आपके पास आधार कार्ड है, तो जरूर देखें यह खबर! फ्री में मिल रही है आधार कार्ड से जुड़ी यह सुविधा

भारतीय नागरिकों के लिए आधार कार्ड-Aadhaar Card सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेज है.आधार कार्ड आपके बैंक अकाउंट के साथ-साथ अन्य कई जगहों पर लिंक होता है. ऐसे में आपका आधार कार्ड हमेशा अपडेट रहना बेहद ही जरूरी है. आधार कार्ड की जानकारी को अपडेट नहीं करने पर धोखाधड़ी होने की संभावना बढ़ जाती है. इसी को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार द्वारा 10 साल पुराने आधार कार्ड को अपडेट करने के लिए कह रही है.

UIDAI दे रही है आधार को फ्री में अपडेट करने की सुविधा

अगर आपका आधार कार्ड 10 साल पुराना हो गया है तो आपको Aadhaar Card Update करवाना अनिवार्य हो गया है. पिछले कुछ दिनों पहले केंद्र सरकार ने 10 साल पुराने आधार कार्ड को अपडेट करने के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी किया था, जिसमें आपको आधार कार्ड 10 साल पुराने होने पर अपडेट करना जरूरी है. ऐसे में आधार कार्ड को संचालित करने वाली संस्थान UIDAI ने अपनी वेबसाइट पर आधार कार्ड अपडेट करने की सुविधा फ्री में उपलब्ध कराई है. आधार कार्ड को अपडेट करने के लिए आपको किसी भी तरह का शुल्क देने की आवश्यकता नहीं है.

14 दिसंबर से पहले फ्री में करा सकते है आधार अपडेट

अगर आप भी अपने आधार कार्ड को फ्री में अपडेट करवाना चाहते हैं तो आप 14 दिसंबर 2023 से पहले अपने आधार कार्ड को ऑनलाइन या ऑफलाइन फ्री में अपडेट करवा सकते हैं. UIDAI द्वारा आधार कार्ड को फ्री में अपडेट करने की डेडलाइन 14 दिसंबर तय की है.

कहां करना होगा आधार को अपडेट? 

अगर आपका आधार कार्ड 10 साल पुराना है तो आप दो तरीके से अपने आधार कार्ड को अपडेट कर सकते हैं. आप ऑनलाइन माध्यम से घर बैठे अपने आधार कार्ड को फ्री में अपडेट करवा सकते हैं. वहीं अगर आप ऑनलाइन माध्यम से अपने आधार कार्ड को अपडेट नहीं करना चाहते हैं तो आप अपने नजदीकी आधार सेवा केंद्र या सीएससी सेंटर पर जाकर अपने आधार कार्ड को अपडेट करवा सकते हैं. अपने आधार कार्ड को अपडेट करवाने के लिए UIDAI  के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपने आधार कार्ड को अपडेट करवा सकते हैं.

Leave a Comment