Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

JioSpace Fiber : Jio ने लॉन्च किया सैटलाइट इंटरनेट सर्विस, बिना टावर और केबल के सीधा सेटेलाइट से मिलेगी 2Gbps तक की हाई स्पीड इंटरनेट

JioSpace Fiber : भारत में रिलायंस JIO इंटरनेट के क्षेत्र में क्रांति लाने जा रहा है. रिलायंस जिओ देश में टेलीकॉम और इंटरनेट सेवा प्रदान करने वाली सबसे बड़ी कंपनी है. यह लगातार अपनी इंटरनेट सेवाओं को विस्तार करने के लिए नए-नए आविष्कार और टेक्नोलॉजी की खोज करते आ रहे हैं. कुछ दिनों पहले गणेश चतुर्थी के अवसर पर रिलायंस जिओ ने अपना नई टेक्नोलॉजी पर आधारित Jio Air Fiber डिवाइस लॉन्च किया था. और अब जियो ने जियो स्पेस फाइबर सर्विस (Jio Space Fiber) लॉन्च की है.

Jio Space Fiber Service kya hai?

हाल ही में JIO ने मोबाइल इंडिया कांग्रेस 2023 इवेंट में जिओ स्पेस फाइबर सर्विस-Jio Space Fiber Service को पेश किया. यह एक सैटेलाइट आधारित गीगाफाइबर सर्विस है, जो भारत में सबसे पहले रिलायंस जिओ ने लॉन्च किया है. रिलायंस जिओ ने इसे जिओ स्पेस फाइबर-Jio Space Fiber नाम दिया है.

Jio Space Fiber से सीधे सेटेलाइट की मदद से ग्राहकों तक हाई स्पीड इंटरनेट पहुचायाँ जाएगा. जिओ स्पाई स्पेस फाइबर भारत के दूर दराज इलाकों में हाई स्पीड इंटरनेट पहुंचने का काम करेगी. भारत के किसी भी कोने में जिओ स्पेस फाइबर इंटरनेट सेवा से हाई स्पीड इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकते हैं.

वर्तमान में हाई स्पीड इंटरनेट चलाने के लिए भारत में ऑप्टिकल फाइबर (केबल व तार वाला फाइबर) का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन अब सीधे सेटेलाइट की मदद से भारत के किसी भी कोने में हाई स्पीड इंटरनेट का इस्तेमाल कर पाएंगे. जियो स्पेस फाइबर से उन इलाकों में आसानी से इंटरनेट की कनेक्टिविटी पहुंचेगी, जहां फाइबर केबल के जरिए ब्रॉडबैंड की सुविधा को पहुंचाना मुश्किल है। 

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Elon Musk की Starlink है Satellite Internet की बादशाह

दुनियाभर में एलन मस्क की सैटलाइट इंटरनेट सर्विस कंपनी Starlink राज कर रही है. एलन मस्क की Starlink कंपनी सीधे सेटेलाइट की मदद से ग्राहकों तक इंटरनेट पहुंचाती है. 2 साल पहले 2021 में बिना सरकार की मंजूरी के भारत में स्टारलिंक सर्विस शुरू कर दी थी, जिसके बाद सरकार के आदेश के बाद स्टारलिंक को अपनी सेवाओं को भारत में बंद करना पड़ा. लंबे समय से एलन मस्क भारत में अपनी सैटलाइट इंटरनेट सर्विस Starlink को लॉन्च करने की तैयारी कर रहे हैं. लेकिन केंद्र सरकार की मंजूरी नहीं मिलने के कारण भारत में Starlink सर्विसेज को शुरू नहीं कर पाए.

ऐसे में भारत में मौजूद दो बड़ी दिग्गज टेलीकॉम कंपनियां JIO और Airtel सैटलाइट इंटरनेट सेवा शुरू करने के लिए जोरो सोरों से तैयारी कर रही है. जिओ की तरह ही एयरटेल सैटेलाइट इंटरनेट कनेक्टिविटी की दिशा में तेजी से कम कर रही है. हाल ही में हुए मोबाइल इंडिया कांग्रेस 2023 इवेंट में एयरटेल के अध्यक्ष सुनील मित्तल ने बताया कि वह अगले महीने तक देश में वनवेब सैटेलाइट सर्विस शुरू करेंगे.

सैटेलाइट से मिलेगी तगड़ी इन्टरनेट स्पीड

Jio Space Fiber एक सैटेलाइट बेस्ड गीगा फाइबर टेक्नोलॉजी है। इस टेक्नोलॉजी में सीधे सैटेलाइट से इंटरनेट कनेक्टिविटी पहुंचायी जाएगी। इसके लिए किसी टॉवर की जरूरत नहीं होगी। सीधे सैटेलाइट से इंटरनेट एक्सेस कर पाएंगे। इस दौरान को लेटेंसी करीब 120ms रहेगी। मतलब सैटेलाइट से इंटरनेट पहुंचने में देरी कम होगी। इस टेक्नोलॉजी में 1Gbps की स्पीड मिलेगी। इसकी अपलोडिंग स्पीड करीब 450mbps की होगी।

Leave a Comment