खबरें व्हाट्सप्प पर पाने के लिए,अभी जॉइन करें व्हाट्सप्प ग्रुप
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

अब भारत में चलेगा सीधा Satellite से हाई स्पीड Internet, नहीं होगी टावर और केबल की आवश्यकता, 5G से भी फास्ट होगा Satellite Internet

Satellite Internet in India : दुनिया में किसी भी छोटे से छोटे काम को करने के लिए इंटरनेट की आवश्यकता होती है. वर्तमान समय में सभी लोग इंटरनेट पर निर्भर हो गए हैं. ऐसे में जितना ज्यादा फास्ट इंटरनेट होगा, उतने ही कम समय में लोग अपने कामों को पूरा कर पाएंगे. लेकिन भारत में अन्य देशों के मुकाबले धीमा इंटरनेट है. जहां पर चीन ने 1.2TB/s स्पीड वाले इंटरनेट की उपलब्धि हासिल की है. वहीं भारत में अभी तक 5G इंटरनेट कुछ राज्यों में ही विस्तार हो पाया है.

फिलहाल अब भारत में टेलिकॉम कंपनियां Satellite internet भारत के कोने-कोने तक पहुंचाने के लिए पूरी तैयारी कर ली है. भारत में सैटेलाइट सेवा जल्द ही शुरू हो जाएगी. जो बिना केबल और टावर के भारत के कोने कोने में हाई स्पीड इंटरनेट पहुंचने का काम करेगी. मुकेश अंबानी की JIO ने ONEWEB के साथ मिलकर सैटेलाइट इंटरनेट को लांच कर दिया है. जिसके लिए दूरसंचार विभाग द्वारा अनुमति भी दे दी गई है.

यह पढ़े: JioSpace Fiber : Jio ने लॉन्च किया सैटलाइट इंटरनेट सर्विस, बिना टावर और केबल के सीधा सेटेलाइट से मिलेगी 2Gbps तक की हाई स्पीड इंटरनेट

भारत में अब इस रेस में Amazon ने भी अपना कदम रख लिया है. हाल ही में Amazon ने भारत में सैटलाइट इंटरनेट सेवा प्रदान करने के लिए दूरसंचार विभाग में आवेदन किया है. Amazon भी अब भारत में रिलायंस जिओ, वन वेब और एलन मस्क की कंपनी स्टारलिंक की तरह ही सैटलाइट इंटरनेट सर्विस घर-घर तक पहुंचाएगी.

सैटेलाइट इंटरनेट क्या है?

Satellite Internet लोगों तक इंटरनेट पहचाने की नई टेक्नोलॉजी है, जो की पृथ्वी के ऑर्बिट में स्थापित किए गए सेटेलाइट की मदद से भारत के कोने कोने में हाई स्पीड पहुंचाई जाएगी. सैटलाइट इंटरनेट सर्विस को आप एक उदाहरण के तौर पर समझे जैसे कि:- आपके घरों में लगा हुआ डिश टीवी सीधे सेटेलाइट की मदद से वायरलेस तरीके से कनेक्शन स्थापित कर आपको चैनल दिखता है.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

यह पढ़े: स्लो इंटरनेट से मिलेगा छुटकारा! Airtel और Jio की होगी छुट्टी, Elon Musk की सैटेलाइट इंटरनेट सर्विस से मिलेगी 1.5 से 2Gbps तक की हाई स्पीड इंटरनेट

पृथ्वी के ऑर्बिट में स्थापित एक सैटेलाइट जो की जमीन पर स्थापित डिश की छतरी से वायरलेस कनेक्शन स्थापित करते हैं और फिर उसे मशीन या मॉडेम के माध्यम से एक्सेस किया जाता है. जैसे आप सैटेलाइट टीवी के लिए एक डिश के माध्यम से नेटवर्क सिग्नल पकड़ते हैं, वैसे ही सैटेलाइट इंटरनेट आपको एक डिश या डिवाइस के माध्यम से वायरलेस कनेक्शन प्रदान करता है, जिसमें आपको किसी भी केबल या टावर की आवश्यकता नहीं होगी.

सैटेलाइट इंटरनेट कैसे होगा बेहतर

सामान्य मोबाइल इंटरनेट जोकि टावर के माध्यम से पहुंचाया जाता है और केबल वाले फाइबर इंटरनेट जो की केबलों व तारो के माध्यम से आपके घरों तक इंटरनेट पहुंचते हैं. सामान्य मोबाइल इंटरनेट में आपको अच्छी इंटरनेट स्पीड नहीं मिल पाती है. वहीं केबल वाले फाइबर कलेक्शन में आपको हाई स्पीड इंटरनेट तो मिलता है, लेकिन बीच में कहीं केबल कट जाती है या क्षतिग्रस्त हो जाती है, तो ऐसी स्थिति में आपका इंटरनेट बंद हो जाता है. लेकिन Satellite Internet में आपको इस तरह की कोई भी समस्या नहीं मिलती है.

यह पृथ्वी के ऑर्बिट में स्थापित किए गए सेटेलाइट की मदद से सीधे आपके घर पर लगाए गए डिवाइस में इंटरनेट सिग्नल भेजता है, जो की वायरलेस तरीके से इंटरनेट प्रदान करता है. जिसे आप बिना केबल या टावरों के कहीं भी एक्सेस कर सकते हैं. केबल वाले फाइबर इंटरनेट कुछ क्षेत्रों में ही सीमित है, लेकिन सैटलाइट इंटरनेट भारत के किसी भी कोने/ ग्रामीण इलाकों में भी इस्तेमाल किया जा सकता है.

Leave a Comment