खबरें व्हाट्सप्प पर पाने के लिए,अभी जॉइन करें व्हाट्सप्प ग्रुप
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

New Rules: 1 दिसंबर से लागू हो गए हैं यह नियम, आधार कार्ड, UPI पेमेंट और सिम कार्ड से जुड़े नए नियम जान लीजिए

1 december new rules : नया महीना शुरू होते ही देश में कई नए बदलाव देखने को मिलते हैं, जिनका सीधा असर आम जनता पर पड़ता है. ऐसे में इस साल का अंतिम महीना दिसंबर की शुरुआत भी हो चुकी है. ऐसे में भारत में कई नए बदलाव किए गए हैं, जिनके बारे में सभी लोगों को जानकारी होना चाहिए. यहाँ 1 दिसंबर 2023 से पूरे देश में हुए बदलाव के बारे में जानकारी देने वाले हैं-

सिम कार्ड से जुड़ा हुआ नया नियम

सरकार द्वारा नई सिम बेचने और खरीदने वालों के लिए नया नियम लागू कर दिया है. कई ऐसे लोग है जो अपनी एक आईडी से कई सिम कार्ड खरीद लेते हैं. एक आईडी से सिर्फ सीमित सिम कार्ड ही खरीद सकते हैं. वही सिम कार्ड बेचने वाले के लिए सिम कार्ड लेने वाले व्यक्ति की लाइव केवाईसी प्रक्रिया करनी होगी.

वहीं अगर किसी सिम कार्ड यूजर की और से 90 दिनों तक सिम कार्ड का इस्तेमाल नहीं किया जाता है, तो उस नंबर को बंद करके नए ग्राहक को 90 दिनों के बाद सौंप दिया जाता है.

इन लोगों की UPI ID होगी बंद

अगर आप भी ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए गूगल पे (Google Pay), फोन पे (Phone Pay), पेटीएम (Paytm) जैसे यूपीआई आधारित पेमेंट एप का इस्तेमाल करते हैं, तो आपको इनसे जुड़ा नया नियम जान लेना बहुत जरूरी है,. दरअसल नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन आफ इंडिया द्वारा 31 दिसंबर 2023 तक ऐसे यूपीआई आईडी को बंद करने के निर्देश दिए हैं, जिसे पिछले 1 साल से लेनदेन (क्रेडिट या डेबिट) नहीं हुआ है, ऐसी यूपीआई आईडी और नंबरों को बंद कर दिया जाएगा.

एनपीसीआई ने यह फैसला इसलिए लिया क्युकी पिछले कुछ महीनो से गलत ट्रांजैक्शन की लेकर कई शिकायतें प्राप्त हो रही थी. कई लोग ऐसे होते हैं जो अपने पुराने नंबर को नए नंबर से बदल देते हैं और उन पुराने मोबाइल नंबर से जुड़ी हुई यूपीआई आईडी को बंद नहीं करते हैं. सिम कार्ड के नए नियमों के मुताबिक नंबर 90 दिनों के भीतर आपका पुराना नंबर किसी दूसरे ग्राहक को दे दिया जाता है और वह ग्राहक इस नंबर के साथ अपनी यूपीआई आईडी को एक्टिवेट कर लेता है. अगर कोई भी व्यक्ति आपके यूपीआई आईडी से या मोबाइल नंबर पर पेमेंट करता है, तो वह उसे व्यक्ति के पास चला जाता है जिसको आपका पुराना नंबर दिया गया है.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

आधार कार्ड से जुड़ा हुआ नया अपडेट

अगर आप भी एक आधार कार्ड धारक है तो आपको ध्यान होगा कि सरकार ने 10 साल पुराने आधार कार्ड को अपडेट करने के निर्देश जारी किए थे. 10 साल पुराने आधार कार्ड को अपडेट करना अनिवार्य हो गया है. ऐसे में आधार कार्ड को संचालित करने वाली संस्थान UIDAI द्वारा आधार कार्ड को अपडेट करने के लिए फ्री सुविधा की शुरुआत की थी, जिनकी समय सीमा इस महीने में समाप्त होने जा रही है. अगर अपने आधार कार्ड को अपडेट नहीं करवाया है. तो आप 14 दिसंबर 2023 से पहले अपने आधार कार्ड को ऑनलाइन या ऑफलाइन फ्री में अपडेट करवा सकते हैं. 14 दिसंबर 2023 के बाद आधार कार्ड को अपडेट करवाने के लिए आपको तय किया गया शुल्क देना होगा.

Leave a Comment