Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Phone pe, Google Pay & Paytm की UPI आईडी चलाने वाले हो जाएँ सावधान! 31 दिसंबर से बंद होगी UPI ID, नही कर पाएंगे ऑनलाइन पेमेंट

डिजिटल हो रहे इस भारत में ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए अधिकतर लोग यूपीआई आईडी-UPI ID का इस्तेमाल करते हैं. जिसके चलते ऑनलाइन धोखाधड़ी भी बड़ी है. अधिकतर लोग यूपीआई पेमेंट करने के लिए गूगल पे, फोनपे और पेटीएम जैसे थर्ड पार्टी मोबाइल एप्लीकेशन का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया यानी NPCI द्वारा Phone pe, Google Pay & Paytm ऐप को एक आदेश जारी किया गया है. जिसका असर यूपीआई आईडी चलाने वाले ग्राहकों को 31 दिसंबर 2023 से दिखाई देना शुरू हो जाएगा. चलिए जानते है एनपीसीआई ने क्या निर्देश दिए हैं-

NPCI ने दिए आदेश

अगर आप ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए यूपीआई आईडी का इस्तेमाल करते हैं और गूगल पे, फोनपे और पेटीएम एप्स का इस्तेमाल करते हैं, तो आपके लिए यह खबर जान लेना बेहद ही आवश्यक है. क्योंकि नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन आफ इंडिया द्वारा थर्ड पार्टी एप्स जैसे गूगल पे, फोनपे और पेटीएम को ऐसे यूपीआई आईडी को 31 दिसंबर 2023 से बंद करने के आदेश दिए हैं, जिनसे एक साल में कोई भी वितीय लेनदेन जैसे क्रेडिट या डेबिट नहीं हुआ है उन्हें बंद कर दिया जाए.

ऑनलाइन पेमेंट पर हो रही धोखाधड़ी को रोकने के लिए लिया गया निर्णय

वर्तमान समय में भारत में ऑनलाइन पेमेंट से हो रही धोखाधड़ी की संख्या ज्यादा बढ़ रही है, जिसे रोकने के लिए नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन आफ इंडिया लगातार नए नियम और आदेश जारी करती रहती है. हाल ही में 1 साल से इस्तेमाल नहीं होने वाली यूपीआई आईडी को 31 दिसंबर 2023 तक बंद करने का आदेश दिया है. यूपीआई आईडी काफी समय से इस्तेमाल नहीं होने की स्थिति में फ्रॉड होने के मौका बढ़ जाते हैं.

इस तरह से होता है यूपीआई आईडी से धोखाधड़ी

दरअसल कई बार मोबाइल यूजर अपने मोबाइल नंबर चेंज कर लेते हैं और अपने पुराने नंबर से जुडी हुई यूपीआई आईडी को डी-लिंक नहीं करते हैं. ऐसी स्थिति में मोबाइल टेलीकॉम कंपनियां 90 दिनों से डिएक्टिवेटेड नंबर को बंद कर देती हैं। और आपके पुराने नंबर को किसी नए यूजर को इश्यू कर दिया जाता है. उस स्थिति में फ्रॉड की संभावना सबसे ज्यादा बन जाती है. इस तरह के ऑनलाइन फ्रॉड को रोकने के लिए एनपीसीआई द्वारा पुरानी यूपीआई आईडी को बंद करने का आदेश दिया गया है.

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

इन लोगों को नहीं है घबराना

अगर आप भी ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए गूगल पे, फोनपे और पेटीएम जैसे मोबाइल एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर रहे हैं और लगातार अपनी यूपीआई आईडी से लेनदेन कर रहे हैं तो आपको घबराने की आवश्यकता नहीं है. आपकी यूपीआई आईडी बंद नहीं होगी. एनपीसीआई द्वारा यह आदेश 1 साल से बंद पड़ी यूपीआई आईडी के लिए जारी किया गया है.

Leave a Comment