Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

फ्री मोबाइल योजना का क्या हुआ? क्या बंद हो गई फ्री मोबाइल योजना? सरकार कब वितरण करेगी फ्री मोबाइल? जानिए जवाब

Indira Gandhi Smartphone Yojana जिसे आप सब लोग फ्री मोबाइल योजना के नाम से भी जानते हैं. इस योजना के तहत सरकार महिलाओं को फ्री मोबाइल वितरण कर रही है. फ्री मोबाइल के साथ 3 साल तक की फ्री इंटरनेट कनेक्टिविटी भी दी जा रही है.

राजस्थान की कांग्रेस सरकार द्वारा शुरू की गई यह योजना राज्य की सबसे बड़ी योजनाओं में से एक है. इस योजना के तहत राजस्थान की चिरंजीवी योजना से जुड़ी 1.30 करोड़ महिला मुखिया को कांग्रेस सरकार द्वारा फ्री स्मार्टफोन वितरण करने की घोषणा की गई थी. जिसकी शुरुआत 10 अगस्त 2023 को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा कर दी गई थी. प्रथम चरण में इंदिरा गांधी फ्री स्मार्टफोन योजना के तहत 40 लाख महिलाओं को फ्री स्मार्टफोन वितरण किया जाना था. हालांकि सरकार द्वारा आचार संहिता लगने से पहले करीब 30 लाख महिलाओं को फ्री स्मार्टफोन वितरण किए जा चुके थे. लेकिन अब आचार संहिता लगने के बाद फ्री स्मार्टफोन योजना पर पूर्णतया विराम लग चुका है. अब सबसे बड़ा सवाल यह आता है कि इंदिरा गांधी फ्री स्मार्टफोन योजना के तहत मिलने वाले स्मार्टफोन बाकी लाभार्थियों को मिलेंगे या नहीं?

क्या बंद हो गई Free Mobile Yojana?

राजस्थान में चुनावी माहौल के बीच कांग्रेस सरकार द्वारा इंदिरा गांधी फ्री स्मार्टफोन योजना पर विराम लगा दिया है. वर्तमान में यह योजना सरकार द्वारा बंद कर दी गई है. इंदिरा गांधी फ्री स्मार्टफोन योजना से जुड़ी कोई भी आधिकारिक जानकारी सरकार द्वारा नहीं दी जा रही है. ऐसे में समझा जा रहा है कि सरकार ने फ्री स्मार्टफोन योजना को चुनाव में जीत हासिल करने के लिए जनता को लुभाने के लिए शुरू की थी.

योजना का आधिकारिक पोर्टल हो गया बंद

सरकार द्वारा इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना का आधिकारिक पोर्टल https://igsy.rajasthan.gov.in/ लॉन्च किया गया था. जिसमें योजना से जुड़ी सभी जानकारी को शेयर किया जा रहा था. पोर्टल पर फ्री स्मार्टफोन वितरण किए गए लाभार्थियों का डाटा अपडेट किया जा रहा था. लेकिन वर्तमान में योजना का आधिकारिक पोर्टल https://igsy.rajasthan.gov.in/ सरकार द्वारा बंद कर दिया गया है.

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

गहलोत सरकार ने दी है गारंटी

इंदिरा गांधी फ्री स्मार्टफोन योजना के तहत पहले चरण में 10 अगस्त से फ्री मोबाइल वितरण किया जा रहे थे. लेकिन आचार संहिता के चलते दूसरे चरण पर सरकार ने रोक लगा दी. वांचित लाभार्थियों को फ्री स्मार्टफोन वितरण करने हेतु गहलोत सरकार ने गारंटी कार्ड दिया है. जिसमें कहा है कि मैं आपको गारंटी देता हूं कि इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना के द्वितीय चरण जो माह मई – मार्च में 2024 में शुरू होगा मैं आपको स्मार्टफोन प्रदान किया जाएगा.

कांग्रेस सरकार बनने पर फिर से शुरू होगी फ्री मोबाइल योजना

राजस्थान में गहलोत सरकार द्वारा चुनाव में जीतने के लिए जनता को कई तरह की गारंटी दे रहे हैं. इन गारंटीयों में एक फ्री स्मार्टफोन योजना है. गहलोत सरकार यह गारंटी देता है कि अगर राजस्थान में फिर से कांग्रेस सरकार आती है, तो फ्री मोबाइल योजना को फिर से शुरू किया जाएगा और वंचित लाभार्थियों को सरकार बनते ही फ्री स्मार्टफोन वितरण किया जाएगा.

Leave a Comment