खबरें व्हाट्सप्प पर पाने के लिए,अभी जॉइन करें व्हाट्सप्प ग्रुप
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

SIM Card New Rule: सरकार ने 1 दिसंबर से बदल दिए हैं सिम कार्ड के नियम, नियमों का उल्लंघन करने पर ₹10 लाख रुपए का जुर्माना और होगी जेल, जानिए

SIM Card New Rule : पिछले कुछ सालों के मुकाबले भारत में फर्जी सिम से होने वाले फ्रॉड पर प्रतिबंध लगा है. लेकिन हाल भी भारत में फर्जी सिम कार्ड से काफी मात्रा में फ्रॉड किया जा रहे हैं. ऐसे में दूरसंचार विभाग ने सिम कार्ड खरीदने और बेचने के नियमों में बदलाव किया है. अगर आप भी नई सिम कार्ड खरीदने हैं, तो आपके लिए दूरसंचार विभाग के नए नियमों को जान लेना चाहिए. अगर आप सरकार के नियमों का उल्लंघन करते हैं तो आपको 10 लाख रुपए का जुर्माना और जेल भी जाना पड़ सकता है.

कई लोग ऐसे होते हैं जो ऑफर के साथ मिल रही सिम कार्ड एक ही आईडी से कई सारी नई सिम कार्ड खरीद लेते हैं. लेकिन केंद्र सरकार अब फर्जी सिम कार्ड से होने वाले फ्रॉड को रोकने के लिए पहले से ज्यादा सख्त हो गई है. अगर आप नई सिम कार्ड खरीदते हैं तो आपको पता होना चाहिए कि सरकार के नियमों के अनुसार आप एक आईडी कार्ड से कितनी सिम ले सकते हैं.

1 दिसंबर 2023 से लागू होंगे नए नियम

दरअसल डिपार्टमेंट ऑफ़ टेलीकम्युनिकेशन द्वारा सिम कार्ड खरीदने और बेचने के लिए नए नियम जारी किए हैं. सरकार इन नियमों को 1 अक्टूबर 2023 से लागू करने वाली थी. लेकिन सरकार द्वारा नियमों में बदलाव करते हुए नए नियमों को 1 दिसंबर 2023 से लागू किया जा रहा है.

नई सिम बेचने और खरीदने के लिए अनिवार्य हो गया है केवाईसी

डिपार्टमेंट ऑफ़ टेलीकम्युनिकेशन के नए नियमो के अनुसार नई सिम कार्ड बेचने वाले तथा सिम कार्ड खरीदने वाले व्यक्ति की ओरिजिनल आईडी के साथ केवाईसी प्रक्रिया करनी होगी. अब कोई भी व्यक्ति ना ही तो एक साथ ज्यादा सिम बेच सकता है और ना ही कोई व्यक्ति एक साथ ज्यादा सिम कार्ड खरीद सकता है. सरकार ने ऐसे करने वालों पर प्रतिबंध लगा दिया है. अब यूजर्स एक साथ कई सिम कार्ड इशू नहीं कर पाएंगे. एक व्यक्ति सीमित संख्या में एक आईडी से नई सिम कार्ड ले सकते हैं.

सिम कार्ड फ्रॉड पर लगेगा पूर्णतया प्रतिबंध

पिछली कुछ समय से ऐसे मामले सामने आ रहे थे, जिसमें किसी दूसरे की आईडी से सिम कार्ड इश्यू हो रही थी और उस सिम कार्ड से फ्रॉड किये जा रहे थे. ऐसे में अब सरकार ने नए नियम लागू करते हुए साफ कर दिया है कि अगर कोई भी सिम कार्ड विक्रेता फर्जी सिम कार्ड बेचता पाया जाता है तो ऐसे में 10 लख रुपए का जुर्माना तथा 3 साल तक की जेल हो सकती है. अगर कोई सिम कार्ड खरीदने वाला व्यक्ति एक साथ ज्यादा सिम खरीदना है तो भी सरकार के नियमों का उल्लंघन होता है.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment