HomeEducationITI Full Form | आईटीआई का फुल फॉर्म क्या है?

ITI Full Form | आईटीआई का फुल फॉर्म क्या है?

ITI Full Form : शायद आपको iti की full form के बारे में जानकारी नही है लेकिन अब आप एक सही लेख पर हो, जहाँ पर आप आईटीआई की सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में प्राप्त कर सकते है. आपको में बताऊ तो मैं भी एक ITI passout स्टूडेंट हूँ, मेने 2016 में electrician ब्रांच से ITI कम्प्लीट की थी. इसलिए मुझे आईटीआई के बारे में जानकारी है.

शुरुआत में काफी लोग ITI और IIT को एक समान मानते है क्युकी उन्हें इनके बारे में जानकारी नही होती है. इन दोनों में एक अक्षर का बदलाव ही इनमें रात दिन का अंतर कर देता है हालाँकि ITI और IIT दोनों course तकनीकी (Technology) से जुड़े हुए है.

आज में आपको अपने अनुभव के आधार पर ITI के बारे में जानकारी देने की पूरी कोशिश करूंगा, चलिए अब जानते है की ITI full form in Hindi के बारे में. इस लेख को पूरा पढ़े.

What is the ITI full form?

iti full form
iti full form

iti का full form – Industrial Training Institute(औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान) होता है. यह एक सरकारी ट्रेनिंग आर्गेनाइजेशन है जोकि 10वीं पास छात्रों को टेक्निकल और नॉनटेक्निकल संबंधित शिक्षा प्रदान करने के लिए बनायीं गयी है। iti को Jr. engineering के नाम से भी जानते है. engineering के लिए तीन तरह के course होते है IIT(Indian Institutes of Technology) ,Polytechnic और ITI(Industrial Training Institute).

I – Industrial
T – Training
I – Institute

iti में कई ट्रेड उपलब्ध हैं. जो छात्र 10वीं पास करने के बाद कुछ तकनीकी ज्ञान प्राप्त करने में रुचि रखते हैं वह अपनी रूचि के अनुसार iti ट्रेड का चुनाव कर इस कोर्स में शामिल हो सकते है। हर iti ट्रेड्स की समयावधि एक या दो साल की होती है.

ITI की स्थापना किसने की?

आईटीआई की स्थापना 1950 में भारत सरकार के Directorate-General for Employment and Training (DGET), the Ministry of Skills Development and Entrepreneurship द्वारा की गयी थी. ये संस्थान विशेष रूप से उन छात्रों को तकनीकी ज्ञान प्रदान करने के लिए स्थापित कि गयी हैं जिन्होंने अभी 10 वीं कक्षा पास की है और कुछ तकनीकी ज्ञान प्राप्त करने में रुचि रखते हैं। आईटीआई मुख्य उद्धेश्य तेजी से बढ़ते औद्योगिक क्षेत्र को तकनीकी प्रशिक्षण प्रदान करना था।

Eligibility Criteria for ITI

iti कोर्स करने के लिए सरकार द्वारा कुछ Eligibility Criteria रखा गया है जो निचे दिए गये है:-

  • आपको किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं कक्षा पास की होनी चाहिए. इसके अलावा 12वीं पास कर चुके छात्र भी आईटीआई कोर्स में शामिल हो सकते हैं।
  • 10वीं कक्षा में कम से कम 35 प्रतिशत कुल प्राप्त अंक होने चाहिए।
  • प्रवेश के समय आपकी न्यूनतम आयु 14 वर्ष और अधिकतम आयु 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

Duration of The course

iti course की अवधि इस पर निर्भर करती है की आप कोनसी ट्रेड से प्रशिक्षण लेना चाहते है. वेसे अधिकतर ITI ट्रेड्स की अवधि 1 साल से 2 साल तक की रहती है. इसलिए आपको किसी भी ट्रेड में admission लेने से पहले आपको कोर्स की अवधि के बारे स्पष्ट जानकारी होनी चाहिए

admission process of ITI

सरकारी iti संस्थान के मुकाबले निजी आईटीआई में admission लेना बहुत आसान है, निजी iti संस्थान में आपको सीधा एडमिशन मिल जाता है लेकिन सरकारी या किसी अच्छे निजी iti संस्थान में योग्यता के आधार पर admission निर्भर करते हैं। यह संस्थान योग्य स्टूडेंट्स को चुनने के लिए एक लिखित परीक्षा लेती हैं।

ITI Course Fees

निजी आईटीआई कॉलेज में इस कोर्स के लिए 20,000 से 50,000 रुपये चार्ज करते हैं. सरकारी कॉलेजों की लागत निजी कॉलेजों की तुलना में कम है जिसके कारण सरकारी कॉलेज 1,500 से 3,000 रुपये चार्ज करते हैं। इसलिए बेहतर होगा कि आप किसी सरकारी कॉलेज में दाखिला लें। हालाँकि सरकारी कॉलेजों में सीटों की संख्या बहुत कम होती है इसलिए एक लिखित परीक्षा लेकर योग्यता के आधार पर admission करते हैं.

Jobs after ITI course

आईटीआई कोर्स करने के बाद नौकरी पाना बहुत आसान है। govt.सेक्टर में भी iti होल्डर्स के लिए काफी vacancies निकलती है जैसे रेलवे, बिजली विभाग आदि क्षेत्र में रोजगार उपलब्ध है। निजी कम्पनी भी आपको शुरुआत में 15 से 20 हजार रूपए सैलरी मिलती है.

Types of ITI Courses

आईटीआई course को मोटे तौर पर दो श्रेणियों में वर्गीकृत किया गया है:-

  1. Engineering trades
  2. Non-engineering trades

Engineering trades में आपको टेक्निकल चीजो का अध्ययन करता होता है वे इंजीनियरिंग, विज्ञान, गणित और technology के बारे में जानते हैं। Non-engineering trades में दैनिक जीवन जैसे सिलाई, Hair and Skin Care, Dress Making आदि के बारे में प्रशिक्षण दिया जाता है.

ITI Courses for Girls 2021

औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान(ITI) में लड़कियों के लिए विभिन्न आईटीआई Courses हैं। जैसे की ITI Courses for Girls में मेकअप, सिलाई, Hair and Skin Care Course आदि. लड़कियों के लिए कुछ लोकप्रिय आईटीआई Course नीचे देखें.
Weaving of Fancy FabricTool and Die Maker Engineering
Cutting and SewingDress Making
Stenography in EnglishCatering and Hospitality Assistant
Physiotherapy TechnicianBasic Cosmetology
Manufacture FootwearHair and Skin Care
Secretarial PracticeFruit and Vegetable Processing
Commercial ArtBook Binder
Leather Goods MakerEmbroidery and Needle Worker
Desktop publishingInterior Decoration and Designing
computer Operator & Programming Assistant House keeping

Top 10 ITI Courses In India

  1. Electrician
  2. Fitter
  3. Carpenter
  4. Foundry Man
  5. Book Binder
  6. Plumber
  7. Pattern Maker
  8. Mason Building Constructor
  9. Advanced Welding
  10. Wireman

Top 10 ITI colleges In India

  1. Government ITI Patiala
  2. Industrial Training Institute Delhi
  3. Malwa Industrial Training Centre
  4. Baba Kharak Singh Baba Darshan Singh ITI
  5. Sandipani Private ITI. Bilaspur
  6. Government ITI, Narshipatanam
  7. Government industrial training Institute, Nagapattinam
  8. Buddha ITI, Gaya
  9. Women’s Industrial Training Institute, Ahmednagar
  10. Srimati Techno Institute, Kolkata
  11. Raghukul private Training Institute, Jaipur
  12. Shivalik ITC, Yamuna Nagar
  13. Industrial Training Institute, Bhavnagar
  14. Government Industrial Training Institute, Jind

FAQs on ITI Full Form?

Q1. ITI का पूरा नाम क्या है?

Ans: ITI का पूरा नाम Industrial Training Institute(औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान) है.

Q2. ITI में admission लेने के लिए Eligibility Criteria क्या है?

Ans: उमीदवार मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं कक्षा में 35% से ज्यादा अंको से पास होना चाहिए, और आयु 14 से 40 वर्ष के मध्य होनी चाहिए.

Q3. ITI कोर्स की अवधि कितनी होती है?

Ans: iti course की अवधि ट्रेड पर निर्भर करती है वेसे अधिकतर ITI ट्रेड्स की अवधि 1 साल से 2 साल तक की रहती है.

conclusion :

मुझे उम्मीद है कि iti Course और ITI full form के बारे में इस लेख में सम्पूर्ण जानकारी मिल गयी होगी. अगर फिर भी आपका आईटीआई के फुल फॉर्म के बारे कोई प्रश्न हैं तो आप हमसे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं, हम आपको उत्तर जरुर देंगे। इसके अलावा आप हमारी सहायता करने के इच्छुक है तो आप इस लेख(Post) को अपने साथी दोस्तों के साथ शेयर कर सकते है जिससे वह भी ITI full form in Hindi के बारे में जानकारी प्राप्त कर सके.

इस लेख को पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत शुक्रिया.

lokeshjalandharaahttp://hindicountdown.in
नई टेक्नोलॉजी का अविष्कार, इन्टरनेट, गैजेट्स, मोबाइल ऐप्स, स्मार्टफ़ोन रिव्यु और सोशल मीडिया की जानकारी सबसे पहले पाने के लिए हमारी वेबसाइट देखे!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here