HomeNewWindows 11 ISO File 32/ 64 Bit Free Download, How to download...

Windows 11 ISO File 32/ 64 Bit Free Download, How to download and install Windows 11

Microsoft Windows 11 ISO file Free download 64/32 Bit | How to download and install Windows 11, New Features of Windows 11 , download Windows 11 ISO File, System requirement, Setup size की पूरी जानकारी आपको इस लेख में जानने को मिल जाएगी.

july 2015 में Microsoft ने Windows 10 को launch किया था. इसके बाद अब 6 साल के अन्तराल के दोहरान Windows 11 को Microsoft ने लॉन्च किया है. 24 June 2021 को हुए Microsoft वर्चुअल इवेंट में Windows 11 की ऑफिशियल घोषणा की गयी थी.

चलिए अब जानते है Microsoft Windows 11 की कुछ ख़ास बातों के बारे में, जिनको जानने के लिए आप इस पेज पर आये है.

Microsoft Windows 11 Download

हाल ही में Microsoft ने अपने वर्चुअल इवेंट में Windows का upgraded version अर्थात् Windows 11 की घोषणा की है। हालाँकि Microsoft ने इवेंट में Windows 11 की रिलीज की तारीख को लेकर कोई टिप्पणी नही की थी. लेकिन आशंका जताई जा रही है की Windows 11 2021 के आखिरी महीने में Download करने के किये उपलब्ध करा दी जाएगी.

Windows 11 Features

Windows 10 की तुलना में Windows 11 में काफ़ी बदलाव किये गये है. जैसे की Windows 11 की Design, Interface, Start Menu और Taskbar में बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे. चलिए अब जानते है Windows 11 में किये गये बदलावों को:-

  • Windows 11 में सबसे बड़ा बदलाव Taskbar में किया गया है अब नये अपडेट में Taskbar “macOS और Chrome OS” की तरह बिच में आएगा.
  • Microsoft Store में अब सभी एंड्रायड Apps को अपने PC या laptops में डाउनलोड और इनस्टॉल करने की सुविधा दी है. Microsoft ने एंड्रायड यूजर को यह एक बहुत बड़ा अपडेट दिया है.
  • इसका इंटरफ़ेस काफ़ी स्टाइलिश होने वाला है जो आपको एक नया अनुभव प्रधान करेगा.
  • PC में open किसी window को हिलाने और खीचने पर एक नये Animations देखने को मिलेगा.
  • विंडोज 11 में नई विंडो को Open करते समय, close करते समय और विंडो को minimize करते समय एक अलग Animation जोड़ा गया है. यह एनीमेशन पुरानी विंडोज की तुलना में काफी अलग रहेगा.
  • सिस्टम ट्रे, नए स्प्लिट नोटिफिकेशन, क्विक एक्शंस UI और स्प्लिट-स्क्रीन |
  • Windows 11 में sounds में भी काफी बड़े बदलाव किये गये है. विंडोज 10 में कुछ ख़ास साउंड कलेक्शन नही है लेकिन Windows 11 में नई sounds को ऐड किया गया है . साथ ही विंडोज के स्टार्ट साउंड में भी बदलाव देखने को मिलेगा.
  • विंडोज 11 से पहले के विंडोज में विंडो के कॉर्नर नुकीले तीखे होते थे लेकिन Windows 11 में राउंड कॉर्नर देखने को मिलेंगे.
  • इस बार विंडोज 11 नए और Trendy आइकनो के साथ पेश होगी. जो इसे पहले की तुलना में और अधिक आकर्षक बनायेगे।
  • नए widgets भी जोड़े गये है.
  • नई विंडोज 11 में Dark Mode का भी option होगा।
  • windows 11 की परफॉरमेंस, स्पीड को भी सुधारा गया है कहा गया है की यह अब तक की सबसे फ़ास्ट विंडो होने वाली है.
  • इन सब Features के अलावा भी कई ऐसी नयी चीजे जोड़ी गयी है या सही की गयी है जो विंडोज 10 नही थी.

Windows 11 System Requirements

Windows 11 को install करने के लिए आपको एक अच्छे कंप्यूटर और लैपटॉप की आवश्यकता होगी | और उन कंप्यूटर और लैपटॉप में Minimum Hardware system requirements निम्नलिखित होनी चाहिए :-

Processor1GHz or faster with 2 or more cores on a compatible 64-bit processor 
RAM4 GB RAM
Storage64 GB or larger storage device
Graphics cardDirectX 12 compatible graphics / WDDM 2.x
Display Size>9” with HD Resolution (720p)

Windows 11 Free or Paid –Windows 11 Price  In India

Microsoft  के मुताबिक Windows 11 उन users के लिए फ्री में उपलब्ध करायी गयी है जिनके PC या LEPTOP में Windows 10 का original version install है, जैसे 2015 में Windows 10 के launch के बाद Windows 7 और Windows 8 users के लिए फ्री था. Windows 10 यूजर आसानी से Windows 11 को फ्री में अपडेट कर पाएंगे.

अन्य Window users के लिए Microsoft की तरफ से Windows 11 की Price का जिक्र अभी तक नही किया गया है . Price की घोषणा होते ही हम आपको अपडेट कर देंगे.

Windows 11 Release Date

Microsoft  ने नये अपडेट नेक्स्ट जनरेशन Windows 11 के आने की ऑफिसियल घोषणा तो कर दी है लेकिन माइक्रोसॉफ्ट ने Release Date को लेकर अभी तक कोई चर्चा नही की है. अभी हमे Windows 11 की Release Date को लेकर कोई पुख्ता सुचना नही है, हालाकिं बताया जा रहा है की 2021 के आखिरी महीने में नेक्स्ट जनरेशन Windows 11 का सभी के कंप्यूटर में अपडेट देखने को मिल जायेगा.

Windows 11 ISO file download 64 bit

इन्टरनेट पर काफ़ी यूजर ऐसे होंगे जो अभी से  Windows 11 ISO file Download 32/ 64 bit को सर्च करना शुरू कर दिया होगा. और बहुत से लोगों को इन्टरनेट पर Windows 11 ISO file मिल भी गयी होगी. लेकिन हम आपको बता दे की वह ISO file अपने PC या Leptop में डाउनलोड और इनस्टॉल करना खतरनाक हो सकता है. क्युकी यह अभी तक Microsoft  की तरफ से जारी नही की गयी है. यह iso File Unverified है.

आप Microsoft की तरफ से ऑफिसियल जारी की जाने वाली Windows 11 ISO file का इंतजार कर सकते है. आपको बता दे की Windows 11 ISO file रिलीज होने के बाद आप Microsoft की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर www.microsoft.com ISO file को डाउनलोड कर सकते है.

लेकिन आप फिर भी लीक हुई Windows 11 ISO file 64 bit को डाउनलोड करना चाहते है तो हम आपको निचे कुछ लिंक दे रहे है जहाँ पर जाकर आप ISO File को आसानी से डाउनलोड कर सकते हो:-

  1. Windows 11 ISO file Direct download- click here
  2. Windows 11 ISO File Direct download link 2- CLick here
  3. ISO File 64 Bit Google Drive Link- Click here
  4. Windows 11 ISO file Google drive Link 2- Click here
  5. Mega link- click here

Direct link of Windows 11 Download ISO Install 64 Bit Free windows 11.1 Upgrade 2021

How to Download And Update Windows 11

FAQ

Release date of Windows 11?

आधिकारिक तौर पर अभी तक कोई निश्चित तारीख नही बताई गयी है लेकिन बताया जा रहा है की 2021 के आखिरी महीने में Windows 11 को रिलीज कर दिया जाएगा.

Windows 11 की ISO File या setup size कितनी होगी?

Windows 11 की ISO File की Size 4.54 Gb से 6 Gb तक के बिच तक रहेगी.

Windows 11 के लिए System Requirements क्या है?

इसकी पूरी जानकारी हमने इस लेख के ऊपर बता दी है आप वहां जाकर पढ़ सकते है.

यह भी पढ़े :- Top 10 Network Marketing Companies in India in 2021

lokeshjalandharaahttp://hindicountdown.in
नई टेक्नोलॉजी का अविष्कार, इन्टरनेट, गैजेट्स, मोबाइल ऐप्स, स्मार्टफ़ोन रिव्यु और सोशल मीडिया की जानकारी सबसे पहले पाने के लिए हमारी वेबसाइट देखे!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here