WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Google CEO Sundar Pichai Salary Per Month in Indian Rupees

सुंदर पिचाई किसी परिचय के मोहताज नहीं है | और उनका फर्श से अर्श तक पहुँचना इंडिया के लिए प्राउड की बात है. सुन्दर पिचाई दुनिया की सबसे बड़ी कम्पनी Google के CEO के पद पर काम कर रहे है. highest salary ceo in the world 2020

google ceo salary के बारे में बताये तो सुंदर पिचाई दुनिया में टॉप 10 सबसे ज्यादा सैलरी पाने वाले सीईओ में शामिल है. आज की इस लेख में हम आपको बताएँगे की sundar pichai salary per month in indian rupees में कितनी है?

कौन है Sundar Pichai?

सुंदर पिचाई अमेरिका की सबसे बड़ी कम्पनीयां अल्फाबेट और गूगल के Chief executive officer(ceo) है. सुन्दर पिचाई ने सन 2004 में बतौर मैनेजमेंट कंसल्टेंट के पद पर गूगल कम्पनी में शामिल हुए थे. सुन्दर पिचाई द्वारा क्रोम ओएस और एंड्रॉइड एप के बनाने के बाद इन्हें दुनिया में एक नई पहचान मिली. जिसके बाद 2 अक्टूबर, 2015 में सुन्दर पिचाई को गूगल का सीईओ नियुक्त किया गया था.

Sundar pichai का जन्म & प्रारंभिक जीवन

सुंदर पिचाई का जन्म 12 जुलाई 1972 में भारत के मदुरै, तमिलनाडु के एक मिडल क्लास तमिल परिवार में हुआ . सुंदर पिचाई का मूल नाम पिचाई सुंदराजन है.

सरकारी नौकरी/योजना ग्रुप से जुड़े !

सुंदर पिचाई के पिता का नाम रघुनाथ पिचाई है जो एक ब्रिटिश कम्पनी में बतौर इलेक्ट्रिकल इंजीनियर के रूप में काम करते थे. सुंदर पिचाई की माँ का नाम लक्ष्मी देवी है. जो एक स्टेनोग्राफर थीं .

Education of Sundar Pichai

भारत के एक मिडल क्लास परिवार में जन्मे सुन्दर पिचाई ने इस कामयाबी को प्राप्त करने के लिए काफ़ी संघर्ष और परेशानियों का सामना किया है.
इंजीनियर परिवार से संबंद होने से उन्हें बचपन से ही टेक्नोलॉजी में काफ़ी रूचि रही है.

काम की बात, पढ़े...  अब 2 रुपयें का सिक्का बदलेगा आपकी किस्मत, जाने क्या हे राज

सुंदर पिचाई ने अपनी दसवीं कक्षा की पढाई जवाहर नवोदय विद्यालय, अशोक नगर, चेन्नई से पूरी की है. और बारहवीं कक्षा की पढाई वना वाणी स्कूल, चेन्नई में पूरी की.

स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद, सुंदर पिचाई ने बैचलर डिग्री प्राप्त करने के लिए IIT(भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान), खड़गपुर में प्रवेश लिया. जहाँ उन्होंने Metallurgical Engineering से बैचलर डिग्री हासिल की। उन्होंने 1973 में अपने बैच में अच्छे प्रदर्शन के लिए सिल्वर मेडल भी दिया गया।

बैचलर डिग्री पूरी करने के बाद 1995 में अमेरिका की स्टैनडफोर्ड यूनिवर्सिटी से एम. एस. सामग्री विज्ञान की पढ़ाई की. जिसके बाद 2002 में पेंसिल्वेनिया विश्वविद्यालय के व्हार्टन स्कूल, अमेरिका से एमबीए डिग्री पूरी की.

सुंदर पिचाई Google से कैसे जुड़े?

सुंदर पिचाई ऐसे व्यक्ति है जो अपनी बुरी आर्थिक परस्थितियों से हार न मानकर उन्हें अपनी ताकत बनाकर आगे बढ़े. इन्होने अपनी पहली नौकरी एक कंपनी में बतौर प्रोडक्ट मैनेजर की थी। लेकिन 2004 में इनके जीवन में ऐसा मोड़ आया जहाँ उन्हें गूगल के साथ जुड़ने का मौका मिला.

google ने 2004 में मैनेजमेंट कंसल्टेंट के पद के लिए इंटरव्यू रखा .जहाँ सुंदर पिचाई इंटरव्यू में सलेक्ट हो गये.सुंदर पिचाई ने एक इंटरव्यू में गूगल से पहली बार जुड़ने का वाकया शेयर किया था जहाँ उन्होंने बताया की उनसे पहली बार इंटरव्यू में गूगल के प्रोडक्ट ‘जीमेल’ के बारे में पूछा गया था. लेकिन ‘जीमेल’ के बारे में उन्हें कुछ नही पता था. और ‘जीमेल’ उसी दिन लॉन्च हुआ था.

सुन्दर पिचाई ने सन 2004 में बतौर मैनेजमेंट कंसल्टेंट के पद पर गूगल कम्पनी में शामिल हुए थे. जिसके बाद उन्होंने गूगल में कई रिसर्च किये. गूगल के अलग अलग प्रोडक्ट्स पर काम किया. इसी दौहरान उन्हें पदोन्नत भी किया गया. जहाँ 2008 में सुन्दर पिचाई को Product Development वाईस प्रेसिडेंट के पद पर पदोन्नत किया गया.

काम की बात, पढ़े...  Top 10 Network Marketing Companies in India in 2021

सुन्दर पिचाई के गूगल में आने के बाद गूगल कम्पनी में काफ़ी प्रोग्रेस देखि गयी. जिसके बाद उनके काम को देखते हुए उन्हें माइक्रोसॉफ्ट जैसी बड़ी बड़ी टेक्नोलॉजी कम्पनियों द्वारा प्रस्ताव आने लगे| लेकिन उनकी पत्नी अंजलि पिचाई के कहने पर वह गूगल से जुड़े रहे.

उन्होंने गूगल के ब्रॉउजर टूल पर काम किया .जहाँ क्रोम वेब ब्रॉउजर पर यूजर्स को लाने के लिए सुंदर की अहम भूमिका रही. जिसके बाद इनके मेहनत और हार्ड वर्क को देखते हुए गूगल के संस्थापक लैरी पेज ने उन्हें 2015 में गूगल का CEO बनाने की घोषणा कर दी.

sundar pichai salary per month in indian rupees

सुन्दर पिचाई की सफलता की कहानी कई लोगों के लिए प्रेरणा है। वह अपने मेहनत और सीमित साधनों के साथ सेल्फ मेड करोड़पत्ती बने है. Google से सुन्दर पिचाई को करोड़ो रुपयों का वेतन मिलता है.

पिचाई को 2019 में गूगल द्वारा $ 281 मिलियन यानि 2,145 करोड़ रूपए का वेतन दिया गया था. यह हर महीने 1,76 करोड़ रुपये कमाते है। जो लगभग 5.87 करोड़ प्रति दिन की कमाई है. यह आँकड़ा 2015 से लगातार बढ़ता आ रहा है. और 2020 में सुंदर पिचाई की सैलरी में 2 मिलियन डॉलर की बढ़ोतरी होगी। आपको बता दे की सुंदर पिचाई की कमाई गूगल के कर्मचारियों के कुल सैलरी के 1085 गुना ज्यादा है.

सुन्दर पिचाई ने 2015 में 100 मिलियन डॉलर कमाए थे और 2016 में 199 मिलियन डॉलर कमाए थे|

सुंदर का गूगल की सैलरी का एक बड़ा हिस्सा कंपनी के शेयरों के रूप में है। उनके पास गूगल के लगभग 115,007 शेयर हैं।

काम की बात, पढ़े...  Driving License New Rules 2023 : बड़ी खबर सरकार द्वारा किया गया ड्राइविंग लाइसेंस में बड़ा बदलाव, यहाँ से करें पता

Interesting Facts About Sundar Pichai

सुन्दर पिचाई का जीवन सादगी भरा रहा है, उन्होंने एक इंटरव्यू में बताया था की उनकी आर्थिक स्थिति ख़राब होने से उन्हें फर्श पर ही सोना पड़ता था.

पैसे नही होने के कारण वह अपनी पुरानी चीजो को बार बार इस्तेमाल में लाते थे, जिससे उनकी कुछ बचत हो सके.

सुंदर एक मध्यम वर्ग में जन्मे साहसी, ईमानदार व्यक्ति है. यह अपने तेजतराज दिमाग से दुनिया की बुलंदियों को छूने का दम रखते है.

यह हमेशा गूगल के प्रति वफ़ादार रहे जिसके परिणामस्वरूप उन्हें गूगल का सीईओ नियुक्त किया गया.

2014 में सुन्दर पिचाई को Microsoft कम्पनी ने CEO पद के लिए आमंत्रित किया था. लेकिन उन्होंने यह पर्स्ताव ठुकरा दिया था.

सुंदर पिचाई की पत्नी अंजली पिचाई है. यह दोनों आईआईटी, खड़गपुर में ही मिले थे. जिसके बाद उन्होंने शादी कर ली. अब इनके दो बच्चे भी हैं जिनका नाम काव्या पिचाई और किरण पिचाई है.

Conclusion ( निष्कर्ष )

सुंदर पिचाई सभी के चहेते और दुनिया में लोकप्रिय है. उनका शांत व्यवहार और शीतलता लोगो को अपनी और आकर्षित करती है. सुंदर पिचाई वास्तव में एक जीनियस और स्मार्ट व्यक्ति है.

पिचाई 16 सालो से गूगल के साथ काम कर रहे है और इस समय में सुंदर पिचाई ने गूगल को काफ़ी उचाईयों पर पहुचायां है.

तो दोस्तों आपने इस लेख में sundar pichai biography ,google ceo sundar pichai salary per month in indian rupees के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर ली है. आशा करता हु की आपको लेख पसंद आया होगा. धन्यवाद

Rate this post

Leave a Comment