Wednesday, September 22, 2021
HomeBiographyJoe Biden Biography in Hindi | Joe Biden Age, Family (Wife, Son),...

Joe Biden Biography in Hindi | Joe Biden Age, Family (Wife, Son), Political Career, Net Worth, wiki

America Precedent Joe Biden Biography :
Joe Biden Biography in Hindi, Birth, Age, Family (Wife, Son), Political Career, Net Worth in Hindi

joe biden अमेरिका के पोपुलर राजनीतिक हस्तियों में से एक है. बाइडेन अमेरिका की राजनीति में करीब पांच दशकों से सबसे कम उम्र में सीनेट चुनाव जीतने वाले राजनेता है. हाल ही में जो बाइडेन ने अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव(2020) में एतिहासिक जीत हाँसिल की है. डोनाल्ड ट्रम्प को हराकर जो बाइडेन अमेरिका के 46वे राष्ट्रपति बने है. बाइडेन अमेरिका की राजनीति के ऐसे राजनेतिक शक्सियत है जिन्होंने 2020 के राष्ट्रपति चुनाव में सबसे ज्यादा वोट पाकर (कुल वोट 7,48,61,262) एतिहासिक जीत प्राप्त की है.

जो बाइडेन डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार के तौर पर अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव लड़े थे. बाइडेन 1988 और 2008 में राष्ट्रपति पद के लिए बतौर उम्मीदवार खड़े हुए थे लेकिन बाइडेन को हार का सामना करना पड़ा. बाइडेन साल 2009 से 2017 तक अमेरिका के उपराष्ट्रपति पद पर रह चुके हैं.बाइडेन ने अमेरिकी सीनेट में छह कार्यकाल और उपराष्ट्रपति के रूप में दो कार्यकाल के लिए कार्य किया है। Joe Biden Biography in Hindi, इसके बारे में पूरी जानकारी विस्तार से आपको बताते है |

जो बाइडन का परिचय(Joe Biden Biography in Hindi)

नाम (Full Name)जोसेफ रोबीनेट बिडेन (Joseph Robinette Biden)joe-biden
जन्म (Date of Birth)20 नवंबर 1942
आयु (Age) 78 वर्ष (2020 तक)
जन्म स्थान (Birth Place)पेंसिलवेनिया, स्कैंटन, अमेरिका(United States of America)
राष्ट्रीयता (Nationality)अमेरिकन
पिता का नाम (Father Name)जोसेफ बाइडेन सीनियर
माता का नाम (Mother Name)कैथरीन यूजेनिया जीन फिगनेगन
पहली पत्नी का नाम (First Wife Name)नीलिया हंटर (विवाह 1966; निधन 1972)
दूसरी पत्नी का नाम (Second Wife Name)जिल जैकब्स (विवाह 1977)
बेटी नाओमी (निधन)
बेटा बीयू (निधन) और हंटर
होमटाउन (Homwtown)स्कैंटन पेंसिलवेनिया, यूनाइटेड स्टेट 
स्कूल (School)सेंट पॉल एलिमेंट्री स्कूल -आर्कमेरे
कॉलेज (College)यूनिवर्सिटी ऑफ डेलवेयर -सिराकस यूनिवर्सिटी
शैक्षणिक योग्यता (Qualification)बीए -जूरिस डॉक्टर
धर्म (Religion)कैथोलिक
पेशा (Occupation)राजनेता (Politician) (राष्ट्रपति अमेरिका 2020), लॉयर
पॉलीटिकल पार्टी (Political Party)डेमोक्रेटिक पार्टी(Democratic)
कमाई (Net Worth)9 मिलियन डॉलर

जो बाइडन का प्रारंभिक जीवन

अमेरिका के राष्ट्रपति Joe Biden (जोसेफ रोबीनेट बिडेन) का जन्म 20 नवंबर 1942 में अमेरिका के पेनसिल्वेनिया राज्य के स्क्रैंटन में हुआ था। इनके पिता का नाम जोसेफ बाइडेन सीनियर है और माता का नाम कैथरीन यूजेनिया जीन फिगनेगन है| Joe Biden की माँ एक हाउसवाइफ थी और पिता भट्टियों की सफाई और पुरानी कारों के क्रयता और विक्रेता थे.

Joe Biden family

जो बाइडेन अपने पिता के सबसे बड़े बेटे है, उनके दो भाई और एक बहन है. जो बाइडेन दो बार शादी के बंधन में बंध चुके है. बाइडेन पहली बार सिरैक्यूज़ विश्वविद्यालय की छात्रा नीलिया हंटर से मिले थे जहाँ पहली ही नज़र में उनसे प्यार हो गया था. इसके बाद सन 1966 में जो बाइडेन ने नीलिया हंटर से शादी कर ली थी.

नीलिया हंटर से दो बेटों और एक बेटी का जन्म हुआ. जिसके बाद 1972 में एक कार दुर्घटना में बाइडेन की पत्नी नीलिया और बेटी नाओमी की मौत हो गई.
पहली पत्नी के मौत के बाद बाइडेन ने 1977 में जिल जैकब्स से दूसरी शादी कर ली.

जो बाइडेन की शिक्षा ( JOE BIDEN EDUCATION )

बाइडेन की प्रारम्भिक शिक्षा स्कैंटन के सेंट पॉल एलिमेंट्री स्कूल में हुई है. इसके बाद सन 1955 में जब बाइडेन 13 वर्ष के थे तब इनका परिवार डेलावेयर शिफ्ट हो गया था. इसके बाद बाइडेन ने अपनी पढाई डेलावेयर से जारी रखी. और सेंट हेलेना स्कूल से आगे की पढाई पूरी की. बाइडेन की उस वक्त आर्थिक स्थिति खराब होने के कारण वे स्कूल में खिड़कियां धोकर और बगीचे में काम करके अपनी पढ़ाई का खर्चा उठाते थे.

उन्होने डेलावेयर विश्वविद्यालय से इतिहास एवं राजनीतिक शास्त्र से डिग्री प्राप्त की है. जो बाइडेन ने सिरैक्यूज़ विश्वविद्यालय से सन 1968 में कानून अर्थात लॉ की डिग्री हासिल की है।

Joe Biden Age( जो बाइडन का शारीरिक माप )

Joe Biden Age 78 वर्ष (2020 तक)
लंबाई6 फुट
बालों का रंगग्रे
वजन82 किलो
आंखों का रंगनीला

Joe Biden Political Career

बाइडेन की अमेरिका का राजनेतिक करियर की शुरुआत सन 1970 से हुई थी. जहाँ इन्हें 1970 में न्यू कैसल काउंटी का पार्षद चुना गया। राजनीति में आने से पहले बाइडेन बतौर एक वकील के तौर पर काम करते थे.

बाइडेन अमेरिकी इतिहास के सबसे कम उम्र के सीनेटर चुने गये थे. दरअसल 1972 में बाइडेन को (अमेरिकी इतिहास के छह बार सबसे कम उम्र चुने गए सीनेटर ) डेलावेयर से अमेरिकी सीनेट के लिए चुना गया था.

2008 में जो बाइडेन ने सीनेट पद से इस्तीफ़ा दे दिया और उपराष्ट्रपति पद ग्रहण कर लिया. दरअसल 2008 में बराक ओबामा अमेरिका राष्ट्रपति पद के चुनाव में जीत हाँसिल करने के बाद जो बाइडेन को उपराष्ट्रपति के रूप चुना गया. और लगातार दो बार ( 2008 से 2016 तक) बराक ओबामा और जो बाइडेन का कार्यकाल रहा.

बाइडेन अमेरिका राष्ट्रपति पद के लिए दो बार दावेदारी जताई थी. डेमोक्रेटिक पार्टी से साल 1988 और 2008 में राष्ट्रपति पद की दौड़ में शामिल हुए थे. लेकिन दोनों ही बार बाइडेन को हार का सामना करना पड़ा.

2020 में बाइडेन ने डोनाल्ड ट्रम्प को हराकर व्हाइट हाउस में अपनी जगह बना ली है. और अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति चुने गये है.

joe biden vs trump

2020 के राष्ट्रपति चुनाव की रेस में joe biden ने trump को हराकर अपनी जगह बना ली है. बाइडेन ने 290 वोट (कुल वोट 7,48,61,262) हासिल कर अमेरिका की इतिहास में सबसे ज्यादा वोट पाने वाले राष्ट्रपति बन गये है .वहीं डोनाल्ड ट्रम्प को कुल 214 वोट (कुल वोट 7,06,00,513) ही प्राप्त हुए है.

joe biden net worth

बाइडेन की net worth की बात करे तो 2020 तक joe biden और उनकी पत्नी की कुल कमाई 20 मिलियन यूएस डॉलर है. और अब अमेरिका के राष्ट्रपति बनने के बाद यह आंकड़ा बढने वाला है.

इसे भी पढ़े : Google CEO Sundar Pichai Salary Per Month

lokeshjalandharaahttp://hindicountdown.in
नई टेक्नोलॉजी का अविष्कार, इन्टरनेट, गैजेट्स, मोबाइल ऐप्स, स्मार्टफ़ोन रिव्यु और सोशल मीडिया की जानकारी सबसे पहले पाने के लिए हमारी वेबसाइट देखे!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular