Wednesday, September 22, 2021
HomeBiographyByju Raveendran Wiki, Age, Wife, Family, Biography & More

Byju Raveendran Wiki, Age, Wife, Family, Biography & More

Success Story of Byju Raveendran: Founder and CEO of Byju Learning App, Wiki, Age, Wife, Family, Biography & More

Byju raveendran : केरल के छोटे से गाँव में पढ़ा हुआ लड़का दुनिया की सबसे बड़ी एजुकेशन कम्पनी Byju’s का निर्माण कर डिजिटल एजुकेशन में एक नयी क्रांति लायी है| बायजू के संस्थापक “Byju raveendran” की एक छोटे से गांव से बायजू लर्निंग ऐप बनाने की Success Story के बारे में इस आर्टिकल बताएँगे.

WHO IS BYJU RAVEENDRAN

Byju Raveendran: Founder and CEO of Byju Learning App

BYJU RAVEENDRAN एक भारतीय उद्यमी हैं। वह BYJU’S – The Learning App के संस्थापक हैं। BYJU’S एशिया का पहला ऐसा स्टार्टअप है जिसे Mark Zuckerberg और उनकी पत्नी Priscilla Chan  के ऑर्गनाइजेशन The Chan Zuckerberg Initiative (CZI) द्वारा वित्त पोषित किया गया है।

Byju raveendran का प्रारंभिक जीवन Birth & Family

बायजू रवींद्रन का जन्म केरल, भारत के एक छोटे से गाँव अझिकोड में 1980 में एक मलयाली परिवार में हुआ था. इनके पिता का नाम रवींद्रन है और माता का नाम शोभनवल्ली है. Byju raveendran के माता-पिता दोनों शिक्षक थे. उनकी मां गणित की शिक्षिका थीं और पिता भौतिकी के शिक्षक थे।

Byju raveendran का खेलों में लगाव था. बचपन से ही वह अपने स्कूल और कॉलेज में खेलों की प्रतियोगिताओ में भाग लेते थे, वह फुटबॉल, क्रिकेट, टेबल टेनिस और बैडमिंटन खेला करते थे। उनके माता-पिता शिक्षक थे लेकिन उन्होंने हमेशा Byju raveendran को खेलों के प्रति प्रेरित किया है.

हालाँकि कॉलेज में आने के बाद बायजू रवींद्रन ने इंजीनियरिंग या मेडिकल के क्षेत्र में अपना करियर बनाने का फैसला किया था। इसके बाद उन्होंने इंजीनियरिंग की पढाई की.

यह भी पढ़े : Saikhom Mirabai Chanu Biography: भारत को दिलाया रजत पदक

Byju raveendran Biography in Hindi

Wiki/Biography
रियल नाम (Full Name)Byju raveendran
जन्म (Date Of Birth)Year 1980
आयु (Age)41 Years (in 2021)
जन्म स्थान (Birth Place)Azhikode, Kerala
ProfessionEntrepreneur, Teacher
राष्ट्रीयता (Nationality)Indian
होमटाउन (Home Town)Azhikode, Kerala
जाति (CASTE)Not Known
ReligionHinduism
Famous ForFounder of the Byju Learning App
Net Worth (approx.)$1 Billion (as in 2019)

Byju raveendran Qualification & Education

बायजू रवींद्रन ने अपनी प्राथमिक शिक्षा केरल के अझिकोड के एक स्थानीय स्कूल से मलयालम माध्यम से प्राप्त की,जहां उनकी मां गणित की शिक्षिका थीं और पिता भौतिकी के शिक्षक थे। रवींद्रन अपनी अधिकतर पढाई घर पर ही करते थे. उन्होंने केरल के कन्नूर में Government Engineering College से Mechanical Engineering में बी.टेक किया है।

Education Details and More
SchoolA local school of Azhikode, Kerala
College/UniversityGovernment Engineering College, Kannur, Kerala
Educational QualificationB.Tech in Mechanical Engineering

Career

Byju raveendran ने Mechanical Engineering में बी.टेक कम्पलीट करने के बाद में एक मल्टीनेशनल शिपिंग कम्पनी में service engineer के रूप में जॉब करने लगे. इसके बाद कुछ साल जॉब करने के बाद उन्होंने नौकरी छोड़ दी.

इसके बाद रवींद्रन ने CAT की परीक्षा की तेयारी की, साथ ही वह अपने दोस्तों को भी कॉमन एप्टीट्यूड टेस्ट (CAT) जैसी प्रवेश परीक्षाओं की तैयारी में मदद करने लगे। क्युकी बायजू गणित में बहुत होशियार थे। 2003 में उन्होंने CAT की परीक्षा दी, जिसमे उन्होंने 100% अंक प्राप्त किए। उन्होंने दो बार CAT की परीक्षा दी लेकिन दोनों ही बार 100% अंक प्राप्त किए।

दो साल बाद, उन्होंने कैट परीक्षा के लिए इच्छुक छात्रों को पढ़ाई में मदद की और छात्रों के अच्छे परिणाम आने लगे. यही से Byju raveendran की Success Story की शुरुआत होती है.

शुरुआत में Byju ने छात्रों को घर की छत से पढ़ाना शुरू किया, वह MBA करने वाले छात्रों को गणित के प्रश्नों को हल करने के लिए शोर्ट टिप्स और ट्रिक्स बताते थे जिससे की प्रश्नों को हल करने में समय बचाया जा सके. इसके कुछ समय बाद उन्होंने और भी सब्जेक्ट और courses पढ़ाना शुरू कर दिया. जैसे जैसे छात्रों को उनके पढ़ाने का अंदाज पसंद आने लगा वेसे ही उन्होंने कुछ फ़ीस लेनी शुरू कर दी.

अब छात्रों की संख्या बढती जा रही थी इसलिए उन्होंने अपनी कक्षाओं को क्लासरूम या बड़े हॉल (auditorium) में शिफ्ट कर दी. धीरे-धीरे Byju raveendran की लोकप्रियता बढ़ने लगी और एक समय था जब उन्होंने अलग-अलग राज्यों के 20,000 छात्रों की एक क्लासरूम में पढ़ाया था.

2009 में जब बायजू रवींद्रन की लोकप्रियता और छात्रों की संख्या बढ़ने लगी तब उन्होंने अपने lectures को रिकॉर्ड करके छात्रों को देना प्रारम्भ कर दिया.

2010 में कुछ छात्रों ने उन्हें अपनी कक्षाओ को ऑनलाइन करने की सलाह दी, इसके बाद बायजू ने Think & Learn कम्पनी की शुरुआत करी. जिसका मुख्य उद्देश्य लाखों छात्रों को educational content प्रधान करना था.

बायजू ने 2011 में अपनी पत्नी दिव्या गोकुलनाथ के साथ एक मोबाइल एप्लिकेशन BYJU’S – The Learning App की शुरुआत की. जहाँ छात्रों को IIT-JEE, NEET, CAT और IAS जैसी भारतीय परीक्षाओं के साथ-साथ GRE और GMAT जैसी अंतर्राष्ट्रीय परीक्षाओं के लिए प्रशिक्षित करता है।

सितंबर 2016 में, Mark Zuckerberg और उनकी पत्नी Priscilla Chan  के ऑर्गनाइजेशन The Chan Zuckerberg Initiative (CZI) ने BYJU’S कंपनी में $ 50 मिलियन का वित्त पोषण किया। Chan Zuckerberg Initiative (CZI) द्वारा वित्त पोषित होने वाला बायजू एशिया का पहला स्टार्टअप बन गया।

2018 में, बायजू रवींद्रन ने EY Entrepreneur of the Year Award (Startup category) जीता। जुलाई, 2019 में BYJU’S – The Learning App भारतीय क्रिकेट टीम की जर्सी का official sponsor बन गया।

हाल ही BYJU’S ने आकाश एजुकेशन सर्विसेज लिमिटेड को करीब 7300 करोड़ रुपये (एक अरब डॉलर) में ख़रीदा है। और बायजू के संस्थापक को आकाश अंबानी और ईशा अंबानी के साथ वेल्थ मैगजीन फॉर्च्यून में जगह दे चुका है।

byju raveendran net worth

2021 में बायजू रवींद्रन की कुल संपत्ति $2.5 बिलियन (18,629 करोड़ रुपये) है, जो उन्हें भारत के सबसे अमीर युवा उद्यमियों में से एक बनाती है। फोर्ब्स के अनुसार, रवींद्रन, उनकी पत्नी दिव्या गोकुलनाथ और उनके भाई रिजू रवींद्रन की कुल संपत्ति $ 3.05 बिलियन है।

Current Net Worth – $2.5 Billion (USD – 250 Crores), (Rupees – 18629 Crores)

byju raveendran salary

बायजू रवींद्रन की सालाना salary 15 करोड़ रूपए है.

Family

बायजू रवींद्रन एक मलयाली परिवार से हैं। उनके पिता, रवींद्रन, एक सेवानिवृत्त भौतिकी शिक्षक हैं। उनकी मां, शोभनवल्ली, एक सेवानिवृत्त गणित शिक्षक हैं। उनका एक छोटा भाई रिजू है। उन्होंने दिव्या गोकुलनाथ से शादी की है। यह उनकी लव मैरिज थी। दिव्या से उनकी मुलाकात तब हुई जब वह क्लासरूम में पढ़ाते थे। वह उसकी छात्रा थी और उन्हें प्यार हो गया और उन्होंने शादी कर ली। उनका एक बेटा है, निश।

FatherRaveendran (Physics Teacher)
Byju-Raveendran-Father-Raveendran
MotherShobhanavalli (Mathematics Teacher)
BrotherRiju Raveendran (Younger; Director at Byju’s)
WifeDivya Gokulnath
Byju-Raveendran-Wife-Divya-Gokulnath-and-Son-Nish
Son Nish
Relationship, Affairs
Marital StatusMarried
Affairs/Girlfriends Divya Gokulnath
Divya Gokulnath byjus

Physical Stats and More

Weight (approx.)in kilograms– 80 kg
in pounds– 176 lbs
Height (approx.)in centimeters– 180 cm
in meters– 1.80 m
in feet inches– 5’ 11”
Eye ColourBlack
Hair ColourBlack
lokeshjalandharaahttp://hindicountdown.in
नई टेक्नोलॉजी का अविष्कार, इन्टरनेट, गैजेट्स, मोबाइल ऐप्स, स्मार्टफ़ोन रिव्यु और सोशल मीडिया की जानकारी सबसे पहले पाने के लिए हमारी वेबसाइट देखे!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular