WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Aafia Siddiqui Biography in hindi, Wiki, Age, Family, wikipedia


Aafia Siddiqui
Biography,Height, Weight, Date of Birth, Age, Wiki, Family, Caste, Religion, Boyfriend, Husband, LifeStyle In Hindi


Aafia Siddiqui एक पाकिस्तानी न्यूरोसाइंटिस्ट हैं। जोकि कई अपराधों के दोषी साबित होने के बाद 86 साल की सजा सुनाई गयी. फ़िलहाल Aafia Siddiqui टेक्सास के फोर्ट वर्थ में फेडरल मेडिकल सेंटर, कार्सवेल में सजा काट रही है. चलिए जानते है Aafia Siddiqui के जीवन के बारे में.

Aafia Siddiqui का प्रारंभिक जीवन Birth & Family

Aafia Siddiqui का जन्म 2 मार्च 1972 में हुआ था। इस्नका जन्म कराचीज,पाकिस्तान में एक सुन्नी मुस्लिम परिवार में हुआ था. इनके पिता का नाम मुहम्मद सलय सिद्दीकी है जोकि एक ब्रिटिश प्रशिक्षित न्यूरोसर्जन, और इस्मेत (नी फारूची), एक इस्लामी शिक्षक, सामाजिक कार्यकर्ता और धर्मार्थ स्वयंसेवक के रूप में जाने जाते है. 1995 में अमजद मोहम्मद खान के साथ शादी की और 2002 में इनका तलाक हो गया.

Aafia Siddiqui Wiki And Biography in hindi

NameAafia Siddiqui
Age49 Years
Date of Birth2 March 1972
Place of BirthPakistan
NationalityPakistani
Criminal charge(s)Attempted murder, assault with a deadly weapon
Criminal penaltyConvicted; sentenced to 86 years in prison
EthnicityBrown
Cast
Religion Pakistani
Height5 Feet 7 Inches
Weight62 Kg

Aafia Siddiqui Education

Aafia Siddiqui ने अपनी स्नातक की शिक्षा संयुक्त राज्य अमेरिका से प्राप्त की. सिद्दीकी 1990 में छात्र वीजा पर पाकिस्तान से संयुक्त राज्य अमेरिका स्नातक की पढाई करने गये. वही संयुक्त राज्य अमेरिका के मैसाचुसेट्स राज्य में रहने लग गये. इसके बाद चार साल में सिद्दीकी ने अपनी मास्टर्स और ब्रैंडिस विश्वविद्यालय से तंत्रिका विज्ञान(न्यूरोसाइंस) में पीएचडी की पढाई पूरी की.

सरकारी नौकरी/योजना ग्रुप से जुड़े !
Also Read :   Sanket Mahadev Sargar biography : भारत को दिलाया सिल्वर मेडल

Who is Aafia Siddiqui?

आफिया सिद्दीकी एक पाकिस्तानी न्यूरोसाइंटिस्ट हैं, जिन्हें कई अपराधों के लिए दोषी ठहराया गया था। वह टेक्सास के फोर्ट वर्थ में फेडरल मेडिकल सेंटर, कार्सवेल में 86 साल की सजा काट रही है।

1990 की अवधि के लिए, उन्होंने संयुक्त राज्य अमेरिका में अध्ययन किया और 2001 में ब्रैंडिस विश्वविद्यालय से तंत्रिका विज्ञान में पीएचडी की डिग्री हासिल की। वह 9/11 के हमलों के बाद और फिर 2003 में अफगानिस्तान में युद्ध के दौरान कुछ समय के लिए पाकिस्तान लौट आई। खालिद शेख मुहम्मद ने उसे अल-कायदा के लिए एक कूरियर और फाइनेंसर का नाम दिया, और उसे एफबीआई सीकिंग इंफॉर्मेशन – टेररिज्म लिस्ट में रखा गया; वह सूची में शामिल होने वाली एकमात्र महिला हैं। इसी समय के आसपास, उसे और उसके तीन बच्चों का कथित तौर पर पाकिस्तान में अपहरण कर लिया गया था।

पांच साल बाद, वह अफगानिस्तान के गजनी में फिर से प्रकट हुई, और अफगान पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया और एफबीआई द्वारा पूछताछ के लिए आयोजित किया गया। हिरासत में रहते हुए, सिद्दीकी ने कथित तौर पर एफबीआई को बताया कि वह छिप गई थी, लेकिन बाद में उसने अपनी गवाही को अस्वीकार कर दिया और कहा कि उसका अपहरण कर लिया गया था और उसे कैद कर लिया गया था। समर्थकों का मानना ​​​​है कि उसे भूत कैदी के रूप में बगराम एयर फ़ोर्स बेस में बंदी बना लिया गया था, आरोप अमेरिकी सरकार ने इनकार किया।

Also Read :   Rachel Godinho (Tejashwi Yadav Wife) Biography in hindi, Wiki, Age, Family, Net Worth,wikipedia

हिरासत में दूसरे दिन के दौरान, उसने कथित तौर पर अमेरिकी एफबीआई और सेना के जवानों पर एम 4 कार्बाइन के साथ गोली मार दी, जिसमें से एक पूछताछकर्ता ने अपने पैरों से फर्श पर रखा था। जब एक वारंट अधिकारी ने गोली चलाई तो उसे धड़ में गोली लगी थी। उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया, इलाज किया गया और फिर उसे अमेरिका प्रत्यर्पित किया गया, जहां सितंबर 2008 में उसे गजनी के पुलिस स्टेशन में एक अमेरिकी सैनिक पर हमले और हत्या के प्रयास के आरोप में आरोपित किया गया था, आरोपों से उसने इनकार किया। उसे 3 फरवरी 2010 को दोषी ठहराया गया था और बाद में 86 साल जेल की सजा सुनाई गई थी, उसके बचाव के बावजूद कि नौ सरकारी गवाहों ने कमरे में कितने लोग थे, जहां उन्हें रखा गया था और कितने शॉट फायर किए गए थे, के परस्पर विरोधी खातों की पेशकश की थी।

Also Read :   रवि कुमार दहिया का जीवन परिचय, टोक्यो ओलंपिक | Ravi Kumar Dahiya Biography in Hindi Tokyo Olympic

उनके मामले को “पाकिस्तानी-अमेरिकी तनावों का फ्लैशपॉइंट” कहा गया है, और “रहस्य के साथ घने एक गुप्त युद्ध में सबसे रहस्यमय में से एक”। पाकिस्तान में, उनकी गिरफ्तारी और दोषसिद्धि को जनता ने “इस्लाम और मुसलमानों पर हमले” के रूप में देखा, और पूरे देश में बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन किया; कुछ कथित अल कायदा संयुक्त राज्य अमेरिका के बारे में पता नहीं चलने की क्षमता, और एक परिष्कृत हमले को अंजाम देने के लिए वैज्ञानिक विशेषज्ञता के साथ जुड़े हुए हैं”। इस्लामवादियों के साथ उनके कथित जुड़ाव के कारण उन्हें कई मीडिया संगठनों द्वारा “लेडी अल-कायदा” कहा गया है। पाकिस्तानी समाचार मीडिया ने परीक्षण को एक “तमाशा” कहा, जबकि अन्य पाकिस्तानियों ने इस प्रतिक्रिया को “घुटने टेकने वाला पाकिस्तानी राष्ट्रवाद” करार दिया। उस समय के पाकिस्तानी प्रधान मंत्री, यूसुफ रज़ा गिलानी और विपक्ष के नेता नवाज़ शरीफ़ ने उनकी रिहाई के लिए ज़ोर देने का वादा किया था।

Rachel Godinho (FAQ)

Q: Who is Aafia Siddiqui ?

Ans: Aafia Siddiqui एक पाकिस्तानी न्यूरोसाइंटिस्ट हैं। जोकि कई अपराधों के दोषी साबित होने के बाद 86 साल की सजा सुनाई गयी.

Q: Aafia Siddiqui की age कितनी है?

Ans: Rachel Godinho का जन्म 2 March 1972 में हुआ था, जिसके अनुसार 2022 में इनकी आयु 49 वर्ष है.

यह भी पढे :

1. सौरव जोशी की जीवनी Youtuber

2.Piyanka Mongia का जीवन परिचय

Leave a Comment