Wednesday, May 18, 2022
HomeNewFlurona क्या है, जाने इसके लक्षण एवं उपाय | Flurona in hindi

Flurona क्या है, जाने इसके लक्षण एवं उपाय | Flurona in hindi

Flurona क्या है? 2022 (लक्षण, इलाज, कैसे रखे सावधानी, उपचार, टिप्स) (Flurona in hindi, Infection, Symptoms, Vaccine, Cure, Origin, Israel , Treatment, Diagnosis, Cases, Causes, Latest News, Effects)

देश और दुनिया covid Omicron variant वैश्विक महामारी से लड़ रही है और Omicron के बढ़ते मामले चिंता का विषय बना हुआ है. इसी बीच जब दुनिया COVID-19 के Omicron variant की चपेट में आ रही है, दुनिया में एक और बीमारी ने दस्तक दे दी है. जिसे flurona (फ्लुरोना) के नाम से जाना जा रहा है. अब दुनिया flurona नाम को लेकर परेशान है,वही COVID-19 के Omicron variant ने अपने संक्रमन की गति बड़ा दी है. आइए जानते हैं आखिर क्या है यह Flurona बीमारी और किस तरह से फैलता जा रहा है?

Flurona

क्या है Flurona?(What is ‘flurona’?)

विशेषज्ञों के अनुसार Flurona नाम दो वायरस से बना है, flu और Corona. अगर कोई व्यक्ति flu और corona दोंनो वायरस से एक साथ संक्रमित हो जाता है तो इसे flurona (फ्लुरोना) के नाम से जाना जाता है. इस वायरस का पहला मरीज (Flurona First case) इज़राइल में एक गर्भवती महिला में देखा गया है. महिला की जाँच के दोहरान फ्लू और COVID-19 वायरस का एक साथ पुष्टि की गयी है. COVID-19 के Omicron variant के बीच अब दुनिया में Flurona virus चिंता पैदा कर रहा है। स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि Flurona के ऐसे कई मामले सामने आ सकते हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार influenza virus (flu) और COVID-19(Flurona ) दोनों वायरस के रोगियों के मामले अमेरिका में 2020 की शुरुआत में सामने आये थे।

Flurona first case

flurona (फ्लुरोना) का पहला संक्रमण मामला इज़राइल में पाया गया. इस वायरस के लक्षण इज़राइल में एक गर्भवती महिला में देखे गये है. महिला अपने बच्चे को जन्म देने के लिए चिकित्सा केंद्र में एडमिट हुई थी. गर्भवती महिला COVID-19 वायरस का एक भी टीका नही लगाया था. महिला में flurona के हल्के लक्षण थे.

इज़राइल का स्वास्थ्य मंत्रालय यह देखने के लिए मामले का अध्ययन कर रहा है कि क्या दो वायरस के संयोजन से अधिक गंभीर बीमारी होती है।

Flurona virus Symptoms लक्षण

“फ्लुरोना” कोरोना वायरस और इंफ्लुएंजा वायरस दोनों के साथ होने पर होता है. इस virus के लक्षण कोरोनावायरस और फ्लू वायरस के समान ही होते हैं। इन दोनों वायरस से संक्रमित रोगी को निमोनिया, श्वसन संबंधी जटिलताएं और मायोकार्डिटिस सहित कई गंभीर लक्षण हो सकते हैं. यह दोनों virus मिलकर व्यक्ति के ऊपरी श्वसन पथ पर हमला करते हैं, जिससे इंसान को सांस लेने में कठिनाई होती है. साथ ही उच्च तापमान, गंध या स्वाद की हानि, लगातार खांसी, गले में खराश, सिरदर्द और नाक बहने आदि फ्लुरोना के लक्षण होते है. इस फ्लुरोना वायरस से संकर्मित रोगी का सही समय पर इलाज न किये जाने पर रोगी की मृत्यु हो सकती है। फ्लुरोना वायरस से संक्रमित रोगी को flu और Corona के लक्षण भी पाए जाते है.

flurona (फ्लुरोना) वायरस से बचने के उपाय

फ्लुरोना वायरस से बचने के निकट संपर्क से बचना, सामाजिक दूरी बनाए रखना, बीमार होने पर घर पर रहना, हाथ धोना, अच्छी स्वास्थ्य आदतों का अभ्यास करना और अपनी आंखों, नाक और मुंह को छूने से बचना बेहतर है।

फ्लुरोना वायरस से बचाव के लिए फ्लू के टीके और COVID-19 के टिके लगवाए.

Omicron cases in India

COVID-19 के Omicron variant का कहर इंडिया में बढ़ता जा रहा है.भारत में अब तक Omicron के 1,892 मरीज आ चुके है.

lokeshjalandharaahttp://hindicountdown.in
नई टेक्नोलॉजी का अविष्कार, इन्टरनेट, गैजेट्स, मोबाइल ऐप्स, स्मार्टफ़ोन रिव्यु और सोशल मीडिया की जानकारी सबसे पहले पाने के लिए हमारी वेबसाइट देखे!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular