WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

ALERT ! Aadhaar Card Update : आपके आधार कार्ड को 10 साल हो गए हैं तो तुरंत अपडेट करवा ले, जानें Aadhar Card New Rules

ALERT ! Aadhaar Card Update आपके आधार कार्ड को 10 साल हो गए हैं तो तुरंत अपडेट करवा ले, जानें Aadhar Card New Rules : आधार कार्ड सबसे जरूरी दस्तावेजों में से एक है, जो अपनी पहचान को बताता है. यह देश के बच्चे से लेकर बुजुर्ग व्यक्ति के पास मिल जायेगा. आज के समय में आधार कार्ड सभी राजकीय सेवाओं,सरकारी योजनाओं और प्राइवेट कार्यों में पहचान के रूप में आवश्यक होता है. इसलिए आधार कार्ड को हमेशा अपडेट रखना जरूरी है. ऐसे में सरकार ने अब आधार कार्ड को लेकर नए नियम लागू किए हैं, जिनकी जानकारी आपको जरूर होनी चाहिए.

Aadhar Card Update New Rules

सरकार ने Aadhar Card Update को लेकर नए नियम जारी किए हैं. नए नियम के अनुसार अगर आपके आधार कार्ड को बनाए हुए 10 साल या उससे ज्यादा हो गया है और इन 10 सालों के बीच आपने अपने आधार कार्ड को अपडेट नहीं कराया है. तो यह नया नियम उनके लिए लागू होता है.

Also Read :   AADHAR CARD LOAN YOJANA 2022: आधार कार्ड से 3 लाख रुपए का लोन निकाले, ऐसे करें आवेदन?
How Many Sim Card Linked With Aadhaar कहीं आप के आधार कार्ड से तो नहीं चल रही फर्जी सिम , यहां से पता करें

यदि 10 साल पुराना आधार कार्ड है, तो अपडेट करवा लें

वर्तमान समय में आधार कार्ड का उपयोग सभी सेवाओं में होता है. ऐसे में इसे अपडेट रखना भी बहुत जरूरी है. इसलिए सरकार ने आधार कार्ड को अपडेट करने के नए नियम लागू किया है. अगर आप एक आधार कार्ड धारक है और आपने पिछले 10 सालों से अपने Aadhaar Card Update नहीं किया है, तो आप जल्द ही आधार केंद्र पर जाकर अपने आधार कार्ड को अपडेट करवाएं. ऐसा नहीं करने पर आप को बहुत बड़ा नुकसान उठाना पड़ सकता है. हो सकता है आपका आधार कार्ड बंद कर दिया जाए.

Aadhaar Authentication History Check कोई और तो नहीं कर रहा है आपके आधार कार्ड को इस्तेमाल, ऐसे करें चेक ऑनलाइन

Aadhaar Card को क्यों करना होगा अपडेट?

इलेक्ट्रॉनिक और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने एक नोटिस जारी कर Aadhaar Card Update करने की जानकारी दी थी. आधार कार्ड को अपडेट करना क्यों जरूरी है? क्योंकि सरकार चाहती है कि उनके पास यूज़र की सटीक जानकारी उपलब्ध हो और आधार कार्ड धारक अपनी जानकारी को 10 साल के समय अंतराल में एक बार जरूर अपडेट करें. जिससे सरकार के पास आपकी सही और सटीक जानकारी उपलब्ध रहे.

सरकारी नौकरी/योजना ग्रुप से जुड़े !
Also Read :   Free Laptop Yojana 2022 : सरकार 8वीं 10वीं और 12वीं बोर्ड के 1 लाख विद्यार्थियों को देगी फ्री लैपटॉप, यहां देखें संपूर्ण जानकारी

आधार अपडेट के लिए कितना शुल्क लगेगा

Aadhar Card Se Loan Kaise Le : केवल आधार कार्ड से 5 मिनट में ले लोन, कैसे मिलेगा लोन यहाँ से जाने

UIDAI ने उचित दस्तावेजों के साथ Aadhaar Card Update करने के लिए न्यूनतम शुल्क ₹50 रखा है. UIDAI ने आधार कार्ड को घर बैठे ऑनलाइन अपडेट करने की सुविधा भी दी है. इसके अलावा आप अपने नजदीकी आधार नामांकन केंद्र पर जाकर भी अपना आधार कार्ड अपडेट करा सकते हैं. यहां पर हमने ऑनलाइन आधार कार्ड अपडेट करने की प्रक्रिया बताई है, जिसे फॉलो कर आप घर बैठे अपने मोबाइल से अपने आधार कार्ड को अपडेट कर पाएंगे.

Also Read :   Wrestler Priya Malik Biography - World Cadet Wrestling Championship gold medal Winner

आधार कार्ड ऑनलाइन अपडेट कैसे करें

अगर आपके आधार कार्ड को बनाए हुए 10 साल पूरे हो गए हैं या उससे ज्यादा हो गए हैं, तो आप अपने आधार कार्ड को घर बैठे अपडेट कर सकते हैं. यहां हम घर बैठे अपने मोबाइल से आधार कार्ड को अपडेट करने की पूरी प्रक्रिया बताने वाले हैं:-

  • सबसे पहले आधार कार्ड अपडेट करने के लिए UIDAI के” My Aadhar” पोर्टल पर जाएं, जिसका डायरेक्ट लिंक नीचे दिया गया है.
  • इसके बाद लॉगिन पर क्लिक करें
  • अगले पेज में अपना आधार नंबर डालें और कैप्चा कोड को भरें.
  • इसके बाद सेंड ओटीपी पर क्लिक करें
  • आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा, जिसे टाइप कर लॉगिन करें.
  • इसके बाद आपको विकल्प मिलेंगे कि आप अपना नाम बदलना चाहते हैं, जन्मतिथि बदलना चाहते हैं या अपना एड्रेस में बदलाव करना चाहते हैं. आप किसमें बदलाव करना चाहते हैं उसे चुने.
  • इसके बाद अपनी सही जानकारी भरें और आवश्यक डाक्यूमेंट्स को अपलोड करें.
  • डॉक्यूमेंट सबमिट होने के बाद आपको URN नंबर मिलेंगे, जिसके माध्यम से आप अपने आधार कार्ड अपडेट स्टेटस को जान सकते हैं.

Important Links

Aadhaar Card UpdateClick Here
Official NoticeClick Here
WebsiteClick Here
Join Telegram GroupClick Here

Leave a Comment