WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Aadhar Card Online Update: आधार कार्ड में अपनी जन्मतिथि, नाम, एड्रेस घर बैठे कैसे चेंज करें?

Aadhar Card Online Update : आधार कार्ड भारत में सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक है. जिसकी आवश्यकता हमें रोजमर्रा जिंदगी में किसी भी समय पड़ सकती है. भारत सरकार ने भारत में रहने वाले सभी निवासियों के लिए आधार कार्ड अनिवार्य कर दिया है. ऐसे में आधार कार्ड में दी गई जानकारी भी बिल्कुल सही होनी चाहिए और अपडेटेड होनी चाहिए.

आधार कार्ड सभी सरकारी और निजी कामों के लिए आपके पहचान के रूप में काम में लिया जाता है. आधार कार्ड की मदद से आप सभी सरकारी सेवाओं का और सरकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त करते हैं. इसलिए आधार कार्ड में जरा सी त्रुटि आपको सरकारी सेवाओं का लाभ लेने से वंचित कर सकती है. इसलिए हमेशा अपने आधार कार्ड की जानकारी को अपडेट रखना आवश्यक हो जाता है.

यहां पर हम आपको आधार कार्ड में हुई त्रुटि को ऑनलाइन माध्यम से सुधार करने के बारे में जानकारी देंगे. आप घर बैठे अपने मोबाइल या लैपटॉप की मदद से अपने Aadhar Card Online Update या सुधार कर सकते हैं. आधार कार्ड में सुधार के लिए आपको आधार सेवा केंद्र पर जाने की आवश्यकता नहीं होगी.

Also Read :   All Scholarship Yojana : इन स्कॉलरशिप्स के लिए आवेदन की अन्तिम तिथि बढ़ाई गई, ₹75000 स्कॉलरशिप के लिए फटाफट करे आवेदन

काम की बात :-

अगर आपके आधार कार्ड में है यह गलतियां, तो अभी सुधार करें

अगर आपके आधार कार्ड में छोटी सी भी गलती पाई जाती है, तो आपको सरकारी सेवाओं और आपके पहचान पत्र के रूप में उसे अमान्य माना जाएगा. इसलिए अगर आप किसी भी सेवा या योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं, तो सबसे पहले आप अपने Aadhar Card में हुई गलतियों को सुधार करें, इसके लिए आपको आधार सेवा केंद्र पर जाने की आवश्यकता नहीं होती है. सरकार ने इसके लिए अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर सेल्फ अपडेट का विकल्प जारी किया है. जहां पर आप घर बैठे मोबाइल के द्वारा या अपने लैपटॉप के द्वारा अपने आधार कार्ड में हुई गलतियों को सुधार सकते हैं.

सरकारी नौकरी/योजना ग्रुप से जुड़े !
Also Read :   PM Kisan Yojana 2022 खाते में नहीं आई है 12वीं किस्त, तो अब भी मौका है तुरंत करें ये काम

आधार कार्ड में इस तरह की हो सकती है गलतियां

आधार कार्ड में मुख्य रूप से आपका नाम, आपकी जन्म तिथि, फोटो, पिता का नाम और एड्रेस होता है. जिनमें कुछ स्पेलिंग मिस्टेक या नंबर की गलतियां हो जाती है. जैसे कि आपके नाम में स्पेलिंग गलत है या आप की डेट ऑफ बर्थ ठीक नहीं है या आपके एड्रेस में पूरा एड्रेस अपडेट नहीं किया गया है आदि सभी जानकारियां आसानी से घर बैठे अपडेट(Aadhar Card Online Update) कर सकते हैं.

आधार कार्ड अपडेट करने के लिए जरूरी दस्तावेज

Aadhaar Card Update करने के लिए आपको कुछ जरूरी दस्तावेजों की आवश्यकता होती है, जिससे यह साबित किया जाता है कि आपके आधार कार्ड में कुछ गलती है. आधार कार्ड अपडेट करने के लिए आपके पास पासपोर्ट, पैन कार्ड, बर्थ सर्टिफिकेट या किसी भी सरकारी संस्थान द्वारा जारी मार्कशीट, दसवीं की मार्कशीट आदि डाक्यूमेंट्स में से एक दस्तावेज का होना आवश्यक है.

Aadhaar Card Update : आधार कार्ड को कैसे अपडेट करें

आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर Aadhar Card Online Update करने की पूरी प्रक्रिया स्टेप बाय स्टेप नीचे बताई गई है जिसे फॉलो करके आप आसानी से अपने मोबाइल से अपने आधार कार्ड को अपडेट कर सकते हैं:-

  1. Aadhaar Card Update करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं जिसका लिंक नीचे दिया गया है
  2. इसके बाद लॉगिन पर क्लिक करें
  3. अगले पेज में अपना आधार नंबर डालें और कैप्चा कोड को भरें.
  4. इसके बाद सेंड ओटीपी पर क्लिक करें
  5. आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा, जिसे टाइप कर लॉगिन करें.
  6. इसके बाद आपको विकल्प मिलेंगे कि आप अपना नाम बदलना चाहते हैं, जन्मतिथि बदलना चाहते हैं या अपना एड्रेस में बदलाव करना चाहते हैं. आप किसमें बदलाव करना चाहते हैं उसे चुने.
  7. इसके बाद अपनी सही जानकारी भरें और आवश्यक डाक्यूमेंट्स को अपलोड करें.
  8. डॉक्यूमेंट सबमिट होने के बाद आपको URN नंबर मिलेंगे, जिसके माध्यम से आप अपने आधार कार्ड अपडेट स्टेटस को जान सकते हैं.
Also Read :   दीपिका की तबियत को लेकर हालही में आई बेहद बुरी खबर,आईये देखते है क्या स्वस्थ हो पाएगी दीपिका?

Important Links

Aadhaar Card Update direct linkClick Here
important documents for update Aadhar cardClick Here
Rajasthan Free Mobile Yojana 2022Click Here
WebsiteClick Here

Leave a Comment