Sunday, November 28, 2021
HomeNewApply Online Pradhan Mantri Ujjwala Yojana 2021(उज्ज्वला 2.0)

Apply Online Pradhan Mantri Ujjwala Yojana 2021(उज्ज्वला 2.0)

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana 2.0 2021 उज्‍जवला 2.0 (प्रधानमंत्री उज्‍जवला योजना- Pradhan Mantri Ujjwala Yojana) प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लिए कैसे अप्लाई करें | How to Apply for Ujjwala Yojana उज्ज्वला योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 2021 (PM Ujjwala Yojana Apply Online 2021) pmujjwalayojana.com

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana की दुसरे चरण उज्ज्वला 2.0 की शुरुआत होने जा रही है, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 10 अगस्त को उज्ज्वला 2.0 का शुभारम्भ करेंगे. इसलिए आज के इस लेख में हम आपको प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना(उज्‍जवला 2.0) के लिए कैसे अप्लाई करें की पूरी जानकारी देंगे. इसलिए लेख को पूरा पढ़े.

उज्ज्वला योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 2021

उज्ज्वला योजना के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू हो गये है, 10 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उत्तर प्रदेश के महोबा में फ्री एलपीजी कनेक्शन उज्‍जवला 2.0 (प्रधानमंत्री उज्‍जवला योजना- Pradhan Mantri Ujjwala Yojana) का शुभारंभ करेंगे. इस योजना का लाभ गरीब परिवार की महिलाओं को मिलेगा.

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana की शुरुआत

Ujjwala Yojana की शुरुआत 2016 में की गई थी. घोषणा की गई थी की Pradhan Mantri Ujjwala Yojana के तहत बीपीएल परिवारों की पांच करोड़ महिला सदस्यों को एलपीजी कनेक्शन फ्री में उपलब्ध कराया जायेगा. इसके बाद इस योजना में सात श्रेणियों की महिला लाभार्थियों को और शामिल किया गया जिनमे अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति, पीएमएवाई, एएवाई, सबसे पिछड़ा वर्ग, चाय बागान, वनवासी, द्वीप समूह श्रेणियां शामिल है. इस सात श्रेणियों को शामिल करने के बाद पांच करोड़ की जगह आठ करोड़ एलपीजी कनेक्शन कर दिया गया.   

PM Ujjwala Yojana 2.0 की शुरुआत

PM Ujjwala Yojana 2.0 की शुरुआत 10 अगस्त 2021 को होगी. 2021-22 के केंद्रीय बजट में यह घोषणा की गई थी की Pradhan Mantri Ujjwala Yojana के तहत गरीब परिवार की महिलओं को एक करोड़ एलपीजी कनेक्शन प्रधान लिए जायेंगे.आपको बता दे की यह एक करोड़ अतिरिक्त एलपीजी कनेक्शन (उज्‍जवला 2.0 के तहत) उन कम आय वाले परिवारों की महिलओं को दिए जायेंगे जिन्होंने Pradhan Mantri Ujjwala Yojana के पहले चरण में एलपीजी कनेक्शन प्राप्त नही किया था.

उज्‍जवला 2.0 में किये गये बदलाव

उज्‍जवला 2.0 के तहत एक करोड़ एलपीजी कनेक्शन तो दिए ही जायेंगे साथ ही सिलेंडर की पहली रीफिलिंग फ्री में होगी और गैस चूल्हा(हॉटप्लेट) भी मुफ्त में प्रदान की जाएगी. इसके अलावा PM Ujjwala Yojana 2.0 में Apply करने की प्रक्रिया में कागजी कार्रवाई को भी कम कर दिया गया है.

उज्ज्वला 2.0 के आवेदन के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट्स (Documents required)

  1. eKYC होना जरूरी है – उज्ज्वला 2.0 का लाभ लेने के लिए eKYC अनिवार्य है लेकिन दो राज्यों असम और मेघालय के लिए eKYCअनिवार्य नहीं है.
  2. आधार कार्ड – आवेदक का आधार कार्ड होना जरूरी है यह आवेदक के पहचान और एड्रेस प्रूफ के रूप में काम करेगा.
  3. राज्य सरकार द्वारा जारी राशन कार्ड होना चाहिए.
  4. क्र.सं. में दस्तावेज़ में दिखाई देने वाले लाभार्थी और परिवार के वयस्क सदस्यों का आधार. 3.
  5. बैंक खाता संख्या और IFSC

Ujjwala 2.0 के लिए Eligibility criteria

  1. आवेदक एक महिला होनी चाहिए.
  2. 2011 की जनगणना सूची में आवदेक का नाम होना अनिवार्य है।
  3. उस आवेदक महिला की आयु 18 वर्ष की या उससे अधिक होनी चाहिए।
  4. महिला भारत निवासी होनी चाहिए।
  5. महिला के घर में कोई अन्य एलपीजी कनेक्शन नहीं होना चाहिए.
  6. निम्नलिखित श्रेणियों में से किसी से संबंधित महिला Pradhan Mantri Ujjwala Yojana 2021 के लिए अप्लाई कर सकती है– एससी, एसटी, प्रधान मंत्री आवास योजना (ग्रामीण), अति पिछड़ा वर्ग (एमबीसी), अंत्योदय अन्न योजना (एएवाई), चाय और पूर्व-चाय बागान जनजाति, वन निवासी, 14-सूत्रीय घोषणा के अनुसार SECC परिवारों (AHL TIN) या किसी गरीब परिवार के तहत सूचीबद्ध द्वीपों और नदी द्वीपों में रहने वाले लोग आदि.

PM Ujjwala Yojana Online Apply

योजना का नामप्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2.0 2021
लांच की तारीख01 मई 2016 / 10 अगस्त 2021 Ujjwala 2.0
शुरुआत की गईप्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा
अंतर्गतकेंद्र सरकार
मुख्य उदेश्यमहिलओं को पुराने चूल्हों से होने वाली दिक्कतों को कम करना
योजना का लाभएलपीजी कनेक्शन प्रदान करना
कुल बजट8000 करोड़ रूपये
लाभार्थीदेश की कम आय वाले परिवारों की गरीब महिलाएं
आधिकारिक वेबसाइटhttps://www.pmuy.gov.in/ujjwala2.html

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana 2021 उज्‍जवला 2.0 Apply

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana 2021 के द्वारा गेस के नये कनेक्शन लेने के लिए 2 तरीके से अप्लाई कर सकते. जिसमे ऑनलाइन अप्लाई और ऑफलाइन अप्लाई का ऑप्शन दिया गया है. हम आपको PM Ujjwala Yojana Apply Online 2021 करने का सुझाव देते है अगर आप Ujjwala 2.0 के लिए Eligibility है तो आप निचे दिए गये स्टेप्स से Pradhan Mantri Ujjwala Yojana 2021 Apply Online कर सकते है.

How to Apply for PM Ujjwala Yojana 2.0 online

  • PM Ujjwala Yojana 2.0 का ऑनलाइन apply करने लिए सबसे पहले आपको https://www.pmuy.gov.in/ujjwala2.html लिंक को खोलना है.
  • इसके बाद आपके पास एक पेज ओपन होकर आएगा जिसमे PM Ujjwala Yojana 2.0 के लिए Eligibility criteria और Documents required के बारे में जानकारी दी होगी.
  • पेज के सबसे ऊपर आपको Click Here to apply for New Ujjwala 2.0 Connection लिखकर आ रहा है आपको Click Here पर क्लिक करना है.
PM Ujjwala Yojana 2.0
  • इसके बाद आपको तीन गेस कंपनीज के नाम दिखाई देंगे जिनमे से आप एक को चुन सकते है और Click Here to apply पर क्लिक करे.
Pradhan Mantri Ujjwala Yojana 2021
  • इसके बाद आपके सामने एक फॉर्म खुलकर सामने आएगा, जिसमे आपको अपनी सारी जानकारी सही से भरनी है और उसे submit कर देना है.
  • अब आपकी भरी गई जानकारी को वेरिफाई किया जायेगा, अगर आपकी जानकारी सही हुई तो आपको एलपीजी गैस कनेक्शन सरकार की ओर से उपलब्ध करा दिया जाएगा.

PM Ujjwala Yojana 2.0 Apply Offline

  • PM Ujjwala Yojana 2.0 के लिए ऑफलाइन apply करने के लिए सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। जिसके बाद आपके सामने PM Ujjwala Yojana का पेज खुल जायेगा.
  • इसके बाद आपको निचे How to Apply for PMUY Connection पर जाना है, जहाँ आपको दो तरह से online और Offline फॉर्म भरने के लिए लिंक दिया जाता है. आपको Offline Documents पर क्लिक कर देना है.
PM Ujjwala Yojana 2.0
  • इसके बाद आप PMUY Connection के लिए आवेदन फॉर्म डाउनलोड कर सकते है. फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी सही से भरे और साथ में आवश्यक Documents फॉर्म के साथ में जोड़े.
  • इसके बाद फॉर्म में सभी जानकारी और दस्तावेज लगाने के बाद आपको यह फॉर्म गैस एजेंसी में जमा कराना है जिसके बाद आपके द्वारा भरी गई सभी जानकारियों का सत्यापन किया जायेगा.
  • आवेदन फॉर्म जमा करवाने के बाद आपको 10 से 15 दिन इंतज़ार करना होगा। इसके बाद आपको उज्‍जवला 2.0 के तहत LPG गैस कनेक्शन जारी कर दिया जायेगा।
lokeshjalandharaahttp://hindicountdown.in
नई टेक्नोलॉजी का अविष्कार, इन्टरनेट, गैजेट्स, मोबाइल ऐप्स, स्मार्टफ़ोन रिव्यु और सोशल मीडिया की जानकारी सबसे पहले पाने के लिए हमारी वेबसाइट देखे!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular