Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

TRAI AI Spam Filter : 1 मई से शुरू होने वाला है AI स्पैम फिल्टर, Call और SMS में होंगे ये बड़े बदलाव

TRAI AI Spam Filter : टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) भारत की सभी टेलीकॉम कंपनियों को नियंत्रित करती है. हाल ही में ट्राई की तरफ से नियमों में बदलाव किया गया है. इन नए नियमों के तहत एक ऐसी सुविधा शुरू की जा रही है जिनसे फोन में आने वाली फर्जी कॉलिंग और SMS को फिल्टर किया जा सकता है. इसके लिए ट्राई ने सभी टेलीकॉम कंपनियों को आदेश जारी कर दिया है.

ट्राई का AI फिल्टर प्लान

भारत की सभी टेलीकॉम कंपनियों को ट्राई ने आदेश जारी कर दिया है. आदेश के अनुसार सभी टेलीकॉम कंपनियों को 1 मई 2023 से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस स्पैम फिल्टर लगाना अनिवार्य हो गया है. यह AI फिल्टर फर्जी कॉल और मैसेज को रोकने का काम करेगा. जिससे यूजर्स को किसी भी तरह की समस्या ना हो.

खबरों के मुताबिक एयरटेल टेलीकॉम कंपनी ने ट्राई के आदेश के अनुसार AI स्पैम फिल्टर लगाने की काम शुरू भी कर दी है. जिओ और अन्य टेलीकॉम कंपनियां जल्द ही AI स्पैम फिल्टर लगाना शुरू करेंगे. माना जा रहा है कि भारत की सभी टेलीकॉम कंपनियां 1 मई 2023 तक AI Spam Filter की सुविधा शुरू कर दी जाएगी.

जल्द लॉन्च हो सकता है ट्राई कॉल आईडी फीचर

भारत में टेलीकॉम यूजर्स के लिए सुविधाओं को बेहतर बनाने के लिए TRAI नए-नए नियम लागू कर रहे हैं. जिसके तहत हाल ही में ट्राई ने 10 डिजिट वाले प्रमोशनल मोबाइल नंबर को बंद कर दिया है. इसके अलावा ट्राई AI स्पैम फिल्टर लेकर आ रहा है, जिससे फर्जी कॉल और मैसेज से यूजर्स को बचाया जा सकता है. इसके अलावा लंबे समय से खबरें आ रही थी कि TRAI कॉलर आईडी फीचर लेकर आने वाला है. इस फीचर्स के माध्यम से टेलीकॉम यूजर को आने वाले कॉल की सभी जानकारी होगी. साथ ही कॉल करने वाले की फोटो और नाम डिस्प्ले पर दिखाई देंगे. अब यह कॉलर आईडी फीचर कब तक शुरू किया जाता है. इसका अभी तक ट्राई ने कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी है.

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Join WhatsApp!