Thursday, June 30, 2022
HomeYoutubeTop 5 Indian Gaming YouTubers 2020 ! इंडिया के Top 5 गेमिंग...

Top 5 Indian Gaming YouTubers 2020 ! इंडिया के Top 5 गेमिंग YouTube channel

Indian Gaming YouTubers : पिछले कुछ सालों से indain Gaming Community की ग्रोथ किसी से नहीं छुपी है। आज इंडिया में 80% लोगो को गेम्स खेलना पसंद है। और youtube india ने भी gaming कम्यूनिटी को बढ़ावा दिया है । चाहे वो व्यूज़ की बात हो या subscribers की इस Gaming Community के नंबर बहुत तेज़ी से बड़े है।
कुछ साल पहले तक इंडिया में बहुत ही कम लोगो के पास gaming computer और मोबाइल होने की वजह से इंडियन को gaming कंटेंट के लिए कोई साधन नहीं मिल रहा था। लेकिन अब लोग यूट्यूब पर लाइव आकर गेम खेलते है और gameplay रिकॉर्ड करके विडियोज डालते है। और हजारों लोग इन्हें देखते है।

यूट्यूब पर ज्यादातर गेमर्स pubg खेलते है या pubg की लाइव स्ट्रमिंग करते है। क्युकी इस game की ग्रोथ इंडिया में जितनी तेज़ी से हुई है उसी तेज़ी से देश के यूथ के बीच एक लहर शुरू करी। और इसी लहर के नतीजे से इंडिया को कई gamers मिले।
तो चलिए आज हम आपको बताएंगे कि (Top 5 Indian Gaming YouTubers 2020} इंडिया में top 5 Gamers कौनसे है।

1. Total Gaming

Total Gaming ने हाल ही में यूट्यूब पर 10 मिलियन सब्सक्राइबर्स क्रॉस कर लिए है और इसी के साथ यह पहला ऐसा चैनल बन चुका है जिसने यूट्यूब पर 10 मिलियन सब्सक्राइब क्रॉस किया है। यह अपने चैनल पर freefire game की live stream करते है।

Total Gaming YouTube चैनल Gujarat के Ahmedabad में रहने वाले अजय (aaju bhai) द्वारा चलाया जाता है। इन्होंने अभी तक अपने चैनल पर 800 से ज्यादा विडियोज अपलोड कर चुके है। और इनके चैनल पर 1 बिलियन + से ज्यादा व्यूज़ आ चुके है। इन्होंने अपना चैनल 2 दिसंबर 2018 को स्टार्ट किया था।

2. Dynamo Gaming 

dynamo gaming कम्यूनिटी में 8.14 million सब्सक्राइब के साथ 2ed पोजिशन पर है। पुणे महाराष्ट्र में रहने वाले आदि सावंत इस चैनल को चलाते है। ये 5years से लगातार youtube पर  pubg गेम की livestream कर रहे है। पहले यह 3year pubg Emulator की livestream करते थे,लेकिन बाद में यह मोबाइल पर सिफ्ट हो गए। इनका pubg में hydra clan भी बनाया हुआ है।

3. Carryislive

Carryislive youtube चैनल इंडिया के most popular gamer’s में से एक है। Carryislive के youtube पर करीब 7 मिलियन सब्सक्राइब है। और इस youtube चैनल को carryminati (अजय नागर) द्वारा संचालित किया जाता है। जोकि faridabad के रहने वाले है।

इनके दो youtube चैनल है इनका मेन चैनल carryminati है जिसमें वे rosting विडियोज डालते है। जिसमें करीब 24.2 मिलियन सब्सक्राइब है।

Carryislive इसमें gaming live stream करते है यह करीब 15 गेम्स की livestream करते है। Carry बहुत ही fun अंदाज में गेम खेलते है। Carry डोनेशन livestream भी करते है जिससे जरूरतमंद लोगो को सहायता दी जा सके।

4. Techno Gamerz

techno Gamerz का रियल नाम है उज्जवल चोर्सियाँ | और शुरुआत से यह गेमिंग टिप्स और टेक्निकल एस्पिक्स के बारे में बताया करते थे. जिसमे यह बताते थे की कैसे अलग अलग गेम्स को अपने मोबाइल में खेल सकते हो |

कुछ समय बाद वे pubg से रिलेटेड विडियो भी डालने लगे जिसमे उन्हें काफी अच्छा रिस्पोंस भी मिला. जिससे उज्जवल के youtube channel को काफी ग्रोथ मिली| जिसके कारण आज उनके चैनल पर 6.4 मिलियन से भी ज्यादा सब्सक्राइबर्स है| ओर 900 मिलियन से ज्यादा व्यूज भी इनके चैनल पर आ चुके है|

उज्जवल अपने चैनल पर गेमिंग livestream के साथ साथ GTA 5 के gameplay भी डालते है| जिन्हें लोग काफी पसंद भी करते है

5. Mortal

mortal देश के सबसे बड़े indian gaming youtubers में से एक है।और इनके youtube  चैनल पर आज 5 miliion से भी ज्यादा subscribers है। इस youtube चैनल को  maharashtra के रहने वाले नमन माथुर {mortal} सँभालते है|

अगर हम बात करे तो नमन की तो नमन बचपन से ही पढाई से ज्यादा गेमिंग में रूचि रखते थे| शुरुआत से ही नमन अपने घर के कंप्यूटर पर गेम खेलते रहा करते थे | और  शुरुआत से ही गेम्स और पढाई को बलेंस बनाते हुए नमन बड़े हुए | बड़े होने के बाद नमन में youtube के साथ साथ इंटरनेशनल लीग्स में भी हिस्सा लिया |

वर्तमान में चर्चित गेम pubg के कई लीग्स में हिस्सा लेकर उन्होंने इंडिया को पर्जेंट किया | साथ ही अपनी गेमिंग स्किल को दुनिया भर में inspiration के तोर पर दिखाया | mortal ने दुनिया के लिए एक एक्साम्पल दिया है की कैसे गेमिंग के फिल्ड में अपना भविष्य बना सकते है|

lokeshjalandharaahttp://hindicountdown.in
नई टेक्नोलॉजी का अविष्कार, इन्टरनेट, गैजेट्स, मोबाइल ऐप्स, स्मार्टफ़ोन रिव्यु और सोशल मीडिया की जानकारी सबसे पहले पाने के लिए हमारी वेबसाइट देखे!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular