Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Safai Karamchari Bharti : सफाई कर्मचारी के 24 797 पदों पर बंपर भर्ती, नहीं होगी कोई परीक्षा, बेरोजगारों के लिए सुनहरा मौका, जाने कैसे करे आवेदन

Safai Karamchari Bharti : बेरोजगार युवाओं के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी लेकर आए हैं. अगर आप भी सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं तो आपको बता दें हाल ही में सफाई कर्मचारी भर्ती (Safai Karmchari Job) के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है. यह सफाई कर्मचारी भर्ती 24797 पदों पर आयोजित की जाएगी. सफाई कर्मचारी भर्ती की विस्तृत जानकारी एवं आधिकारिक नोटिफिकेशन नीचे दिया गया है.

स्वायत्त शासन विभाग राजस्थान, जयपुर द्वारा जारी किए गए 24797 पदों पर भर्ती का यह सुनहरा अवसर हाथ से जाने ना दे. सफाई कर्मचारी भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन 16 अक्टूबर से 4 नवंबर 2023 तक आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर कर सकते हैं.

पहले Safai Karamchari Bharti के 13164 पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन भरे गए थे. लेकिन अब 11772 नवीन पदों को जोड़कर नया नोटिफिकेशन जारी किया है. अब राजस्थान सफाई कर्मचारी भर्ती 24797 पदों पर आयोजित की जाएगी. जिसने भी पहले इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन नहीं किया है, वह अब आधिकारिक वेबसाइट lsg.urban.rajasthan.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं.

8 लाख से ज्यादा विद्यार्थियों ने पहले ही कर चुके आवेदन

सरकार द्वारा सफाई कर्मचारी भर्ती के लिए 20 जून से 4 अगस्त तक 13164 पदों पर ऑनलाइन आवेदन भराए गए थे, जिसमें करीब 8,39,822 उम्मीदवारों ने ऑनलाइन आवेदन किया था. लेकिन अब सरकार ने राजस्थान सफाई कर्मचारी भर्ती 2023 में 11772 पदों की बढ़ोतरी करते हुए नए संशोधित नोटिफिकेशन जारी किया है, इसके बाद सफाई कर्मचारी के कुल 24797 रिक्त पदों पर भर्ती की जाएगी.

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

सफाई कर्मचारी भर्ती में आवेदन करने के लिए पात्रता

राजस्थान सफाई कर्मचारी भर्ती के लिए आवेदन करने हेतु उम्मीदवार की आयु कम से कम 18 वर्ष और अधिकतम 40 वर्ष की होनी चाहिए. उम्मीदवार की आयु की गणना 1 जनवरी 2023 के अनुसार की जानी है,. इसके अलावा आरक्षित क्षेत्रों के लिए आयु में छूट दी जाएगी आयु में छूट के लिए उम्मीदवार विस्तृत नोटिफिकेशन जरूर देखें.

इसके अलावासफाई कर्मचारी सीधी भर्तीमें आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों को राज्य की किसी भी नगरीय निकाय, केन्द्र एवं राज्य के किसी भी विभाग, केन्द्र एवं राज्य सरकार के आदेश द्वारा संस्थापित स्वायत्तशाषी संस्था / अर्द्धसरकारी संस्थान में संवेदकों, प्लेसमेन्ट एजेन्सियों निजी संस्थान जैसे कि स्कूलों, कॉलेजों, हॉस्पिटलों, होटलों, फैक्टरियों या घर, दुकानों, मॉल या कोई अन्यत्र स्थानों पर नियमित रूप से सफाई कार्य करने का प्रमाण पत्र होना चाहिए. यह प्रमाण पत्र न्यूनतम एक वर्ष के अनुभव का होना चाहिए.

सफाई कर्मचारी में आवेदन करने हेतु शुल्क

Category TypeApplication Fee
सामान्य वर्ग (अनारक्षित अभ्यार्थी)600/-
आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थी400/
दिव्यांगजन कैटेगरी के अभ्यार्थी400/-

चयन प्रक्रिया

सफाई कर्मचारी सीधी भर्ती मैं इंटरव्यू और प्रैक्टिकल के आधार पर उम्मीदवार का चयन किया जाएगा. उम्मीदवार के इंटरव्यू के बाद प्रैक्टिकल के लिए झाड़ू लगवाने, नालियों की साफ-सफाई, शौचालय सफाई, सीवरेज कार्य जैसे काम करके दिखाने होंगे.

जरूरी डॉक्यूमेंट

सफाई कर्मचारी भर्ती 2023 में आवेदन करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेज सफाई कार्य करने का 1 साल का न्यूनतम अनुभव प्रमाण पत्र सबसे जरूरी है.

How To Apply Rajasthan Safai Karmchari Recruitment 2023

अगर आप सफाई कर्मचारी 2023 भर्ती के लिए योग्य और इच्छुक है तो आप 16 अक्टूबर से इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं .ऑनलाइन आवेदन आप SSO ID की मदद से कर सकते हैं.

– ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले sso.rajasthan.gov.in पर जाएं।
– लॉग इन करने के बाद रिक्रूटमेंट पोर्टल पर क्लिक करें। 
– SAFAI KARAMCHARI BHARTI 2023 (LSG) के लिंक पर क्लिक करें।
– सभी डिटेल्स भरकर आवेदन करें। 
–  अपने आवश्यक डाक्यूमेंट्स, फोटो एवं सिग्नेचर अपलोड करें।
– आवेदन फॉर्म पूरा भरने के बाद इसे फाइनल सबमिट कर देना है। अंत में आपको आवेदन फॉर्म का एक प्रिंट आउट निकाल लेना है।

Important Links

Apply Online LinkLink Active (16 October 2023)
Full Details Notification Latest Notice
वर्तमान में चल रही सभी भर्तियां की अपडेटJoin Now
Official WebsiteClick Here

Leave a Comment

Join WhatsApp!