Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

आप गाँव से हो, तो सरकार दे रही है 1 लाख 30 हजार रूपए, जानें कैसे करें आवेदन

Pradhan Mantri Awas Yojana Gramin Online Apply : भारत में आज भी कई ऐसे परिवार मौजूद है, जोकि आर्थिक मजबूरी के कारण अपना खुद का घर नहीं ले सकते हैं या झुग्गी झोपड़ी में रहने के लिए मजबूर है. लेकिन केंद्र सरकार द्वारा चलाई गई प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में कच्चे मकानों में रहने वाले नागरिकों को नए घर बनवाने तथा पुराने घर की मरम्मत करवाने के लिए आर्थिक सहायता दी जाती है. चुनाव नजदीक होने के कारण सरकार इस योजना के तहत नागरिकों को घर बनवाने के लिए पैसे दे रही है. अगर आप भी ग्रामीण क्षेत्र में रहते हैं और अपने पक्के मकान का सपना पूरा करना चाहते हैं, तो सरकार की आवास योजना में आवेदन कर योजना का लाभ ले सकते हैं.

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना

सन्न 2015 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा गरीब एवं मजदूर वर्ग के लोगों को अपने घर का सपना पूरा करने के लिए आर्थिक सहायता हेतु प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना की शुरुआत की गई. इस योजना के तहत सरकार घर बनाने के लिए ₹130000 की आर्थिक सहायता करती है. उसके लिए आपको योजना के आधिकारिक पोर्टल पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा. अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं और ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं, तो इस लेख को पूरा ध्यान पूर्वक पढे. हमने इसमें नीचे आपको आवासीय योजना में आवेदन करने की पूरी जानकारी बताई है.

PM Awas Yojana 2023 – संक्षिप्त जानकारी

लेख का नामPradhan Mantri Awas Yojana 2023 (प्रधान मंत्री आवास योजना)
जारीकर्ताकेंद्र सरकार
उद्देश्यभारत के गरीब परिवारों को पक्के घर प्रदान करना
कितने रुपये देय1.3 लाख रुपये
PMAY योजना शुरू होने की तिथि25 जून 2015
विभाग का नामभारत सरकार आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय
श्रेणीसरकारी योजना
आधिकरिक वेबसाइटhttps://pmaymis.gov.in/

प्रधानमंत्री आवास योजना केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही देश की सबसे बड़ी योजनाओं में से एक है. अब तक इस योजना के तहत देश के लाखों परिवारों का पक्के घर का सपना पूरा हो चुका है. लेकिन अभी भी भारत के ग्रामीण क्षेत्रों में ऐसे परिवार रहते हैं जिनके पास रहने के लिए पक्के मकान नहीं है. सरकार का लक्ष्य है कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 2024 तक भारत में 155.75 लाख परिवारों के लिए घर निर्माण किए जाए. जिसके लिए सरकार द्वारा 198581 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे।

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना का उद्देश्य

प्रधानमंत्री आवास योजना का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों में गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले तथा आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों को पक्के घर बनाने का एक संकल्प है. ऐसे परिवार है जो आर्थिक स्थिति के कारण घर नहीं बना पाते हैं. वह अब प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत अपना पक्का घर बनाने का सपना साकार कर सकते हैं.

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

प्रधानमंत्री आवास योजना 2023 के लिए आवेदन कैसे करें?

अगर आप प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए पात्र है, तो आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. ऑनलाइन आवेदन आप प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण की आधिकारिक वेबसाइट https://pmayg.nic.in/netiayHome/home.aspx पर जाकर कर सकते हैं. अन्यथा आप अपने नजदीकी ईमित्र सेंटर या सीएससी सेंटर पर जाकर इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं.

Leave a Comment