Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Post Office New Scheme : अब पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम से पैसा हो जायेगा डबल, जल्दी करे यह काम

Post Office New Scheme : कुछ समय पहले बहुत सी बैंकों ने अपने फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) ग्राहकों को मिलने वाली ब्याज की दरों में भारी बढ़ोतरी की थी. इसी क्रम में अब सरकार ने पोस्ट ऑफिस में चलने वाली कुछ योजनाओं पर ब्याज दरों को बढ़ा दिया है. सरकार की इन सभी योजनाओं की मदद से आप अपने पैसे को सुरक्षित रखने के साथ-साथ उस पर अच्छी ब्याज दरें भी ले सकते हैं. आज के हमारे इस लेख में हम आपको सरकार द्वारा Post Office जमाकर्ताओं के लिए जारी की गई नई योजनाओं के बारे में बताने वाले हैं. जिनसे आप कम समय में अपने पैसे को डबल कर सकते हैं।

दोस्तों हम आपको बता दें कि सरकार के द्वारा पोस्ट ऑफिस जमाकर्ताओं के लिए चलाई जाने वाली इस योजना का नाम किसान विकास पत्र (KVP) है, जिसके बारे में हम आज आपको इस आर्टिकल के माध्यम से जानकारी देने वाले हैं. सरकार की इस योजना की मदद से आप अपने पैसे को सुरक्षित रखने के साथ-साथ उसको अब और भी कम समय में डबल कैसे कर सकते हैं. तो इस जानकारी के बारे में विस्तार से जानने के लिए आज के हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

Post Office किसान विकास पत्र योजना

किसान विकास पत्र योजना को केंद्र सरकार के द्वारा पोस्ट ऑफिस ग्राहकों के लिए चलाया जाता है, जिसकी मदद से आप अपने जमा किए हुए पैसे को कम समय में दोगुना कर सकते हैं. हम आपको बता दें कि सरकार की इस योजना को सभी डाकघरों और बैंकों द्वारा चलाया जाता है. इस योजना को केंद्र सरकार के द्वारा मुख्य तौर पर किसानों के लिए चलाया जाता है. इस योजना में आप न्यूनतम ₹1,000 तक का निवेश कर सकते हैं और अधिकतम निवेश करने की इस योजना में कोई भी सीमा नहीं है।

किसानों को पहले सरकार की किसान विकास पत्र योजना में निवेश करने पर 7.2 प्रतिशत की ब्याज दरें मिलती थी. लेकिन अब इन ब्याज दरों में केंद्र सरकार के द्वारा वृद्धि कर दी गई है. अब सभी किसानों को 7.5 प्रतिशत की सालाना ब्याज दरें उनकी जमा राशि पर मिलेंगी।

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

इतने समय बाद पैसा हो जायेगा डबल

हम आपको बता दें कि सरकार की “किसान विकास पत्र योजना” में आपको ब्याज पर भी ब्याज मिलता है. सरकार द्वारा इस योजना पर जारी की गई नई ब्याज दरों को 1 अप्रैल 2023 से ही लागू कर दिया गया है. अगर हम इसके बारे में बात करें कि आपका पैसा इस स्कीम में निवेश करने पर कितने समय बाद डबल हो जाएगा, तो हम आपको बता दें कि आप अगर सरकार की इस योजना में 1 लाख रूपये जमा करते है. तो अब आपको लगभग 115 महीने यानी कि 9 साल 7 महीने अपने पैसे डबल करने में लगेंगे। वही इस योजना में पहले आपको अपने पैसे दोगुने करने के लिए 120 महीनों का समय लगता था।

Leave a Comment

Join WhatsApp!