खबरें व्हाट्सप्प पर पाने के लिए,अभी जॉइन करें व्हाट्सप्प ग्रुप
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

PMKVY 4.0 free training new update : देश के हर जिले का बनेगा Skill Development Plan और PMKVY 4.0 Guidelines हुई जारी, जानिए

National Skill Development Plan: जैसा कि आप सभी जानते हैं कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा देश में विकास कौशल और उद्यमशीलता को बढ़ाने के लिए 2015 में प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना-PMKVY की शुरुआत की थी. सरकार ने इस योजना के तहत 3 चरण सफलतापूर्वक पूरे कर लिए हैं. अब प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के चौथे चरण PMKVY 4.0 की शुरुआत कौशल विकास एवं उधमशीलता मंत्रालय द्वारा जल्द ही किया जाएगी. केंद्र सरकार ने, PMKVY 4.0  को लेकर  न्यू अपडेट  जारी किया है. कौशल विकास एवं उद्यमशीलता मंत्रालय ने PMKVY 4.0 free training के लिए नई गाइडलाइन जारी कर दी हैं।

देश के हर जिले में बनेगा Skill Development Plan

PM Kaushal Vikas Yojana 4.0 के तहत नए अपडेट के अनुसार देश के हर जिले में अलग से एक स्किल डेवलपमेंट प्लान बनाया जाएगा. सरकार ने यह निर्णय इसलिए लिया ताकि जिस जिले में जिस कौशल की आवश्यकता है, उसी के अनुसार बेरोजगार युवाओं को फ्री में प्रशिक्षण दिया जाए, ताकि उन्हें रोजगार मिल सके. योजना के पिछले चरणों में युवाओं को प्रशिक्षण दिया गया, लेकिन उन्हें रोजगार या स्वरोजगार नहीं मिल पाया. इस योजना को लेकर जैसा सरकार की अपेक्षा थी, वैसे परिणाम इस योजना के तहत नहीं मिल पाए. इन्हीं परिणाम को देखते हुए सरकार ने योजना में नए सुधारो और भविष्य की आवश्यकताओं के अनुरूप रूपरेखा बनाकर PMKVY 4.0  को लागू किया जाएगा.

PM Kaushal Vikas Yojana – किस चऱण में कितने युवाओं को मिला फ्री प्रशिक्षण?

सन 2015 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा कौशल विकास योजना के शुरू करने के बाद अब तक इस योजना के तहत तीन चरण सफलतापूर्वक पूरे किए गए. इन चरणों में करोड़ों युवाओं ने फ्री कौशल प्रशिक्षण प्राप्त किया. नीचे हमने कुछ आंकड़े बताए हैं-

Phase of PMVKYNo of Beneficiaries
PMKVY 1.019.86 Lakh
PMKVY 2.01.10 Lakh
PMKVY 3.07.37 Lakh
Total1.37 Crore

PMKVY 4.0 के लिए गाईडलाईन्स जारी – National Skill Development Plan

बजट घोषणा के महीनों बाद मंत्रालय ने योजना की सही रूपरेखा बनाकर प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के चौथे चरण की गाइडलाइन जारी कर दी है. मंत्रालय द्वारा प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना में कई बदलाव किए गए हैं.अब योजना के तहत हर जिले में जिलाधिकारीयों की अध्यक्षता में कौशल विकास समितियां बनाई जाएगी. अपने राज्य में उचित कौशल प्रशिक्षण के लिए स्किल डेवलपमेंट प्लान बनाएगी. स्किल डेवलपमेंट प्लान से मतलब है कि – जिले में किस क्षेत्र में कौनसे रोजगार की ज्यादा संभावना हैऔर युवाओं को उस क्षेत्र में रोजगार या स्वरोजगार मिल सकेगा या नहीं, उनकी रूपरेखा तैयार करेंगे.

निगरानी के लिए बने की कमेटी 

PMKVY 4.0 की पूरी निगरानी रखने के लिए मंत्रालय द्वारा कमेटीयां बनाई जाएगी. योजना को लागू करने लिए मंत्रालय के सचिव की अध्यक्षता में एक स्टीयरिंग कमेटी का गठन किया जाएगा. वहीं मंत्रालय के अपर सचिव या संयुक्त सचिव की अध्यक्षता में Executive Committe बनाई जाएगी. वहीं हर जिलों में जिलाधिकारी की अध्यक्षता में District Skill Committee बनाई जाएगी. सरकार द्वारा यह नए प्रयास किए गए हैं ताकि प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के चौथे चरण में युवाओं को सही प्रशिक्षण और रोजगार उपलब्ध कराया जा सके.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment