Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

मोदी सरकार ने किसानों को दी खुशखबरी! किसानों के लिए शुरू की नई योजना, करोड़ों किसानों को मिलेगा लाभ, जानिए

PM PRANAM Yojana : केंद्र सरकार ने देश के किसानों को फायदा पहुंचाने के लिए एक नई योजना को मंजूरी दे दी है, जिसका नाम पीएम प्रणाम योजना (PM Pranam Yojana) है. यह योजना पीएम किसान योजना (pm kisan scheme), किसान क्रेडिट कार्ड योजना की तरह ही करोड़ों किसानों को लाभ पहुंचाएगी. पीएम-प्रणाम योजना केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई एक और महत्वकांक्षी योजना है.

क्या है PM Pranam Scheme?

यह केंद्र सरकार द्वारा हाल ही में शुरू की गई एक योजना है, जिसके तहत देश के किसानों को फायदा दिया जाएगा. यह सरकार द्वारा खेती में हो रहे रासायनिक खादों के इस्तेमाल को कम करने की एक पहल है. जिससे किसान अपने खेतों में रसायन युक्त खादो का उपयोग नहीं करेंगे. और उनकी भूमि की गुणवत्ता में सुधार होगा, और खेती की पैदावार बढ़ेगी. और लोगों को हेल्दी खाना मिलेगा तथा उनका लाइफस्टाइल में सुधार होगा.

PM PRANAM Yojana का मुख्य उद्देश्य

केंद्र सरकार द्वारा हाल ही में मंजूरी दी गई योजना पीएम प्रणाम योजना का मुख्य उद्देश्य वैकल्पिक उर्वरकों को बढ़ावा देना तथा रासायनिक उर्वरक का इस्तेमाल कम करने के लिए इस योजना को शुरू किया गया है. इस योजना से सरकार पर सब्सिडी का बोझ कम होगा. वित्त वर्ष 2022-23 में रासायनिक उर्वरकों पर सब्सिडी 2.25 लाख करोड़ रुपये के करीब पहुंचने के अनुमान है। ये 2021-22 में खर्च हुई राशि से 39 प्रतिशत अधिक है।

बजट घोषणा में हुआ था इस योजना का ऐलान

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा फरवरी में पेश किए गए आम बजट में पीएम प्रणाम योजना की घोषणा की थी. जिसे अब केंद्र सरकार द्वारा मंजूरी दे दी गई है. PM PRANAM Yojana के लिए सरकार अगले तीन सालों में 3 लाख 70 हजार करोड़ रुपये खर्च करने वाली है।

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Join WhatsApp!