WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

PM Kisan Yojana 2022 खाते में नहीं आई है 12वीं किस्त, तो अब भी मौका है तुरंत करें ये काम

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2022 12th Installment  : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त के पैसे किसानों के बैंक खातों में ट्रांसफर कर दिया है. अगर अभी तक आपके खाते में पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त के पैसे जमा नहीं हुए हैं, तो आपको कुछ कार्य करना आवश्यक होगा. यहां हम आपको पीएम किसान योजना के लिए कुछ जरूरी कार्यों के बारे में जानकारी देंगे, इन्हें करने के बाद PM Kisan Yojana की किस्त आपके खाते में जमा कर दी जाएगी.

इस दिन जारी हुई थी पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त

आपको बता दें कि पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 17 अक्टूबर 2022 को जारी कर दी गई थी. जिसके बाद सभी किसानों के बैंक खातों में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 12वीं किस्त के पैसे जमा हो गए थे. लेकिन ऐसे कई लोग हैं जिनके बैंक खातों में पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त के पैसे जमा नहीं हुए हैं. इसके लिए हमने नीचे कुछ कारण बताए हैं जिनके कारण आपके बैंकों में पैसा जमा नहीं हुआ है.

Also Read :   goverment schemes: भारत सरकार दे रही है 1 लाख 43 हजार रुपयें, यहाँ जाकर करना होगा आवेदन

पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त जमा नहीं होने के कारण

प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना के तहत देश के किसानों को ₹6000 प्रति वर्ष बैंक खातों में भेजे जाते हैं. अगर आप पीएम किसान योजना के लाभार्थी है तो आपके बैंक खातों में PM Kisan Yojana की 12वीं किस्त के ₹2000 जमा हो गए होंगे. लेकिन अगर अभी तक आपके बैंक खातों में 12वीं किस्त के पैसे जमा नहीं हुए हैं, तो इसके निम्नलिखित कारण हो सकते हैं:-

  • PM Kisan Yojana की 12वीं किस्त प्राप्त नहीं होने का मुख्य कारण आधार ईकेवाईसी हो सकता है. अगर आपके बैंक खातों में पैसा नहीं आया है तो आप अपने मोबाइल से या अपने नजदीकी ईमित्र केंद्र पर जाकर आधार ईकेवाईसी जरूर करवाएं.
  • दूसरा सबसे बड़ा कारण यह हो सकता है कि आपका अभी तक फिजिकल सत्यापन नहीं किया गया हो. अगर ऐसा होता है तो आपके क्षेत्र के पटवारी द्वारा आप का भौतिक सत्यापन किया जाएगा. इसके बाद आपके बैंक खातों में योजना की राशि प्राप्त होगी.
  • तीसरा कारण यह हो सकता है कि पोर्टल पर आपका आधार कार्ड नंबर और बैंक डिटेल में त्रुटि हो, इसलिए आप अपने नजदीकी ईमित्र पर जाकर एक बार अवश्य चेक करवाएं.
Also Read :   Paramparagat Krishi Vikas Yojana 2023: किसानो को हर साल मिलेंगे 50 हजार रूपये, आप भी करे योजना के लिए आवेदन

पीएम किसान सम्मान निधि योजना का स्टेटस कैसे चेक करें?

अगर आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी है तो आप पोर्टल पर जाकर जारी की गई सभी किस्तों की स्थिति देख सकते हैं. इसके लिए प्रक्रिया नीचे दी गई है:-

सरकारी नौकरी/योजना ग्रुप से जुड़े !
  • सबसे पहले पीएम किसान योजना के आधिकारिक पोर्टल पर जाएं, जिसका डायरेक्ट लिंक नीचे दिया गया है.
  • इसके बाद होम पेज पर Farmers Corner सेक्शन में Beneficiary Status पर क्लिक करें, इसके बाद अपने मोबाइल नंबर और रजिस्ट्रेशन नंबर डालकर गेट डाटा पर क्लिक करें.
  • इसके बाद अब तक जारी की गई पीएम किसान योजना की सभी किस्तों की जानकारी आपके सामने होगी.
Also Read :   PM Kisan Yojana 12th Installment Release Date: यहाँ देखे आपकी 12वीं किस्त आई है या नही, नही तो करे यह काम

PM Kisan Samman Nidhi Yojana Important Link

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2022 12th Installment Release date17 October 2022
PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2022 Payment Status CheckClick Here
PM Kisan Samman Nidhi Aadhar EkycClick Here
Official WebsiteClick Here
Join TelegramClick Here

Leave a Comment