खबरें व्हाट्सप्प पर पाने के लिए,अभी जॉइन करें व्हाट्सप्प ग्रुप
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

PM-Kisan Yojana Good News : पीएम किसान की 13वीं किस्त का पैसा खाते में जमा, यहाँ से चेक करें अपना ₹2000 पेमेंट

PM-Kisan Yojana Good News : पीएम किसान योजना से जुड़े किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी है. अगर आप भी पीएम किसान की 13वीं किस्त के इंतजार में बैठे हैं, तो आपके लिए कुछ समय में अच्छी ख़बर आने वाली है. बता दे कि देश के 10 करोड़ से भी ज्यादा किसानों को सरकार द्वारा होली का सबसे बड़ा तोहफा मिलने जा रहा है. खबरों के मुताबिक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 13वीं किस्त का पैसा 27 फरवरी 2023 को सभी लाभार्थी किसानों के बैंक खातों में ट्रांसफर किए जाएंगे. यहां हम आपको पीएम किसान ₹2000 पेमेंट चेक करने की पूरी प्रक्रिया बताने वाले हैं.

पीएम किसान योजना की 13वीं किस्त कब होगी जारी?

आपको जानकारी होगी कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 17 अक्टूबर को योजना की 12वीं किस्त जारी की गई थी. जिसके बाद 4 महीने के अंतराल में अब 13वीं किस्त जारी करने का समय आ गया है. बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 27 फरवरी 2023 सोमवार को कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा के जन्म दिवस के मौके पर हाइटेक रेलवे स्टेशन का उद्घाटन करेंगे. इस खास मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी पीएम किसान सम्मान की नई किस्त जारी करेंगे.

पीएम किसान ₹2000 पेमेंट के लिए eKYC है जरूरी

पीएम किसान की किस्त जारी होने से पहले सभी किसानों को यह जानकारी दे दें की पीएम किसान योजना की 13वीं किस्त (PM Kisan 13th Installment) उन्हें किसानों के बैंक खातों में प्राप्त होगी, जिन्होंने पीएम किसान योजना ई-केवाईसी पूरी की है. अगर आप ईकेवाईसी नहीं करवाते हैं तो आपके खाते में योजना (PM Kisan 13th Installment) की रकम नहीं आएगी. इसलिए अपनी ईकेवाईसी की स्थिति को चेक करें और अपनी ई-केवाईसी को पूरा करें.

PM-Kisan Yojana की क़िस्त नहीं आती है तो क्या करे?

यदि आपने PM-Kisan Yojana में आवेदन किया है और योजना की ₹2000 की राशि बैंक में जमा नहीं होती है. तो आप पीएम किसान योजना के आधिकारिक पोर्टल पर जाकर अपना पेमेंट स्टेटस और लाभार्थी सूची में अपना नाम चेक कर सकते हैं. Beneficiary List में अपना नाम चेक करने तथा पेमेंट स्थिति की जांच करने के लिए पूरी प्रक्रिया नीचे दी गई है.

pm Kisan Yojana online payment status check

पीएम किसान योजना का पेमेंट स्टेटस आप घर बैठे अपने मोबाइल से चेक कर सकते हैं. इसके लिए आपको सबसे पहले पीएम किसान योजना के आधिकारिक पोर्टल पर जाना है. इसके पश्चात होम पेज पर फार्मर कॉर्नर सेक्शन में BENEFICIARY STATUS पर क्लिक करें. इसके बाद योजना में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर या रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज कर गेट डाटा पर क्लिक करें. इसके बाद योजना के तहत जारी की गई सभी किस्तों का विवरण आपके सामने खुल जाएगा. जिसमें आप अपनी किस्त की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

PM-Kisan की बेनिफिशियरी लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें?

  • PM Kisan Beneficiary List में अपना नाम चेक करने के लिए सबसे पहले पीएम किसान की के आधिकारिक पोर्टल https://pmkisan.gov.in पर जाएं.
  • पोर्टल के होम पेज पर Farmers Corner के सेक्शन में Beneficiaries List पर क्लिक करें.
  • इसके बाद आप अपने राज्य, जिला, उप जिला, ब्लाक और गांव को सेलेक्ट कर Get Report पर क्लिक करें.
  • इसके बाद आपके गांव की PM Kisan Yojana Beneficiary List 2023 खुल जाएगी, जिसमें आप अपना नाम चेक कर सकते हैं.
  • अगर आपका नाम इस लिस्ट में नहीं मिलता है, तो आप अपने नजदीकी कृषि सहायता केंद्र पर जाकर इसकी जांच करा सकते हैं.

Leave a Comment