Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

OLA, UBER Ban : OLA, UBER की Cab सर्विस हुई बंद, सरकार ने लिया बड़ा फैसला

राजधानी दिल्ली में लगातार बढ़ रहे प्रदूषण से सरकार काफी चिंता में है. दिल्ली में वर्तमान में लोग बेहद जहरीली हवा में सांस ले रहे हैं. सरकार प्रदूषण की इस समस्या से निपटने के लिए नए-नए फैसले ले रही है. दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण को रोकने के लिए सरकार ने Uber OLA  जैसी ऐप बेस्ड टैक्सियों पर पूर्णतया रोक लगा दिया है. दरअसल सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर अरविंद केजरीवाल सरकार ने दिल्ली से बाहर रजिस्टर्ड ओला उबर सहित दूसरी टैक्सिया अब राजधानी दिल्ली में एंट्री नहीं ले सकती है.

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने दिल्ली राज्य से बाहर रजिस्टर्ड टैक्सियों पर रोक लगाने का आदेश जारी कर दिया है. अब दिल्ली में रजिस्ट्रेशन वाली यानी सिर्फ DL नंबर वाली ऐप आधारित कैब ही चलेंगी.

10 दिनों की अवधि के लिए ऑड-ईवन ट्रैफिक प्रबंधन प्रणाली लागू

दिल्ली एनसीआर में बढ़ते वायु प्रदूषण के चलते लोगों का जीना हराम हो रखा है.लोगब ढ़ते प्रदूषण के चलते सांस लेने में दिक्कत, आंखों में जलन और एलर्जी जैसी स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं का सामना कर रहे हैं. इन्हें समस्याओं को देखते हुए केजरीवाल सरकार ने बढ़ते प्रदूषण पर काबू पाने के लिए कई अहम कदम उठा रहे हैं. जिसके लिए दिल्ली सरकार ने एक और ऐलान किया है. 13 नवंबर से दिल्ली में 10 दिनों की अवधि के लिए ऑड-ईवन ट्रैफिक प्रबंधन प्रणाली लागू करने का ऐलान किया गया है.

किस दिन कौन सी गाड़ी चलेगी? 

– Odd नंबर वाली कारें यानी जिन कारों के नंबर के आखिरी का अंक (1, 3, 5, 7, 9 है)- 13, 15, 17, 19 नवंबर को चलेंगी. 

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

– Even नंबर वाली कारें, यानी जिन कारों के नंबर के आखिरी का अंक (0, 2, 4, 6, 8, 0)- 14, 16, 18, 20 नवंबर को चलेंगी.

दिल्ली-एनसीआर में ग्रेप-4 लागू

इसके अलावा दिल्ली-एनसीआर में ग्रेप का चौथा चरण का लागू कर दिया गया। ग्रेप के चौथे चरण के कारण दिल्ली में BS-III पेट्रोल वाहनों और BS-IV डीजल वाहनों पर प्रतिबंध है। साथ ही LNG, CNG और इलेक्ट्रिक ट्रकों, आवश्यक सेवाओं के वाहनों को छोड़कर अन्य ट्रकों की दिल्ली में एंट्री बैन है।

दिल्ली के स्कूलों की छुट्टियां घोषित

राजधानी में प्रदूषण का स्तर हर रोज भयानक रूप ले रहा है। जहरीली हवा और आसमान में धुंध से दिल्ली के लोगों को भारी समस्या का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में दिल्ली सरकार ने स्कूलों का विंटर वेकेशन का ऐलान कर दिया है. दिल्ली की सभी स्कूलों में 9 नवंबर से 18 नवंबर तक शीतकालीन अवकाश घोषित कर दी गई है. दिल्ली के सभी स्कूल शीतकालीन अवकाश के तहत 9 नवंबर 2023 से 18 नवंबर 2023 तक बंद रहेंगे।

Leave a Comment