खबरें व्हाट्सप्प पर पाने के लिए,अभी जॉइन करें व्हाट्सप्प ग्रुप
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

सरकार ने किए Toll Tax नियमों में बदलाव, इन लोगों का नहीं लगेगा टोल टैक्स, जानिए टोल टैक्स नियमों में क्या हुए हैं बदलाव

नेशनल हाईवे पर सफर करना बेहद आरामदायक होता है और रास्ता कब निकल जाता है पता ही नहीं लगता. लेकिन हाईवे के बीच में आने वाले टोल टैक्स आपकी जेब पर भारी पड़ जाते हैं. लेकिन अब सरकार ने टोल टैक्स नियमों में बदलाव किए है, जिनसे अब नेशनल हाईवे पर सफर करना आपकी जेब पर ज्यादा भारी नहीं पड़ेगा.

सरकार ने टोल टैक्स पर लिए 2 बड़े फैसले

केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने लोकसभा में टोल टैक्स को लेकर दो बड़े बदलाव किए हैं. जिसमें अब हाईवे पर टोल प्लाजा की संख्या को सीमित किया जाएगा तथा स्थानीय लोगों को अब टोल प्लाजा पर टोल टैक्स देने से छूट मिलेगी.

60 किलोमीटर से पहले कोई टोल नही

नितिन गडकरी ने कहा कि काफी समय से शिकायतें आ रही थी की हाईवे पर 10 किलोमीटर की दूरी के बाद ही दूसरा टोल टैक्स आ जाता है. जोकि हाईवे पर सफर करने वाले पर भारी पड़ता है और यह गलत भी है. इसलिए अब सरकार ने फैसला लिया है कि 60 किलोमीटर के दायरे में एक टोल प्लाजा ही काम करेगा. अब 60 किलोमीटर के दायरे में एक से ज्यादा टोल प्लाजा नहीं होंगे. केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री ने कहा कि यह काम 3 महीने के अंदर पूरा किया जाएगा.

ध्यान दें :- ऐसी ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी सबसे पहले प्राप्त करने के लिए हमारे Telegram Group (जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें) से जुड़े..!

स्थानीय लोगों को नहीं देना होगा टोल टैक्स

केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने स्थानीय लोगों को टोल टैक्स से निजात दिया है. अक्सर देखा जा रहा है कि टोल प्लाजा के आस-पास के गांव में रहने वाले लोगों को दूसरे गांव जाने के लिए टोल टैक्स भरना पड़ता है. इस समस्या को देखते हुए नितिन गडकरी ने फैसला लिया है कि स्थानीय लोगों को अब टोल टैक्स देने की आवश्यकता नहीं होगी, क्योंकि सभी स्थानीय लोगों को एक कार्ड उपलब्ध करवाया जाएगा, जिसके बाद आप टोल प्लाजा से बिना टोल टैक्स दिए हाईवे में फ्री सफर कर सकते हैं.

Leave a Comment