Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Motor Vehicle New Rule : पुरानी गाड़ियों के लिए सरकार का नया नियम, गाड़ी जप्त होने के बाद सीधा अकाउंट में आएगा पैसा, जानिए

Motor Vehicle New Rule : कुछ समय पहले सरकार ने बढ़ते वायु प्रदूषण को रोकने के लिए मोटर व्हीकल एक्ट में बदलाव किए थे. जिसके तहत सरकार ने 10 साल पुराने डीजल वाहनों और 15 साल पुराने पेट्रोल वाहनों का रजिस्ट्रेशन रद्द करने का फैसला लिया था. इसका सबसे बड़ा असर दिल्ली में देखने को मिल रहा है अब दिल्ली में पुराने वाहनों को ट्राफिक पुलिस द्वारा जप्त किया जा रहा है और उन पर चालान कर रहे हैं.

जप्त हो रही है पुरानी गाड़ियां

दिल्ली में बढ़ रहे प्रदूषण को देखते हुए दिल्ली एनसीआर क्षेत्र में विशेष टीम के द्वारा पुरानी गाड़ियों को जप्त करने का सिलसिला शुरू कर दिया है. सड़कों पर दौड़ रही 10 साल पुराने डीजल वाहनों तथा 15 साल पुराने पेट्रोल वाहनों को अब एक विशेष टीम के द्वारा जप्त किया जा रहा है तथा उन्हें स्क्रैप पॉलिसी के तहत स्क्रैप यूनिट भेजा जा रहा है.

वही दिल्ली एनसीआर में जप्त करने वाली विशेष टीम द्वारा लोगों को सलाह दे रही है कि वह अपनी गाड़ियों को या तो बेच दे या उन्हें स्क्रैप यूनिट के हवाले कर दे या वह अपनी पुरानी गाड़ियों को दूसरे राज्यों में रजिस्ट्रेशन करा ले, जिससे वह कार्यवाही से बच सकती है.

पुरानी गाड़ी जप्त करने के बाद आपके अकाउंट में आएगा पैसा

अगर आपके पास भी पुरानी गाड़ी है और आप विशेष टीम की निगरानी में पकड़े जाते हैं तो आपकी गाड़ी को जप्त करके स्क्रेप यूनिट भेज दिया जाएगा. जिसे वहां पर स्क्रैप कर दिया जाएगा. जिसके बाद सरकार द्वारा गाड़ी जिस भी व्यक्ति के नाम पर होगी, उसके अकाउंट में स्क्रैप पॉलिसी के तहत मिलने वाली राशि को ट्रांसफर कर दिया जाएगा.

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

सरकार ने दी पुराने वाहन के मालिकों को अच्छी खबर

कई ऐसे लोग होते हैं जो अपनी गाड़ी पर एक्स्ट्रा पैसे देकर यूनिक नंबर लगाते हैं, जिससे वह काफी ज्यादा लगाव रखते हैं. ऐसे लोगों के लिए ट्रांसपोर्ट विभाग ने एक फैसला लिया है. इसके तहत आपकी पुरानी गाड़ी स्क्रैप होने के बावजूद भी आप वही नंबर अपने नए वाहन के लिए रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं. ट्रांसपोर्ट विभाग द्वारा यह फैसला पसंदीदा पुराने नंबर को भविष्य में जारी रखने के लिए लिया गया है.

नए मोटर व्हीकल एक्ट के बाद सेकंड हैंड गाड़ियों का बाजार हो गया है सस्ता

सरकार की स्क्रैप पॉलिसी तथा मोटर व्हीकल एक्ट में बदलाव के बाद दिल्ली एनसीआर में सेकंड हैंड वाहनों का बाजार सस्ता हो गया है दिल्ली में सेकंड हैंड वाहन खूब बेचे जा रहे हैं अगर आप भी एक सेकेंड हैंड गाड़ी खरीदने की सोच रहे हैं तो यह ले आपके लिए सुनहरा अवसर है आप Cars24, CarDekho, Spinny जैसे प्लेटफार्म से सेकंड हैंड गाड़ी देख सकते हैं

Leave a Comment