Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

अगर आप भी एक महिला है, तो सरकार की इस योजना का उठाए लाभ..! जाने कैसे

केंद्र सरकार एवं राज्य सरकार अपने स्तर पर महिलाओं के लिए कई सरकारी योजनाएं शुरू कर रहे हैं. जिनका लाभ सीधा देश की गरीब एवं आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की महिलाओं को दिया जा रहा है. लेकिन ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाएं जानकारी के अभाव में सरकार द्वारा शुरू की गई योजनाओं का लाभ नहीं ले पाते हैं. इसलिए आज हम केंद्र सरकार द्वारा महिलाओं के लिए शुरू की गई लाभकारी योजना के बारे में जानकारी लेकर आए हैं.

Mahila Samman Savings Certificate Scheme 2023

केंद्र सरकार द्वारा आम बजट 2023 में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी द्वारा देश की सभी महिलाओं के लिए महिला सम्मान बचत पत्र योजना की घोषणा की थी, जिसके तहत देश की महिलाओं को सामाजिक एवं आर्थिक विकास किया जा सके. इस योजना के तहत देश की सभी महिलाएं अपना खाता खुलवा सकते हैं, जिसमें आपको 7.5% की दर से ब्याज प्राप्त होगा.

योजना की खास बातें

केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई Mahila Samman Savings Certificate Scheme 2023 में देश की सभी महिलाएं योजना का लाभ ले सकते हैं. इस योजना का मुख्य उद्देश्य महिला सशक्तिकरण करना है. जिसके तहत महिलाएं अपने भविष्य के लिए बचाए गए पैसों को इस योजना के तहत निवेश करके बेहतर रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं. इस बीमा योजना की कुल अवधि मात्र 2 साल है, जिसमें आप ₹1000 से लेकर ₹200000 तक का निवेश कर सकते हैं. और 7.5 प्रतिशत की दर से ब्याज राशि प्राप्त कर सकते हैं.

योजना में आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • आवेदक महिला का  आधार कार्ड,
  • पैन कार्ड,
  • बैंक खाता पासबुक,
  • चालू मोबाइल नंबर औऱ
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ आदि।

महिला सम्मान बचत पत्र योजना में खाता कैसे खुलवाएं?

जो भी महिलाएं इस योजना में अपना खाता खुलवाना चाहते हैं तथा लाभ प्राप्त करना चाहते हैं. वह अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस में जाकर Mahila Samman Savings Certificate Scheme 2023 के लिए के तहत खाता खुलवा सकते हैं. पोस्ट ऑफिस या डाकघर में जाकर इस योजना का एप्लीकेशन फॉर्म प्राप्त करें तथा एप्लीकेशन फॉर्म को ध्यान पूर्वक भरे. वही एप्लीकेशन फॉर्म के साथ मांगे कई सभी दस्तावेजों को जोड़ें और अंत में डाकघर के अधिकारी को वह फॉर्म जमा करा दें.

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Join WhatsApp!