Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

रेलवे में फ्री ट्रेनिंग करने का आखिरी अवसर! देश के बेरोजगार युवा अभी करें ऑनलाइन आवेदन, रेलवे देगा फ्री ट्रेनिंग

अगर आप भी एक बेरोजगार है तो रेलवे द्वारा दी जा रही फ्री ट्रेनिंग लेने का आखरी मौका आपके पास है. रेलवे मंत्रालय द्वारा बेरोजगार युवाओं को फ्री में उनके कौशल के अनुसार ट्रेनिंग देकर उन्हें नौकरी उपलब्ध कराने के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे हैं, जिसकी आखिरी तारीख 20 जून 2023 है. अगर आप भी रेलवे की इस फ्री ट्रेनिंग का लाभ लेना चाहते हैं, तो आपके पास आखरी मौका है.

क्या है रेल कौशल विकास योजना

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत रेलवे मंत्रालय द्वारा देश के बेरोजगार युवाओं को उनके कौशल के अनुसार फ्री प्रशिक्षण प्रधान कर उन्हें रोजगार के लिए तैयार करना है तथा प्रशिक्षण के दौरान ही युवाओं को नौकरी प्रदान करना है. रेल मंत्रालय ने इसे “रेल कौशल विकास योजना” के रूप में संचालित कर रहे हैं.

ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि नजदीक

अगर आप भी रेलवे द्वारा शुरू की गई रेल कौशल विकास योजना-Rail Skill Development Scheme के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं और फ्री ट्रेनिंग का लाभ लेना चाहते हैं, तो आपके लिए यह आखरी अवसर है. रेल कौशल विकास योजना के लिए आवेदन करने हेतु आपको 20 जून की अंतिम तिथि दी गई है. 20 जून तक आप रेल कौशल विकास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर रेलवे की फ्री ट्रेनिंग के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

सरकार द्वारा मिलेगा सर्टिफिकेट

Rail Skill Development Scheme के तहत फ्री ट्रेनिंग पूरी करने के पश्चात सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त सर्टिफिकेट दिया जाएगा, जो कि पूरे भारत में मान्य होगा. इस सर्टिफिकेट के माध्यम से आप किसी भी बड़ी कंपनी में नौकरी प्राप्त कर सकते हैं.

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

कैसे करें ऑनलाइन आवेदन

रेल मंत्रालय द्वारा शुरू की गई रेल कौशल विकास योजना में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट railkvy.indianrailways.gov.in पर जाना है. उसके बाद दिए गए अप्लाई ऑनलाइन के लिंक पर क्लिक करना है. अब आपके सामने आवेदन करने हेतु दिए गए विकल्पों को चुने और आवेदन फॉर्म को भरे अंत में सबमिट बटन पर क्लिक कर अपना आवेदन सबमिट करें.

Leave a Comment

Join WhatsApp!