खबरें व्हाट्सप्प पर पाने के लिए,अभी जॉइन करें व्हाट्सप्प ग्रुप
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

electric vehicle खरीदने वालों की बल्ले-बल्ले…अब सरकार देगी ₹1 लाख रूपए तक की सब्सिडी, जाने

Govt. E.V Subsidy News : दोस्तों अगर आप उत्तर प्रदेश के निवासी हैं और आप इलेक्ट्रिक वाहनों को खरीदना चाहते हैं, तो प्रदेश सरकार की तरफ से आपके लिए बहुत बड़ी खबर है, जिसमें अगर आप इलेक्ट्रिक वाहन खरीदते हैं, तो आपको सरकार की तरफ से 1 लाख रूपये तक की धनराशि सब्सिडी के तौर पर दी जाएगी। अगर आप इस योजना के तहत इलेक्ट्रिक वाहन खरीदते हैं, तो आप अपने वाहन के पंजीकरण शुल्क व रोड टैक्स के खर्च को भी बचा सकते हैं।

सरकार इस योजना से प्रदेश में इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने की कोशिश कर रही है और यह भी सच है कि इलेक्ट्रिक वाहन हमारे पर्यावरण को डीजल व पेट्रोल वाहनों की तुलना में कम प्रदूषित करते हैं और इनको चलाने का खर्च भी  पेट्रोल व डीजल वाहनों की तुलना में बहुत कम होता है. ऐसे में सरकार प्रदेश में electric vehicle को ज्यादा से ज्यादा बढ़ावा दे रही है. हम आज आपको सरकार की इस योजना के बारे में बहुत सी जानकारियां देने वाले हैं तो हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

इन सभी electric vehicle खरीदारों को मिलेगी सब्सिडी

सरकार के द्वारा सभी इलेक्ट्रिक वाहनों पर मिलने वाली सब्सिडी की राशि नीचे दी हुई है।

ध्यान दें :- ऐसी ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी सबसे पहले प्राप्त करने के लिए हमारे Telegram Group (जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें) से जुड़े..!

वाहन                वाहनों की कुल संख्या सब्सिडी प्रति वाहन 
2 पाहिया2 लाख5000 रूपये
3 पाहिया  30 हजार12,000 रूपये
4 पाहिया25 हजार1 लाख रूपये
बसें(गैर सरकारी)40020 लाख रूपये
ई-गुड्स कैरियर1 हजार1 लाख रूपये

electric vehicle पर सब्सिडी मिलने की शर्तें

अगर आप भी अपने पर्सनल या फिर कमर्शियल इस्तेमाल के लिए electric vehicle को खरीदना चाहते हैं, तो सरकार की तरफ से कुछ शर्तों पर ही सब्सिडी दी जाएगी. सरकार की इलेक्ट्रिक वाहनों को लेकर शर्तें इस प्रकार है-

  • सरकार की इस योजना का लाभ खरीदार को 1 वर्ष में केवल एक बार ही मिलेगा।
  • वाहन के डीलर के सत्यापन के बाद ही खरीददार को सब्सिडी दी जाएगी।
  • यह सब्सिडी दो, तीन, चार, ई-बस, ईगुड्स कैरियर खरीदारों को ही दी जाएगी।
  • यदि कोई खरीदार वाहन को बिना बैटरी के खरीदता है तो उसको सब्सिडी की 50% धनराशि ही दी जाएगी।
  • अगर आप एग्रीगेटर्स या फ्लीट ऑपरेटर है तो आपको यह सब सिटी अधिकतम 10 दो, तीन व चार पहिया की खरीद पर, 5 ई-बस व ई-गुड्स कैरियर पर ही मिलेगी।

सब्सिडी के लिए पोर्टल को किया जा रहा है तैयार

दोस्तों हम आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश सरकार की यह योजना नई नहीं है, इस योजना को 14 अक्टूबर 2022 से चलाया जा रहा है. इस योजना में सब्सिडी के साथ-साथ और भी बहुत सारे फायदे electric vehicle के खरीदारों को उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से दिए जाते हैं. अपार आयुक्त परिवहन “वीके सोनकिया” ने कहा- कि जिन भी खरीददारों ने तय समय सीमा के अंदर अपने इलेक्ट्रिक वाहन को पूरा धन देकर खरीदा है ऐसे खरीदारों को सब्सिडी की धनराशि देने के लिए सरकारी पोर्टल को तैयार किया जा रहा है जिसमें इलेक्ट्रिक वाहन के खरीददारों को बहुत सी सुविधाएं देखने को मिलेंगी।

Leave a Comment