Wednesday, September 22, 2021
HomeNewElectric Bikes & Scooters To Buy In India 2021

Electric Bikes & Scooters To Buy In India 2021

Electric Bikes and Scooters in india: वर्तमान में जब कार और बाइक की बात आती है तो इनमे एक नया शब्द electric vehicles भी चर्चा में रहता है। जैसे जैसे देश भर में पेट्रोल की कीमतें बढ़ती जा रही है, जीवाश्म ईंधन के भंडार खत्म होते जा रहे है और प्रदूषण का स्तर बढ़ता जा रहा है वेसे वेसे इलेक्ट्रिक वाहन तेजी से भारत में एक विकल्प समय की आवश्यकता बनता जा रहा है। Electric vehicles समय के साथ साथ एक लोकप्रिय विकल्प बनता जा रहा हैं।

इलेक्ट्रिक वाहन बिलकुल साफ ​​चलते हैं और शून्य उत्सर्जन और शून्य वायु प्रदूषण करते हैं. लेकिन भारत में इलेक्ट्रिक वाहन के लिए सबसे बड़ी समस्या भारत में प्रयुक्त टेक्नोलॉजी और इंफ्रास्ट्रक्चर की कमी है. जिसे की चार्जिंग पॉइंट्स. लेकिन जैसे जैसे भविष्य में प्रौद्योगिकी और बुनियादी ढांचे में सुधार होगा, भारत में भविष्य में इलेक्ट्रिक कार, स्कूटर और मोटरसाइकिल अधिक लोकप्रियता हासिल करेंगे। india में इलेक्ट्रिक बाइक और स्कूटर बनाने वाले टॉप ब्रांड हीरो इलेक्ट्रिक, ओला इलेक्ट्रिक, रिवोल्ट, टीवीएस, बजाज हैं।

अगर आप भारत में Electric Bike और Electric Scooter की तलाश में हैं और आप एक नया इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर खरीदने की योजना बना रहे हैं, तो आपकी तलाश यहीं खत्म होती है। यहाँ हमने इस लेख में 10 best electric scooters to buy in India की सूची दी है, जिनकी कीमत 46,640 से 3.00 लाख रु है।

Best Electric Bikes and Scooters Price in India 2021

MODELEX-SHOWROOM PRICE IN INDIA
Ola S1Rs. 85,099 – 1.10 Lakh
Hero Electric AtriaRs. 63,640
Revolt RV400Rs. 90,799
TVS iQube ElectricRs. 1 Lakh
Bajaj ChetakRs. 1 – 1.15 Lakh
Ather 450XRs. 1.13 – 1.32 Lakh

Electric Bikes & Scooters के जरूरी पार्ट्स

Electric Bikes & Scooters में सबसे जरूरी तीन पार्ट होते है वो है:-

  1. Battery
  2. Motors
  3. Controller

बैटरी (Battery)

Electric Bikes & Scooters में सबसे जरूरी भाग बेट्री होता है, रिचार्जेबल बैटरी इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर का पावर स्रोत है और यही बैटरी इलेक्ट्रिक मोटर को ईंधन (बिजली) प्रदान करती है। आधुनिक Electric Bikes & Scooters में आमतौर पर लिथियम-आयन बैटरी (lithium-ion battery) का उपयोग किया जाता हैं, जो इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर में सबसे महंगा पार्ट होता है। जबकि यह बहुत बैटरी अधिक किफायती, काफी भारी हैं और चार्ज होने में अधिक समय लेती हैं।

Motors

electric vehicles में इलेक्ट्रिक मोटर्स मुख्य पार्ट होता है. आमतौर पर, इलेक्ट्रिक मोटर्स एक बेल्ट के साथ या एक चेन ड्राइव के साथ चेसिस पर लगायी जाती हैं। कुछ इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों में हब मोटर होते हैं। इलेक्ट्रिक मोटर्स में ख़ास बात यह है की यह कम समय में अधिक गति प्रधान करती है और बिलकुल शोर नही करती है और प्रदूषण नही करती है।

Controller

किसी भी आधुनिक टेक्नोलॉजी में एक कंट्रोलर की आवश्यकता जरुर होती है. Electric Bikes & Scooters में तत्काल गति की हमेशा आवश्यकता नहीं होती है, इसलिए Electric Bikes & Scooters बैटरी से मोटर तक के बिजली प्रवाह को नियंत्रित करने के लिए कंट्रोलर का उपयोग किया जाता हैं। यह बेट्री की चार्जिंग स्थिति को जाँचने के लिए भी उपयोग में लिए जाता है और विभिन्न ड्राइविंग मोड को कंट्रोल करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

List of Electric Bikes & Scooters in India

ELECTRIC BIKES AND SCOOTERS MODELSPRICEBATTERYRANGECHARGING TIMESPEED
Ather 450Rs 1,13,7152.7kWh55-75 km5 hours80 kmph
Revolt RV400Rs 1,29,4003.2kWh80-150 km4.5 hours80 kmph
Bajaj ChetakRs 1,15,0003kWh85-95 km5 hours75 kmph
TVS iQubeRs 1,23,0004.5kWh75 km5 hours80 kmph
Okinawa iPraiseRs 1,14,0003.3kWh160-180 km3 hours70 kmph
Hero Photon HXRs 71,9991.8kWh80 km5 hours45 kmph
Pure EV Epluto 7GRs 83,9992.5kWh90-120 km4 hours60 kmph
Simple One1.09 lakh4.8kWh236 kilometres

Electric vehicles Pros and Cons

Pros :-

Zero vehicular pollution : वाहनों में बदलाव का सबसे बड़ा कारण pollution है इलेक्ट्रिक वाहन इलेक्ट्रिक मोटर्स पर चलते हैं जिसमे सिर्फ़ बिजली का उपयोग होता है, इनमे जीवाश्म ईंधन की आवश्यकता नही रहती हैं, जिसका अर्थ है कि Electric Bikes & Scooters किसी तरह का प्रदुषण नही करती है. और इसीलिए electric vehicles को अपनाने को बढ़ावा दिया जा रहा है.

No Maintenance : Electric Bikes & Scooters में रखरखाव की कोई आवश्यकता नही होती है सिर्फ इन्हें महीने में नियमित सफाई की आवश्यकता होती है। Electric Bikes & Scooters में पेट्रोल से चलने वाले बाइक और स्कूटर की तुलना में बहुत कम चलने वाले पार्ट्स और मेकेनिजम होते हैं। और इनमे इंजन ऑयल या एयर फिल्टर की आवश्यकता नहीं होती है. इसलिए, Electric Bikes & Scooters में केवल मूल भागों जैसे Battery, Moter, Controller को रखरखाव की आवश्यकता होती है।

No Noise : electric vehicles यह सबसे अच्छा फ़ायदा है की यह बिलकुल भी आवाज नही करते है. पेट्रोल इंजन वाले Bikes & Scooters काफी शोर और हवा को प्रदूषित करते हैं। कुछ लोगों को शोर पसंद हैं, लेकिन अधिकांश लोग शोर से दूर रहना पसंद करते हैं। Electric Bikes & Scooters में इलेक्ट्रिक मोटर की पूरी गति में भी केवल एक हल्की सी आवाज करती है, जिससे आपके शहर के ध्वनि प्रदूषण में कमी आती है।

Cost Efficient : Electric Bikes & Scooters दो तरह के फायदों के साथ आते है 1. कम रखरखाव 2. बिजली की कीमतों में कोई बदलाव नही. इलेक्ट्रिक बाइक और स्कूटर बिजली से चलते हैं, इसलिए वे अपेक्षाकृत अधिक किफायती होते हैं। बिजली की कीमत में पेट्रोल और डीजल की तरह बार-बार उतार-चढ़ाव नहीं होता है। इसलिए पेट्रोल से चलने वाले बाइक और स्कूटर की तुलना में इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर को रिचार्ज करने और चलाने के लिए हमेशा अपेक्षाकृत कम भुगतान करना पड़ता है।

Government Incentives : दुनिया भर के विभिन्न देशों और सरकारों ने इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स के स्वामित्व को बढ़ावा देने के लिए फ्रेमवर्क विकसित किया है और कानूनों को लागू किया है। भारत में, सरकार FAME II प्रोत्साहन प्रदान करती है, जो एक इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर की ऑन-रोड कीमत में काफी कमी लाती है।

Cons :

Higher Initial Investment : Electric Bikes & Scooters में प्रारम्भिक लागत ज्यादा रहती है इसका मुख्य कारण है प्रयुक्त टेक्नोलॉजी और इंफ्रास्ट्रक्चर की कमी. वर्तमान में कुछ गिनी चुनी कम्पनियां ही इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों का निर्माण कर रही है लेकिन यह कम्पनियाँ भी कुछ लिमिट में ही Electric Bikes & Scooters का निर्माण कर रहे है, इसलिए उनकी लागत अभी काफी अधिक है। Electric Bikes & Scooters की उच्च लागत का प्राथमिक कारण इनमे इस्तेमाल की जाने वाली लिथियम आयन बैटरी है, जो कभी-कभी वाहन की लागत से 50 प्रतिशत अधिक हो सकती है।

Short Range : भारत में Electric Bikes & Scooters को कम दुरी तक चलाया जा सकता है इसका मुख्य कारण है चार्जिंग पॉइंट इंफ्रास्ट्रक्चर. भारत में अभी तक चार्जिंग पॉइंट इंफ्रास्ट्रक्चर में ज्यादा सुधार नही हुआ है इसी वजह से Electric Bikes & Scooters के खरीदार कम है।

Not so great on performance : अधिकांश Electric Bikes & Scooters में उनकी कीमत के हिसाब से टॉप स्पीड होती है। निश्चित रूप से, प्रारंभिक गति अधिक होती है लेकिन गति बढ़ने पर इलेक्ट्रिक मोटर्स आमतौर पर अपनी अंतिम सीमा खो देती है। भारत में बेचे जाने वाले आधुनिक इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों में से कोई भी अब तक उचित रूप से राजमार्ग के योग्य नहीं है। यहां तक ​​कि इलेक्ट्रिक स्कूटर की टॉप स्पीड 60-80 किमी प्रति घंटे की है और इसकी कीमत 1 लाख रुपये से भी अधिक है।

Charging Infrastructure : यह भारत में electric vehicles के लिए एक सबसे बड़ी समस्या है, भारत जैसे विकासशील देशों में अच्छे चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर की कमी इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर मालिकों को लिए एक बहत बड़ी समस्या है. उन्हें इस परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. लेकिन जैसे जैसे भारत में चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर में सुधार होता जायेगा वेसे ही इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर की लोकप्रियता बढती जाएगी.

Charge times : बाइक या स्कूटर में ईंधन भरने में सिर्फ दो मिनट लगते हैं, लेकिन इलेक्ट्रिक वाहन को चार्ज करने में कम से कम कुछ घंटे लग सकते हैं। हां, अब क्विक चार्जिंग तकनीक का फायदा है, जो आपके EV को लगभग एक घंटे में फुल चार्ज कर सकती है।

FAQs on Electric Bikes & Scooters

Q: भारत में कौन सा इलेक्ट्रिक स्कूटर सबसे अच्छा है?

इंडिया में सबसे अच्छा इलेक्ट्रिक स्कूटर Ola S1 है जिसकी कीमत 85,099 है।

Q: इलेक्ट्रिक स्कूटर की शुरुआती कीमत क्या है?

इलेक्ट्रिक स्कूटर की न्यूनतम कीमत 25,000 रुपये से शुरू होती है।

Q: भारत में सबसे लोकप्रिय इलेक्ट्रिक बाइक कौन सी हैं?

सबसे लोकप्रिय इलेक्ट्रिक बाइक Ola S1, Revolt RV400 और TVS iQube Electric हैं।

Q: मैं इलेक्ट्रिक बाइक कैसे चार्ज कर सकता हूं?

इलेक्ट्रिक वाहनों को या तो सॉकेट के माध्यम से, या बैटरी को हटाकर पोर्टेबल चार्जर के माध्यम से चार्ज किया जा सकता है।

यह भी पढ़े :-

lokeshjalandharaahttp://hindicountdown.in
नई टेक्नोलॉजी का अविष्कार, इन्टरनेट, गैजेट्स, मोबाइल ऐप्स, स्मार्टफ़ोन रिव्यु और सोशल मीडिया की जानकारी सबसे पहले पाने के लिए हमारी वेबसाइट देखे!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular