खबरें व्हाट्सप्प पर पाने के लिए,अभी जॉइन करें व्हाट्सप्प ग्रुप
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Earn Money Online : इस ऑनलाइन तरीके से घर बैठे कमायें लाखों रूपए, सबसे आसान तरीका, जानिए

Earn Money Form Google Adsense : आज के समय में ऑनलाइन कमाई करने के बहुत सारे तरीके हैं ! लेकिन लोगों को उनके बारे में जानकारीन हीं होती है. Google दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी है. गूगल की मदद से लोग हर महीने लाखों-करोड़ों रुपए कमा रहे हैं. Google से पैसे कमाना बहुत ही आसान है, बस आपको उसके बारे में पूरी जानकारी होना बहुत ही आवश्यक है. आज हम यहां पर गूगल के प्रोडक्ट Adsense से कमाई करने के तरीकों के बारे में बताने वाले हैं-

Google Adsense क्या है?

Google Adsense, गूगल का ही एक प्रोडक्ट है, जो की advertisements/ विज्ञापन दिखाने का काम करता है. हम आपको सरल भाषा में समझते हैं, जैसे कोई कंपनी अपने प्रोडक्ट का विज्ञापन करना चाहती है, तो वह गूगल को विज्ञापन का फॉर्मेट और विज्ञापन दिखाने का शुल्क देती है. अब गूगल कंपनी का विज्ञापन ऐडसेंस की मदद से युटुब वीडियो और वेबसाइट की मदद से यूजर्स को दिखाता है. अब यह विज्ञापन जो यूट्यूब चैनल के वीडियो या ब्लॉग/वेबसाइट पर दिखाया गया है, उनके मालिक को विज्ञापन शुल्क का 60% हिस्सा दे दिया जाता है और विज्ञापन का 40% हिस्सा गूगल खुद अपने पास रखता है.

हम Google Adsense से पैसे कैसे कमा सकते है?

कोई भी आदमी गूगल एडसेंस से मुख्यतः दो तरीकों से अच्छी कमाई कर रहा है. पहले यूट्यूब चैनल बनाकर और दूसरा ब्लॉग या वेबसाइट बनाकर! इन दोनों ही तरीकों में गूगल एडसेंस से एड दिखाए जाते हैं. जिससे लोगों को कमाई होती है.

YouTube चैनल बनाकर Google Adsense से पैसे कैसे कमाए?

YouTube से पैसे कमाने के लिए आपको यूट्यूब पर एक चैनल बनाना होगा. चैनल बनाने के बाद आपकी रुचि के अनुसार या ट्रेंडिंग टॉपिक पर वीडियो बनाकर अपलोड करें. ध्यान रहे यूट्यूब पर दूसरे की वीडियो अपलोड करने पर आप कमाई नहीं कर सकते हैं. आपको अपना खुद का वीडियो बनाकर अपलोड करना होगा. यूट्यूब से कमाई करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण कंसिस्टेंसी/निरंतरता बहुत जरूरी है. आप लगातार ट्रेंडिंग टॉपिक पर वीडियो बनाकर अपने यूट्यूब चैनल पर अपलोड करते रहे. आपके वीडियो पर एड शुरू करने के लिए यूट्यूब के कुछ नियम है. आपको अपने यूट्यूब वीडियो को मोनेटाइज करने हेतु आपके यूट्यूब चैनल पर 4000 घंटे का वॉच टाइम और 1000 सब्सक्राइबर होने जरूरी है. इसके बाद ही आप गूगल ऐडसेंस के लिए अप्लाई कर सकते हैं. एक बार गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल मिलने के बाद आपके वीडियो पर ऐड दिखाई देना शुरू हो जाएगा. इसके बाद से आपकी कमाई धीरे-धीरे शुरू हो जाएगी.

ब्लॉग/वेबसाइट बनाकर गूगल एडसेंस से पैसे कमाए?

गूगल एडसेंस से पैसे कमाने के लिए यूट्यूब से आसान तरीका ब्लॉग या वेबसाइट है. यहां पर सिर्फ आपको अपनी वेबसाइट बनानी है और ट्रेंडिंग टॉपिक पर आर्टिकल लिखकर डालना है. आज के समय में यूट्यूब से ज्यादा वेबसाइट बनाकर लोग गूगल एडसेंस से महीने के लाखों करोड़ों रुपए कमा रहे हैं. वेबसाइट पर गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल लेने के लिए आपको अपनी वेबसाइट को गूगल के नियमों के अनुसार डिजाइन करना होता है तथा शुरुआत में अच्छे आर्टिकल पब्लिश करने होते हैं. उदाहरण के रूप में आप हमारी वेबसाइट Hindicountdown.in देख सकते हैं. जहां पर आप यह आर्टिकल पढ़ रहे हैं. इस वेबसाइट के वेब पेज में आपको गूगल ऐडसेंस द्वारा दिखाए जाने वाले ऐड/विज्ञापन दिखाई दे रहे होंगे. अगर आप इन विज्ञापन पर क्लिक करते हैं, तो हमें उनके पैसे मिलते हैं.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment