Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

आप भी करते हैं Amazon-Flipkart से ऑनलाइन शॉपिंग, खराब या नकली होने पर नहीं होगा return या replacement, जान लें नई पॉलिसी

Amazon Flipkart Online Shopping New Replacement policy: भारत में ऑनलाइन शॉपिंग करने के लिए अमेजॉन और फ्लिपकार्ट ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफार्म सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है. ऐसे में अगर आप भी इन दोनों ही ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफार्म से ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं, तो आपको इस खबर से वाकिफ होना बेहद जरूरी है. हाल ही में Amazon-Flipkart ने अपनी रिटर्न और रिप्लेसमेंट पॉलिसी (return and replacement policy) को बदला है. अगर आप अमेजॉन या फ्लिपकार्ट से कोई भी सामान मांगते हैं, तो आपको उसे प्रोडक्ट को रिटर्न या रिप्लेसमेंट करने में काफी ज्यादा दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है.

Amazon-Flipkart Return and Replacement Policy में बदलाव

हाल ही में आपने देखा होगा कि सोशल मीडिया जैसे YOUTUBE और INSTAGRAM पर कई ऐसे वीडियो देखे होंगे, जहां पर लोग बताते हैं कि अमेजॉन और फ्लिपकार्ट से मंगाएं हुए किसी भी प्रोडक्ट को आप रिटर्न या रिप्लेसमेंट नहीं कर पाएंगे, क्योंकि अब फ्लिपकार्ट और अमेजन ने अपनी रिटर्न और रिप्लेसमेंट पॉलिसी बदल दी है. लेकिन इसके बारे में आपको पूरी सच्चाई नहीं बताई जा रही है. यहां पर हम आपको संपूर्ण तथ्यों के साथ इस खबर की पूरी जानकारी बताते हैं.

यह पढ़े:- अब नहीं देना होगा Toll Tax, सभी के लिए बंद होगा FASTag! सरकार ला रही है वाहन चालकों के लिए नई सुविधा

तथ्यों के साथ पूरी सच्चाई

आपको बता दे की Amazon-Flipkart ने अपनी Return and Replacement Policy में बदलाव तो किया है, लेकिन सोशल मीडिया पर उसकी पूरी सच्चाई आप तक नहीं पहुंचाई जा रही है. दरअसल अमेजॉन और फ्लिपकार्ट में कुछ चुनिंदा इलेक्ट्रॉनिक समान की रिटर्न और रिप्लेसमेंट पॉलिसी को बदला गया है, जिसमें अब आपको 7 days Service Centre Replacement की पॉलिसी दी जा रही है. अगर आपको अमेजॉन या फ्लिपकार्ट से खरीदा हुआ प्रोडक्ट Defective निकलता है तो आपको सर्विस सेंटर रिप्लेसमेंट पॉलिसी मिलती है. अर्थात आपको अपने प्रोडक्ट को सर्विस सेंटर लेकर जाना होगा.

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

वहीं अगर आपका प्रोडक्ट Physical Damage, Wrong and Missing Item के साथ मिलता है, तो आपको प्लेटफार्म पर ही 7 days Replacement Policy मिलती है अर्थात आप अमेजॉन या फ्लिपकार्ट से ही अपने प्रोडक्ट को रिप्लेसमेंट कर सकते हैं. नीचे हमने स्क्रीनशॉट शेयर किया है जहां पर सर्विस सेंटर पॉलिसी के बारे में बताया गया है.

अगर आप फ्लिपकार्ट से कोई भी इलेक्ट्रॉनिक सामान मांगते हैं, तो आपको फ्लिपकार्ट की तरफ से ओपन बॉक्स डिलीवरी का विकल्प दिया जाता है. ऐसी स्थिति में आपको डिलीवरी बॉय आपका प्रोडक्ट खोल कर दिखाएगा. अगर आप पूरी तरह से प्रोडक्ट के साथ संतुष्ट है, तो आपसे डिलीवरी बॉय ओटीपी मांगता है. अगर ऐसी स्थिति में बाद में आपको प्रोडक्ट को रिटर्न या रिप्लेस करवाने की आवश्यकता हो जाती है, तो फ्लिपकार्ट की तरफ से आपको किसी भी तरह का रिटर्न और रिप्लेसमेंट नहीं दिया जाएगा. नीचे हमने फ्लिपकार्ट की रिटर्न और रिप्लेसमेंट पॉलिसी के बारे में स्क्रीनशॉट शेयर किया है-

Leave a Comment