Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

इस महीने करोड़ों किसानों को मिलेंगे ₹2,000 रूपए, बस करना है यह काम, अगर आपने नहीं करवाया यह काम, तो आपको नहीं मिलेंगे पैसे

लोकसभा के चुनाव नजदीक होने के कारण केंद्र सरकार द्वारा किसानों के लिए कई तरह की कल्याणकारी योजनाएं शुरू की जारी है तथा उनका सीधा लाभ किसानों तक पहुंचा जा रहा है. यदि आप भी एक किसान है, तो आपके लिए कई तरह की सरकारी योजनाएं चलाई जा रही है, जिनकी सहायता से आपको कई तरह की आर्थिक सहायता की जा रही है. ऐसे ही एक योजना है पीएम किसान योजना, जिसकी मदद से किसानों को 28 फरवरी 2023 को ₹2000 की राशि किसानों के बैंक खातों में जमा की जाएगी. यदि आप भी पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको लिस्ट में आपका नाम चेक कर लेना है.

लगभग 10 करोड़ किसानों को कल मिलेंगे ₹2000 रूपए

आपको बता दे कि प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना के लाभार्थियों को कल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा योजना की 16वीं किस्त के ₹2000 सभी के बैंक खातों में ट्रांसफर किए जाएंगे. बता दे कि लगभग 10 करोड़ किसानों के बैंक खातों में ₹2000 की राशि जमा की जाएगी. आपकी जानकारी के लिए बता दे सरकार इस योजना के तहत सालाना ₹6000 की आर्थिक मदद करती है. हर चार महीने के अंतराल में ₹2000 की किस्त के रूप में सभी लाभार्थी किसानों के बैंक खातों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा पैसे ट्रांसफर किया जाते हैं.

आप भी है पीएम किसान योजना के लाभार्थी तो लिस्ट में देखें अपना नाम

अगर आपने भी पीएम किसान योजना में रजिस्ट्रेशन करवाया हुआ है और आपको योजना का लाभ मिल रहा है, तो ऐसे में आपको 16वीं किस्त प्राप्त करने के लिए पीएम किसान योजना की बेनिफिशियरी लिस्ट में अपना नाम चेक करना होगा. आपको बता दे की सरकार ने योजना से जुड़े कई किसानों के नाम लिस्ट से हटाए हैं. अगर आप भी 16वीं किस्त प्राप्त करना चाहते हैं, तो सबसे पहले योजना की बेनिफिशियरी लिस्ट में अपना नाम चेक करें.

बेनिफिशियरी लिस्ट में अपना नाम चेक करने के लिए सबसे पहले योजना के आधिकारिक पोर्टल पर जाएं, होम पेज पर दिए गए बेनिफिशियरी लिस्ट लिंक पर क्लिक करें और अपना पीएम किसान रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करके अपने गांव की बेनिफिशियरी लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं.

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

नहीं है बेनिफिशियरी लिस्ट में नाम तो यह कर काम

अगर आपका नाम पीएम किसान योजना की बेनिफिशियरी लिस्ट में नहीं है तो इसका मतलब है कि आपको पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त के ₹2000 की राशि नहीं मिलेगी. ₹2000 की राशि प्राप्त करने के लिए आपको सबसे पहले अपने पीएम किसान योजना की ई-केवाईसी प्रक्रिया पूरी करनी होगी. ई-केवाईसी प्रक्रिया आप अपने घर बैठे मोबाइल या लैपटॉप से कर सकते हैं.

पीएम किसान योजना ई-केवाईसी करने के लिए सबसे पहले लाभार्थी को पीएम किसान योजना के पोर्टल पर चले जाना है. इसके बाद होम पेज पर दिए गए ई-केवाईसी लिंक पर क्लिक करें. अब अपना पीएम किसान योजना रजिस्ट्रेशन नंबर और कैप्चा कोड भर के आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी को दर्ज करके वेरीफाई करें. ओटीपी वेरिफिकेशन होने के पश्चात आपका ई केवाईसी प्रक्रिया पूरी हो जाएगी.

Leave a Comment