Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Aadhar Card SMS Update: UIDAI Aadhar से आया है ऐसा SMS, तो हो जाइए सावधान! रद्द हो जाएगा आपका आधार, जानिए पूरी ख़बर

Aadhar Card SMS Update : वर्तमान समय में सभी भारतीय नागरिकों के लिए आधार कार्ड सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेज है. ऐसे में सभी नागरिकों को आधार कार्ड से जुड़ी हुई सभी ताजा अपडेट के बारे में जानकारी होना बेहद ही आवश्यक है. फिलहाल में आधार कार्ड धारकों के पास UIDAI द्वारा एक SMS भेजा जा रहा है, जो की एक चेतावनी के तौर पर भेजा गया है. अगर आपके पास भी आपके मोबाइल पर आधार कार्ड से संबंधित कुछ मैसेज प्राप्त हुआ है, तो इस SMS को नजरअंदाज नहीं करें. नहीं तो आपका आधार कार्ड निष्क्रिय / Deactivated कर दिया जाएगा. चलिए जानते हैं Aadhar Card SMS से जुड़ी पूरी जानकारी के बारे में-

कुछ समय से आधार कार्ड धारकों के मोबाइल नंबर पर UIDAI द्वारा SMS भेजा जा रहा है. यह एसएमएस आपके लिए एक चेतावनी है! दरअसल सरकार द्वारा कुछ महीना पहले 10 साल पुराने आधार कार्ड को अपडेट करने के निर्देश दिए थे. जिनकी समय-सीमा इसी महीने खत्म होने वाली है. अगर आपका आधार कार्ड भी 10 साल से अपडेट नहीं हुआ है, तो आपको अपने आधार कार्ड में Document Update कराने होंगे.

UIDAI द्वारा अब SMS के द्वारा आधार कार्ड धारकों को चेतावनी भेजी जा रही है. आपको बता दे की UIDAI द्वारा आधार कार्ड में डाक्यूमेंट्स अपडेट करने की फ्री सुविधा दे रहा है. यह फ्री सुविधा 14 दिसंबर 2023 तक है. अगर आप भी अपने आधार कार्ड में डाक्यूमेंट्स अपडेट करना चाहते हैं, तो आपके पास दो तरीके मौजूद है :- आप ऑफलाइन माध्यम से अपने नजदीकी आधार सेवा केंद्र पर जाकर अपने आधार कार्ड में डाक्यूमेंट्स अपडेट कर सकते हैं. वहीं दूसरा तरीका – अगर आपके आधार कार्ड से मोबाइल नंबर जुड़े हुए हैं, तो आप अपने मोबाइल या लैपटॉप में घर बैठे इस आर्टिकल में बताई गई प्रक्रिया को फॉलो करके आप अपने आधार कार्ड में डाक्यूमेंट्स अपडेट कर सकते हैं.

Aadhar Card SMS New Update – Overview

Name of the AuthorityUnique Identification Authority of India
Name of ArticleAadhar Card SMS New Update
Type of ArticleLatest Update
Mode of Updating Documents in Aadhar Card?Online + Offline
ChargesAs Per Applicable.
Last Date Of Update Document In Your Aadhar  Card Free?14th December, 2023
Official WebsiteClick Here

UIDAI भेज रहा है आधार कार्ड धारकों को SMS

  • आधार कार्ड से जुड़ी ताजा जानकारी के मुताबिक – UIDAI द्वारा सभी आधार कार्ड धारकों को चेतावनी के रूप में Document Update करने को लेकर रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर SMS  भेजे जा रहा है जो कि, आप नीचे दी गई तस्वीर में देख सकते हैं –

इन लोगों को करना होगा अपने आधार कार्ड में Document Update

  • अगर आपके मोबाइल पर भी आधार कार्ड से जुड़ा हुआ SMS  प्राप्त होता है और आपके आधार कार्ड को बने हुए 10 साल से अधिक का वक्त गुजर चुका है, और इन 10 सालों में आपने अपने आधार कार्ड को अपडेट नहीं किया है, ऐसे में आपको अपने आधार कार्ड में डॉक्यूमेंट अपडेट (Document Update) करना बेहद ही जरूरी है. क्योंकि एक नागरिक के जीवन में 10 सालों में कई परिवर्तन होते हैं जैसे -एड्रेस में परिवर्तन, आधार कार्ड में लगी हुई फोटो में परिवर्तन आदि!

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

इस तारीख तक बिल्कुल फ्री में Document Update कर सकते हैं आधार कार्ड धारक

  • UIDAI द्वारा आधार कार्ड धारकों के लिए राहत की खबर भी दी है. ऐसे आधार कार्ड धारक जो अपने आधार कार्ड को 10 साल से अपडेट नहीं किए हैं. वह अपने आधार कार्ड में बिल्कुल फ्री में Document Update कर सकते हैं. फ्री में डाक्यूमेंट्स अपडेट करने की अंतिम समय सीमा आगामी 14 दिसंबर, 2023 तक है. अगर आपने अपने आधार कार्ड को अपडेट नहीं किया है, तो आपका आधार कार्ड की रद्द होने की संभावना बढ़ जाएगी.

घर बैठे इस तरह से ऑनलाइन अपने आधार कार्ड में कर सकते हैं डॉक्यूमेंट अपडेट?

  • सभी आधार कार्ड धारक अपने 10 साल पुराने आधार कार्ड में, दस्तावेजों को अपडेट करने के लिए सबसे पहले UIDAI Aadhar Card की ऑफिशियल वेबसाइट के  Login Page   पर आना है जो कि, इस प्रकार दिखाई देगा-
  • आपको होम पेज पर ही लॉगिन   का लिंक मिलेगा, जिस पर क्लिक करना है.
  • लॉगिन के लिंक पर क्लिक करने के पश्चात आपके सामने एक लॉगिन पेज खुलेगा जो कि, इस प्रकार से दिखाई देगा –
  • इस लोगिन पेज में आपको अपना आधार कार्ड नंबर और दिए गए कैप्चा कोड को भरकर Send OTP पर क्लिक करना है –
  • आधार कार्ड में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओ.टी.पी को सत्यापन कर पोर्टल में लॉगिन करें-
  • आधार कार्ड के पोर्टल पर लोगिन होने के पश्चात आपके सामने इस प्रकार का डैशबोर्ड खुलेगा-
  • अब डैशबोर्ड पर दिए गए डॉक्यूमेंट अपडेट के विकल्प पर क्लिक करें
  • डॉक्यूमेंट अपडेट के लिंक पर क्लिक करने के पश्चात आपके सामने अपडेट करने का पेज खुल जाएगा.
  • आपको विभिन्न प्रकार के Document Update करने के विकल्प मिलेंगे, आपके पास उपलब्ध दस्तावेज को सेलेक्ट करें और पीडीएफ फाइल को अपलोड कर सबमिट कर दें.

इस तरह से आप घर बैठे अपने मोबाइल या लैपटॉप से आधार कार्ड में डॉक्यूमेंट अपडेट कर सकते हैं. आपको फिर से बता दे की 14 दिसंबर 2023 से पहले आधार कार्ड में Document Update करना जरूरी हो गया है, अन्यथा आपका आधार कार्ड रद्द कर दिया जाएगा, इसे आप चेतावनी के रूप में ले, और रद्द होने से पहले सावधान हो जाए!

Leave a Comment