WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

electric vehicle खरीदने से पहले इन 5 बातों का जरुर रखे ध्यान, नहीं तो भारी कीमत चुकानी पड़ सकती हैं

Keep these things in mind before buying an electric vehicle: जैसा की आप सभी जानते है की बढती आबादी और महंगाई के चलते पेट्रोल व डीजल की कीमत आसमान छूने लगी हैं, जिसके कारण लोगों में इलेक्ट्रिक वाहनों की डिमांड बढ़ती जा रही है. इन बातों को मध्यनजर रखते हुए सभी ऑटो मोबाइल कंपनियों ने इलेक्ट्रिक वाहन बनाना स्टार्ट कर दिया हैं.

आजकल सभी लोग इलेक्ट्रिक वाहन लेना तो पसंद करते है लेकिन वह मन से संतुष्ट नही हो पाते उनके दिमाग में कई सवाल उठते हैं, तो आज हमारी इस पोस्ट के जरिये आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएँगे जिनको पढ़ने के बाद आपकी सारी समस्या दूर हो जाएगी.

electric vehicle खरीदने से पहले इन 5 बातों का रखे ध्यान

  • बजट का रखे पूरा ध्यान
  • जरूरत
  • रेंज व स्पीड
  • गारंटी और वारंटी
  • सर्विस सेंटर

बजट का रखे पूरा ध्यान

आज मार्केट में लगभग सभी कंपनियों ने अपना इलेक्ट्रिक स्कूटर तैयार कर लिया हैं. मार्केट में इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत 30 हजार से लेकर 1.50 लाख रूपये तक हैं. यदि आप भी इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने की सोच रहे है तो आप सबसे पहले अपने बजट को मध्यनजर रखते हुए सुनिश्चित करे की आपको किस रेंज तक का स्कूटर चाहिए.

Also Read :   Drishyam 2 box office collection Day 1: पहले ही दिन कमाए करोड़ो, ब्रह्मास्त्र के बाद दूसरी सबसे अच्छी ओपनर

यह भी पढ़ें: Royal Enfield First Electric Bike : रॉयल एनफील्ड की पहली इलेक्ट्रिक बाइक

सरकारी नौकरी/योजना ग्रुप से जुड़े !

किस प्रकार की वाहन की है आपको जरुरत

सबसे जरुरी बात यह हे जिसका आपको सबसे ज्यादा ध्यान रखना है. आपको ज्ञात होना चाहिए की आप स्कूटर का इस्तेमाल किस काम के लिए करना चाहते है. यदि आप आस-पास के कामो के लिए स्कूटर खरीदना चाहते है तो यह विचार आपके लिए अच्छा साबित होगा. वहीं यदि आप ज्यादा दुरी तय करने के लिए यदि स्कूटर लेने की सोच रहे है तो यह आपके लिए बेहद नुकसानदेयी साबित हो सकता है, क्यूंकि स्कूटर को कुछ दुरी तय करने के पश्चात चार्जिंग की आवश्यकता पड़ती है जो सबसे बड़ी बात है. आप इस बात पर जरुर घोर करें.

Also Read :   Arslan Goni (Actor) Height, Weight, Age, Girlfriend, Biography & More

रेंज व स्पीड का रखे ध्यान

यदि आप पहली बार कोई इलेक्ट्रिक वाहन खरीद रहे है तो पहले स्कूटर की पूरी जानकारी प्राप्त करे और यदि आप थोडा वक्त निकाल सके तो आपके आस-पास जिन लोगों के पास इलेक्ट्रिक स्कूटर है या जिन लोगो को इन सब चीजो के बारे में जानकारी हो उनसे बात करके जानकारी लेने का पूर्ण प्रयास करे. स्कूटर खरीदते समय आप उसकी रेंज व स्पीड पर पूरा फोकस करे क्यूंकि कंपनी के द्वारा जो स्पीड व रेंज आपको बताई जाती है उसमे 30% सचाई होती है इस लिए इसका पूरा ध्यान रखे.

गारंटी और वारंटी

जेसा की आप सभी को पता है किसी भी चीज को स्टार्ट करने के लिए उसकी सबसे महत्वपूर्ण चीज उसको एनर्जी प्राप्त करवाना होती है उसी प्रकार इलेक्ट्रिक स्कूटर को स्टार्ट करने के लिए बेट्री, मोटर व अन्य पार्ट्स में कितनी क्षमता है व बेट्री वाटरप्रूफ है व इनकी कितने समय की गारंटी व वारंटी है इन सब बातों को अच्छी तरीके से जान ले जिससे स्कूटर खराब होने पर आपको भारी नुकसान के पहरों तले नही कुचलना पड़ें.

Also Read :   चिया के बीज पतंजलि कीमत Chia Beej Price Patanjali

सर्विस सेंटर

जैसा की आप सभी लोग जानते है की यदि बाइक व कारे खराब हो जाती है तो इनके लिए हमे हर जगह मेकेनिक व सर्विस सेंटर मिल जाते है जिनसे हम हमारे साधनों को ठीक करवा सकते है. लेकिन इलेक्ट्रिक स्कूटर के सभी पुर्जे नए होने के कारण इनको आसानी से कोई भी ठीक नही कर सकता है इसके लिए आपको कंपनी वालो का स्वयं का सर्विस सेंटर का पूरा पता होना चाहिए. यदि ऐसा नही हुआ तो स्कूटर के एक बार खराब होने के बाद आपको भारी नुकसान उठाना पड़ सकता हैं.

तो इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदते समय इन पांच बातों का अवश्य ध्यान रखें. इन पांच बातों को ध्यान में रखते हुए अगर आप कोई भी इलेक्ट्रिकल खरीदते हैं तो आपको किसी तरह का नुकसान नहीं होगा.

Leave a Comment