WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

UPI से गलत खाते में हो गया है पैसा ट्रांसफर तो तुरंत करें यह काम, आसानी से मिल जायेगा पैसा Refund

UPI से गलत खाते में हो गया है पैसा ट्रांसफर तो तुरंत करें यह काम, आसानी से मिल जायेगा पैसा Refund:- अगर आप यूपीआई से पैसे भेजते हैं या प्राप्त करते हैं, तो यह जानकारी आपके लिए बहुत हेल्पफुल होने वाली है. डिजिटल होती इस दुनिया में वर्तमान में सभी लोग डिजिटल पेमेंट करना पसंद करते हैं. गूगल पे (Google Pay), फोनपे (PhonePe) या Paytm जैसी कई ऑनलाइन यूपीआई (UPI) ऐप की मदद से आसानी से एक बैंक से दूसरे बैंक में पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं. ऐसे में कई बार UPI App से पैसे भेजते समय गलती से किसी दूसरे अकाउंट में पैसे ट्रांसफर हो जाते हैं. ऐसे मैं आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं है. आप नीचे दी गई प्रोसेस को अपनाकर अपना पैसा वापस प्राप्त कर सकते हैं.

Also Read :   51st Kerala State Film Awards: Here is the full list of winners

क्या आप से भी कभी ना कभी गलत यूपीआई पेमेंट हुआ है या आप यूपीआई से पैसे का आदान प्रदान करते हैं, तो आपको नीचे दी गई पूरी जानकारी को अवश्य जानना चाहिए. क्योंकि यह सबके लिए बेहद महत्वपूर्ण है.

UPI से गलत अकाउंट में पैसे सेंड होने के बाद क्या करे?

  • अगर आपसे जल्दबाजी में किसी दूसरे नंबर या दूसरे बैंक में पैसे ट्रांसफर हो जाते हैं, ऐसे में सबसे पहले आपको किए हुए ट्रांजैक्शन का स्क्रीनशॉट ले ले, ताकि यह प्रूफ रहे कि आपसे गलत ट्रांजैक्शन हो गया है.
  • इसके बाद आप जिस यूपीआई एप जैसे गूगल पे (Google Pay), फोनपे (PhonePe) या Paytm से ट्रांजैक्शन किए हैं, उस ऐप के कस्टमर केयर से बात करें, ऐसे में कस्टमर केयर आपकी सहायता जरूर करेंगे.
  • अगर फिर भी आपका पैसा रिफंड नहीं होता है तो आप ट्रांसफर किए गए बैंक के कस्टमर केयर से बात करें.
  • आप सीधे अपने बैंक में जाकर शाखा प्रबंधक सक्स से बात कर सकते हैं साथ ही ट्रांजैक्शन की हुए पैसे का स्क्रीनशॉट बैंक में दिखाएं.
  • अगर आपका ट्रांजैक्शंस सही में गलत अकाउंट में चला गया है तो कुछ दिनों के बाद आपका पैसा वापस आपके अकाउंट में डिफरेंट कर दिया जाएगा.
  • अगर बैंक द्वारा भी आपके पैसे रिफंड नहीं किए जाते हैं, तो आप आरबीआई के लोकपाल से शिकायत कर सकते हैं, आरबीआई में सबसे सीनियर अधिकारी लोकपाल होता है, जो कस्टंबर की समस्याओं का समाधान करता है.
Also Read :   EWS Scholarship Yojana 2022 : छात्रवृत्ति के लिए करे ऑनलाइन आवेदन

तो अगर आपने भी कभी गलत पेमेंट किया है या यूपीआई का इस्तेमाल करते हैं तो आपके साथ भी कभी ना कभी ऐसा हो सकता है, इसलिए ध्यान रखें आपसे किसी गलत अकाउंट में पैसे चले जाते हैं, तो ऊपर दिए गए तरीकों से आप अपने पैसे को वापस रिफंड ले सकते हैं.

Also Read :   रवि कुमार दहिया का जीवन परिचय, टोक्यो ओलंपिक | Ravi Kumar Dahiya Biography in Hindi Tokyo Olympic

Leave a Comment