Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

1 अप्रेल से हुए बड़े बदलाव, आम जनता को मिलेगी बड़ी राहत, जाने आपको क्या-क्या मिलेगा लाभ

राज्य सरकारें चुनावी वायदों के चलते नए वित्त वर्ष की शुरुआत में (अप्रैल महीने से) कई तरह के बड़े बदलाव कर रही है. आगामी विधानसभा चुनाव को देखते हुए सरकारें कोशिश कर रही है कि वह सत्ता में वापसी करें. इसके लिए सरकार कई योजनाओं की शुरुआत कर रही है, जिनका सीधा लाभ आम जनता को मिलेगा. ऐसे ही राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने भी 2023 के बजट में सामाजिक सुरक्षा से जुड़ी योजनाओं एवं अन्य योजनाओं को लेकर कई महत्वपूर्ण घोषणाएं की थी, जो कि 1 अप्रैल 2023 से पूरे राज्य में लागू हो गई है.

अब 25 लाख तक का इलाज निशुल्क मिलेगा

सरकार की चुनावी वायदों में चिरंजीवी योजना से जुड़ी घोषणा शामिल है, जिसमें राजस्थान में 1 अप्रैल से चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में 25 लाख रुपए तक का इलाज सरकार द्वारा निशुल्क दिया जाएगा. अगर आपका चिरंजीवी कार्ड बना हुआ है तो आप इसका लाभ ले सकते हैं.

₹750 पेंशन की जगह मिलेंगे ₹1000 रूपए

राजस्थान में सामाजिक सुरक्षा योजना में 75 वर्ष तक की उम्र के अलग -अलग श्रेणी के 77 लाख लाभार्थियों को 1000 रुपए पेंशन मिलनी शुरू होगी। 1 अप्रैल 2023 से पहले यह पेंशन राशि ₹750 थी, जिसे सरकार ने अब बढ़ाकर ₹1000 कर दिया है.

अब 500 रूपए में मिलेगा रसोई गैस सिलेंडर

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा के दौरान घोषणा की थी, कि 1 अप्रैल 2023 से राज्य के 76 लाख परिवारों को सिर्फ ₹500 में घरेलू एलपीजी गैस सिलेंडर उपलब्ध करवाया जाएगा. इसका लाभ उन्हीं परिवारों को मिलेगा जो उज्जवला योजना से जुड़े हुए हैं और जिनका बीपीएल कार्ड बना हुआ है उन्हें ही सरकार ₹500 में गैस सिलेंडर उपलब्ध करवाएगी.

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

अब मिलेगी 100 यूनिट तक फ्री बिजली

सरकार की घोषणा के अनुसार विद्युत उपभोक्ताओं को बिजली खर्च में कुछ राहत मिलने वाली है. घोषणा के अनुसार राज्य के प्रत्येक परिवार को 100 यूनिट तक की बिजली हर महीने निशुल्क दी जाएगी. इसके अलावा किसानों को हर महीने 2000 यूनिट बिजली फ्री उपलब्ध होगी.

प्रदेश की महिलाओं को रोडवेज बस किराया में मिलेगी राहत

राजस्थान राज्य में 1 अप्रैल 2023 से राजस्थान रोडवेज की बसों में प्रदेश की महिलाओं के किराए में 50% की छूट कर दी गई है. इससे पहले रोडवेज बसों में महिलाओं को 30 परसेंट छूट दी जाती थी. जिसे बढ़ाकर अब 50% कर दिया गया है.

Leave a Comment

Join WhatsApp!