खबरें व्हाट्सप्प पर पाने के लिए,अभी जॉइन करें व्हाट्सप्प ग्रुप
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Ration Card : राशन कार्डधारकों के लिए बड़ी खुशखबरी, अब गेहूं-चावल के साथ ये सामान भी मिलेगा मुफ्त! जारी हुआ आदेश

Ration Card News : सरकार “Free Ration Card Yojana” के लाभार्थी नागरिकों के लिए बड़ी खुशखबरी लेकर आने वाली है. जो भी नागरिक “फ्री राशन योजना (Free Ration)” का लाभ ले रहे हैं, उनके लिए यह खबर जानना बेहद ही आवश्यक है. क्योंकि सरकार अब फ्री राशन योजना से जुड़े नागरिकों को और अधिक लाभ पहुंचाने के लिए कुछ खास प्लान बना रही है. जिसमें वह गरीब परिवारों को आवश्यक सुविधाएं योजना के तहत मुफ्त में दे सके. चलिए जानते हैं कि सरकार Free Ration Yojana में क्या बदलाव कर सकती है.

अन्य सामान मुफ्त में वितरण करने का सरकार कर रही है प्लान

आपको बता दें कि Free Ration Yojana 2023 के तहत लाभार्थी नागरिक को 5KG अनाज फ्री में दिया जाता है. जिसमें गेहूं एवं चावल शामिल होते हैं. लेकिन मिली जानकारी के मुताबिक उत्तराखंड राज्य सरकार गेहूं, चावल के अलावा अन्य जरूरी सामान भी फ्री राशन योजना 2023 (Free Ration Yojana 2023) से जुड़े नागरिकों को देने का विचार कर रही है. इसकी जानकारी खाद्य मंत्री द्वारा दी गई है. जिसमें उत्तराखंड सरकार अपने राज्य के 23 लाख परिवारों को गेहूं चावल के अलावा चीनी और नमक भी “फ्री राशन योजना 2023” के तहत दी जाएगी.

सरकार को 65 लाख करोड़ के आएगा अतिरिक्त खर्च

खाद्य मंत्री ने मीडिया से बातचीत के दौरान बताया कि केंद्र सरकार ने “फ्री राशन योजना” को साल 2023 तक बढ़ाने का फैसला लिया है. इस साल 2023 Free Ration Yojana से जुड़े सभी नागरिकों को इस योजना का लाभ दिया जाएगा. लेकिन राज्य सरकार अपने राज्य के नागरिकों को अतिरिक्त सुविधाएं उपलब्ध कराने हेतु उन्हें गेहूं और चावल के साथ चीनी और नमक जैसी जरूरी सामान भी उपलब्ध कराने का विचार कर रही है. इसके अलावा सरकार ने जानकारी दी है कि जिस राशन कार्ड धारक ने पिछले 6 महीने से अपना राशन प्राप्त नहीं किया है, उनका “Ration Card” रद्द कर दिया जाएगा.

Leave a Comment