Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

राजस्थान में BJP जीती तो कौन सा नेता मुख्यमंत्री पद का होगा दावेदार? वसुंधरा राजे, गजेंद्र सिंह शेखावत या कोई और…

Rajasthan Election : राजस्थान में नवंबर और दिसंबर में विधानसभा चुनाव होने हैं और अब तक आए ओपिनियन पोल के हिसाब से बीजेपी सत्ता में वापसी कर सकती है. लेकिन बीजेपी की सत्ता में वापसी होने पर सबसे बड़ा सवाल यह आता है की राजस्थान के मुख्यमंत्री पद पर किसे नियुक्त किया जाएगा.

अगर राजस्थान में हाल ही में आए ओपिनियन पोल सही साबित होते हैं, तो कांग्रेस को एक बहुत बड़ा झटका लगेगा. क्योंकि कांग्रेश के हाथ से सबसे महत्वपूर्ण राज्य की सत्ता निकल जाएगी. लेकिन बीजेपी की जीत के बाद भी उसके सामने कई बड़ी चुनौतियां होगी, क्योंकि बीजेपी आलाकमान वसुंधरा राजे समर्थकों को टिकट नहीं देने पर पड़ा हुआ है. वसुंधरा राज्य के 40 विधायक समर्थक माने जाते हैं, लेकिन एक विधायकों का टिकट खतरे में है.

बीजेपी के लिए सबसे बड़ी चुनौती मुख्यमंत्री पद का दावेदार चुनना

अगर राजस्थान में विधानसभा चुनाव में बीजेपी वापसी करती है, तो बीजेपी के सामने सबसे बड़ी अग्निपरीक्षा नतीजे आने के बाद शुरू हो जाएगी. क्योंकि अभी तक बीजेपी ने राजस्थान में मुख्यमंत्री पद के लिए नाम घोषित नहीं किया है. क्योंकि बीजेपी नहीं चाहती कि चुनाव से पहले विवादों में फंसी रहे. राजनीतिक विश्लेषक के मुताबिक वसुंधरा राजे मुख्यमंत्री पद के लिए दावेदारी पेश कर सकती है, क्योंकि पिछले चुनाव में वसुंधरा राज्य मुख्यमंत्री पद की दावेदार रही है. लेकिन फिलहाल आलाकमान ने प्रधानमंत्री मोदी के चेहरे पर ही विधानसभा चुनाव लड़ने का फैसला लिया है. अगर बीजेपी राजस्थान में वापसी करती है तो मुख्यमंत्री का फैसला पार्टी का संसदीय बोर्ड करेगा.

राजस्थान में यह चेहरे होंगे मुख्यमंत्री पद के दावेदार

राजस्थान में वसुंधरा राज्य के बाद गजेंद्र सिंह राठौड़ और पूर्व बीजेपी अध्यक्ष सतीश पूनिया को वसुंधरा राजे की सबसे बड़े प्रतिद्वंदी के रूप में देखा जा रहा है. सतीश पूनिया ने चुनाव से पहले ही बीजेपी आलाकमान से इस्तीफा ले लिया है. फिलहाल राजस्थान में बीजेपी की कमान सीपी जोशी को सौंप दी गई है. वसुंधरा राजे, गजेंद्र सिंह शेखावत, सतीश पूनिया और राजेंद्र सिंह राठौड़ के अलावा पूर्व मंत्री अरुण चतुर्वेदी भी सीएम के प्रबल दावेदार माने जाते हैं।.

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Leave a Comment