Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

PM Kisan Yojana : किसानों को जल्द मिलेगी खुशखबरी, अब इन किसानों को नहीं मिलेगा पैसा, जाने क्या है मामला

PM Kisan Yojana किसानों को जल्द मिलेगी खुशखबरी, अब इन किसानों को नहीं मिलेगा पैसा, जाने क्या है मामला: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी किसान 13वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. ऐसे में सरकार भी देश के किसानों को जल्द खुशखबरी देने वाले हैं. इसके अलावा सरकार ने पीएम किसान योजना के तहत लाभ ले रहे लाखों किसानों को इस बार पैसा नहीं देने का फैसला लिया है. चलिए जानते हैं कि पूरा मामला क्या है?

Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana: योजना के तहत देश के छोटी एवं सीमांत किसानों को आर्थिक सहायता पहुंचाई जाती है. सरकार हर साल देश के इन किसानों को ₹6000 देती है. जोकि लाभार्थी किसानों के सीधे बैंक खातों में ट्रांसफर किए जाते हैं. बता दें कि यह ₹6000 की राशि किसानों के बैंक खातों में हर 4 महीने के अंतराल में ₹2000 की किस्त के रूप में जमा की जाती है. पीएम किसान योजना की अब तक 12 किस्ते लाभार्थी किसानों के बैंक खातों में ट्रांसफर कर दी गई है. बता दे कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा 12वीं किस्त 15 अक्टूबर 2022 को सभी किसान लाभार्थियों के बैंक खातों में ट्रांसफर कर दी गई थी.

कब जारी होगी पीएम किसान योजना की 13वीं किस्त

जैसा कि आपको ऊपर बताया गया कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की राशि प्रत्येक 4 महीने के अंतराल में किसानों के बैंक खातों में ट्रांसफर की जाती है और पिछली किस्त 15 अक्टूबर को जारी की गई थी. ऐसे में अब सरकार अगली किस्त इस महीने के अंत तक किसानों के बैंक खातों में ट्रांसफर कर सकती है .

सरकार इस बार नहीं देगी लाखों किसानों को पैसा

इस बार सरकार ने इस योजना में बड़े बदलाव किए हैं. जिसमें लाखों किसानों को योजना से हटाया गया है. ऐसा इसलिए हुआ किया गया है क्युकी योजना में कई ऐसे लोग थे जो इस योजना के लिए पात्र नहीं थे, इसके बाद भी योजना का लाभ ले रहे थे. ऐसे किसानों को इस योजना से हटाया गया है. इसके अलावा अगर आपने अभी तक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए ईकेवाईसी और फिजिकल वेरिफिकेशन नहीं करवाया है, तो ऐसे किसानों को सरकार पैसा नहीं देगी.

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

इस तरह से कर सकते हैं PM KISAN EKYC

  • सबसे पहले पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं
  • वेबसाइट के होम पेज पर फार्मर कॉर्नर में एक केवाईसी विकल्प को चुने
  • इसके बाद अपना आधार नंबर और कैप्चा कोड दर्ज कर सबमिट बटन पर क्लिक करें
  • आपके आधार कार्ड से जुड़े हुए मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी को दर्ज कर ओटीपी सत्यापन करें
  • इसके बाद आपकी पीएम किसान योजना की ईकेवाईसी सफलतापूर्वक संपन्न हो जाएगी.

Leave a Comment

Join WhatsApp!