खबरें व्हाट्सप्प पर पाने के लिए,अभी जॉइन करें व्हाट्सप्प ग्रुप
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

PM Vishwakarma Yojana विश्वकर्मा योजना 2023 : कैसे उठायें योजना का लाभ, मिलेंगे 15 हजार रूपए, ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू

पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना, पीएम विकास योजना, विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना, ऑनलाइन आवेदन, पात्रता, लाभार्थी, लाभ, विशेषताएं, दस्तावेज, अधिकारिक वेबसाइट, हेल्पलाइन नंबर, ताज़ा खबर (PM Vikas Yojana, PM Vishwakarma Yojana, PM Vishwakarma Kaushal Samman Yojana, PM Vishwakarma Shram Samman Yojana in Hindi) (Benefit, Online Apply, Registration, Eligibility, Beneficiary, Documents, Official Website, Latest News, Launch 17 Sep)

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 15 अगस्त 2023 को लालकिले पर प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना (PM Vishwakarma Yojana) की घोषणा की थी. प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना/PM Vishwakarma Yojana के तहत केंद्र सरकार द्वारा शिल्पकारों और कारीगरों को लाभ दिया जाएगा. इस योजना का शुभारंभ 17 सितंबर 2023 को इंडिया इंटरनेशनल कन्वेंशन एंड एक्सपो सेंटर, द्वारका में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिवस के दिन किया जाएगा. चलिए हम आपको बताते हैं कि आप किस तरह से प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना (PM Vishwakarma Kaushal Samman Yojana) के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर इस योजना का लाभ ले सकते हैं-

PM Vishwakarma Yojana 2023 – संक्षिप्त परिचय

योजना का नामपीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना 2023
किसने घोषणा की:वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण/ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
कब घोषणा हुईबजट 202324 के दौरान
कब लांच हुई17 सितम्बर, 2023 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिवस
उद्देश्यविश्वकर्मा समुदाय के लोगों को 15 हजार रुपये का प्रोत्साहन और रियायती कर्ज देना
लाभार्थीविश्वकर्मा समुदाय के अंतर्गत आने वाली 140 जातियों के शिल्पकार और कारीगर

PM Vishwakarma Kaushal Samman (PM-Vikas) Scheme 2023

15 अगस्त 2023 स्वतंत्रता दिवस के मौके पर भारत के माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लालकिले में दिए गये भाषण के दौरान प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना (PM Vishwakarma Yojana 2023) का ऐलान किया गया था. इस योजना के तहत सरकार छोटे-छोटे शिल्पकारों और कारीगरों को फायदा दिया जाएगा. विश्वकर्मा समुदाय के अंतर्गत आने वाली 140 जातियों को प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना का लाभ दिया जाएगा.

विश्वकर्मा समुदाय से संबंध रखने वाले लोगों को सरकार विश्वकर्मा योजना के तहत उनके हुनर को निखारने का अवसर देगी तथा उन्हें नई तकनीकी के साधन उपलब्ध कराएगी और काम करने में सहायता करेगी. साथ ही समय-समय पर सरकार विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना के तहत विश्वकर्मा समुदाय से जुड़ी 140 जातियों के लोगों को आर्थिक सहायता भी प्रदान करेगी. यह भी पढ़े:- लोगों को PM Awas Yojana के पैसे मिलना हुए शुरू, जारी की नई लिस्ट, ऐसे देखें अपना नाम

PM Vishwakarma Yojana में इन लोगों को मिलेगा लाभ

  1. बढ़ई
  2. लोहार
  3. कुम्हार
  4. सुनार
  5. ताला/पाश साज
  6. राजमिस्त्री
  7. हथौड़ा एवं अन्य औजार साज
  8. धोबी
  9. कश्ती निर्माण करने वाले
  10. शस्त्र साज
  11. मछली पकड़ (मछुवाही) जाल निर्माता
  12. दर्जी
  13. मूर्तिकार
  14. डलिया/चटाई/झाड़ू बुनकर
  15. काथी साज
  16. मोची/चमड़ा साज
  17. गुड़िया व खिलौना निर्माता (पारंपरिक)
  18. नाई/हज्जाम व मालाकार.

पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना 2023 – उद्देश्य

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई PM Vishwakarma Yojana का मुख्य उद्देश्य विश्वकर्मा समुदाय से जुड़े 140 जातियों के लोगों को जो छोटे-छोटे शिल्पकार और कारीगर, चाहे वह किसी भी क्षेत्र में काम कर रहे हैं, सरकार विश्व विश्वकर्मा योजना के माध्यम से उनके हुनर को निखारने तथा सही ट्रेनिंग देकर उनकी प्रगति में योगदान देना है.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना का बजट (Budget)

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की घोषणा के अनुसार यह भारत की सबसे बड़ी जनकल्याणकारी लाभकारी योजनाओं में शामिल हो सकती है. क्योंकि सरकार ने प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के लिए 13,000 करोड़ रुपए का बजट आवंटन किया है.

यह भी पढ़े:-रेलवे दे रहा है बेरोजगार युवाओं को शानदार मौका! रेलवे की फ्री ट्रेनिंग के साथ मिलेगी नौकरी,अभी फ्री में करें ऑनलाइन आवेदन

योजना के तहत मिलेगा कम ब्याज में ₹2 लाख तक का ब्याज

सरकार विश्वकर्मा योजना से जुड़ने वाले शिल्पकारों और कारीगरों को खुद का रोजगार शुरू करने के लिए कम ब्याज दर में कारोबार विकास लोन देगी. योजना के लाभार्थी कामगरो को ₹2,00,000 तक का लोन 5% ब्याज दर के अनुसार लोन की राशि उपलब्ध करवाएगी. कारोबार को शुरू करने और उसे विस्तार करने के लिए यह योजना 1 लाख लोन पहले चरण में देती है. वहीं दूसरे चरण के दौरान कामगारों को यह योजना 2 लाख तक का रियायती लोन प्रोवाइड कराता है. यह उन लोगों के लिए काफी फायदेमंद होने वाला है, जो अपना खुद का व्यापार शुरू करना चाहते हैं, लेकिन उनके पास निवेश करने के लिए पैसे नहीं है.

PM Vishwakarma Certificate and ID Card

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना में आवेदन करने वाले कारीगरों और शिल्पकारों को पीएम विश्वकर्मा प्रमाणपत्र और पीएम विश्वकर्मा आईडी कार्ड मिलेगा। जिसमें आपको एक यूनिक डिजिटल नंबर दिया जायेगा और प्रमाणपत्र और आईडी कार्ड पर प्रदर्शित किया जाएगा। प्रमाण पत्र आवेदक को विश्वकर्मा के रूप में मान्यता देगा और उन्हें पीएम विश्वकर्मा योजना के तहत सभी लाभ प्राप्त करने के लिए पात्र बनाएगा। लाभार्थियों को पीएम विश्वकर्मा प्रमाणपत्र और आईडी कार्ड डिजिटल के साथ-साथ भौतिक रूप में भी प्रदान किया जाएगा.

पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना लाभ एवं विशेषताएं (Benefit and Key Features)

  • प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना का शुभारंभ 17 सितंबर 2023 नरेंद्र मोदी के जन्मदिवस के दिन किया जाएगा.
  • प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के तहत देश के छोटे-छोटे शिल्पकारों और कारीगरों को लाभ दिया जाएगा, जो विश्वकर्मा समुदाय से संबंध रखने वाली 140 जातियां जैसे बधेल, बड़ीगर, बग्गा, विधानी, भरद्वाज, लोहार, बढ़ई, पंचाल इत्यादि को लाभ दिया जाएगा.
  • योजना में आवेदन करने वाले कारीगरों और श्रमिकों को सरकार उनके काम की फ्री ट्रेनिंग देगी. जिससे उन्हें रोजगार के नए-नए अवसर प्राप्त हो सके.
  • विश्वकर्मा योजना के तहत मिलने वाली फ्री ट्रेनिंग के दौरान सरकार द्वारा प्रतिदिन ₹500 आमदनी देकर आर्थिक सहायता भी करेगी.
  • इस योजना में ईवाउचर या ईआरयूपीआई के माध्यम से कारीगरों को टूलकिट प्रोत्साहन के रूप में सभी को 15 हजार रुपये मिलेंगे.
  • कारीगरों को डिजिटल लेनदेन के लिए प्रोत्साहन हर महीने अधिकतम 100 ट्रांजेक्शन के लिए हर ट्रांजेक्शन पर 1 रुपये का प्रोत्साहन भी दिया जाएगा.  
  • इस योजना के अंतर्गत 18 तरह के विभिन्न कामों में लगे लोगों को शामिल किया गया है। 
  • लोग सरकार की इस योजना का लाभ लेकर खुद का रोजगार शुरू कर सकते हैं, जिससे देश में बेरोजगारी की दर कम होगी और लोगों की आर्थिक स्थिति में भी काफी सुधार आएगा.

Pradhan Mantri Vishwakarma Scheme में पात्रता (Eligibility)

  • पीएम विश्वकर्मा योजना के तहत विश्वकर्मा समुदाय के अंतर्गत आने वाली 140 जातियों को पात्रता दी गई है. इन 140 जातियों का नाम विश्वकर्मा योजना शुभारंभ (17 सितंबर) के बाद लिस्ट जारी की जाएगी.
  • स्व-रोज़गार के आधार पर असंगठित क्षेत्र में हाथ और औजारों से काम करने वाला और योजना में उल्लिखित 18 परिवार-आधारित पारंपरिक व्यवसायों में से एक में लगे एक कारीगर या शिल्पकार, पीएम विश्वकर्मा के तहत पंजीकरण के लिए पात्र होंगे।
  • पंजीकरण की तिथि पर लाभार्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष होनी चाहिए।
  • लाभार्थी को पंजीकरण की तिथि पर संबंधित व्यापार में संलग्न होना चाहिए और स्व-रोज़गार/व्यवसाय विकास के लिए केंद्र सरकार या राज्य सरकार की समान क्रेडिट-आधारित योजनाओं के तहत ऋण नहीं लेना चाहिए।
  • योजना के तहत पंजीकरण और लाभ परिवार के एक सदस्य तक ही सीमित रहेगा। योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए, एक ‘परिवार’ को पति, पत्नी और अविवाहित बच्चों के रूप में परिभाषित किया गया है।
  • सरकारी सेवा में कार्यरत व्यक्ति और उनके परिवार के सदस्य इस योजना के तहत पात्र नहीं होंगे।

पीएम विश्वकर्मा योजना में आवश्यक दस्तावेज (Documents)

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • राशन कार्ड
  • जाति प्रमाण पत्र
  • फोन नंबर
  • ईमेलआईडी
  • पासपोर्ट साइज की रंगीन फोटो
  • बैंक खाता नंबर जो कि आधार कार्ड से जुड़ा हुआ हो

PM Vishwakarma Yojana Online Apply 2023 | विश्वकर्मा योजना 2023 में आवेदन कैसे करे ?

  • पीएम विश्वकर्मा योजना में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको योजना के आधिकारिक पोर्टल https://pmvishwakarma.gov.in/ पर जाना है.
  • योजना के आधिकारिक पोर्टल के होम पेज पर आने के पश्चात Login टैब में CSC – register Artisons के विकल्प पर क्लिक करें.
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा, जिसमें आपको कुछ जानकारियां दर्ज करनी है. जैसे कि आपके परिवार में कोई सरकारी नौकरी है या नहीं/ क्या आपने किसी केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा स्वरोजगार के लिए किसी सरकारी योजना से लोन लिया है या नहीं.
  • इसके बाद आप जिस व्यक्ति का योजना में आवेदन कर रहे हैं, उसका आधार कार्ड में जुड़ा हुआ मोबाइल नंबर और आधार नंबर दर्ज करके जनरेट ओटीपी(Generate OTP) पर क्लिक करें.
  • अब आपके आधार कार्ड से जुड़े हुए मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी को वेरीफाई करें.
  • इसके बाद बायोमेट्रिक का उपयोग कर आधार प्रमाणित करें, जैसे फिंगरप्रिंट, आंखें या चेहरे की पहचान कर बायोमेट्रिक प्रक्रिया पूरी करें.
  • इसके बाद आपको मांगी गई पर्सनल डिटेल्स को दर्ज करना है.
  • मांगी गई सभी जानकारियों को ध्यान पूर्वक भरने के पश्चात अंत में सबमिट के बटन पर क्लिक करें.
  • अब आपको एक रजिस्ट्रेशन एप्लीकेशन नंबर प्राप्त होगा, जिसे आप सुरक्षित रखें.

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना में ऑनलाइन आवेदन करने का पूरा वीडियो देखें-

Quick Links

Vishwakarma Yojana official portalClick Here
Scheme GuidelinesClick Here
Join Our Telegram GroupClick Here
More Sarkari YojanaClick Here


PM Vishwakarma Yojana FAQ

PM Vishwakarma Yojana क्या है?

15 अगस्त 2023 स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले पर भाषण के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने विश्वकर्मा योजना की घोषणा की. इस योजना का शुभारंभ 17 सितंबर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिवस पर किया जाएगा. योजना के तहत शिल्पकारों और कारीगरों को लाभ दिया जाएगा.

Leave a Comment