खबरें व्हाट्सप्प पर पाने के लिए,अभी जॉइन करें व्हाट्सप्प ग्रुप
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 13th Installment Date 2023: केंद्र सरकार ने किया बड़ा ऐलान, जानिये किस दिन आयेगी 13वीं किस्त

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 13th Installment Date 2023: लोग मुझसे लगातार सवाल पूछ रहे हैं कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 13वीं किस्त कब जारी होगी. इस योजना के किसान लाभार्थी लगातार बेसब्री से किसका इंतजार कर रहे हैं, तो यहां पर हम आपको बताएंगे की पीएम किसान योजना की 13वीं किस्त कब जारी होगी? और क्या सरकार द्वारा योजना की किस्त को लेकर किसी प्रकार की सूचना जारी की गई है या नहीं? यह भी जानेंगे.

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 13th Installment Date

पीएम किसान योजना की 13वीं किस्त कब जारी होगी? यह सवाल इंटरनेट पर काफी ज्यादा पूछा जा रहा है. जैसा की आप सभी को पता होगा की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 17 अक्टूबर 2022 को योजना की 12वीं किस्त किसानों के बैंक खातों में ट्रांसफर की थी. जिसका लाभ सभी किसानों को मिला. ऐसे में सरकार 4 महीने के अंतराल में अगली किस्त किसानों के बैंक खातों में सीधे ट्रांसफर करेगी.

ऐसे में फरवरी माह में 12वीं किस्त को जारी किए हुए 4 महीने पूरे हो रहे हैं. अब सरकार कब तक अगली किस्त का पैसा जारी करेगी? मीडिया रिपोर्ट के अनुसार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 13वीं किस्त का पैसा इसी माह के अंत तक सभी लाभार्थी किसानों के बैंक खातों में ट्रांसफर की जा सकती है.

खबर यह भी आ रही है कि सरकार किसी खास मौके पर पीएम किसान योजना की किस्त जारी कर सकती है लेकिन अभी तक केंद्र सरकार द्वारा या पीएम किसान योजना के अधिकारियों द्वारा किस्त को लेकर अभी तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है.

Check Beneficiary Status of PM KisanYojana 13th Installment?

आपको बता दें कि पीएम किसान योजना के तहत जिन किसानों को तेल भी किस्त का लाभ मिलेगा उनकी लिस्ट जारी कर दी गई है ऐसे में आप नीचे दी गई प्रक्रिया से लिस्ट में अपना नाम देख सकते हैं:

  • सबसे पहले पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं
  • उसके पश्चात होम पेज पर फार्मर कॉर्नर में बेनेफिशरी स्टेटस के विकल्प पर क्लिक करें
  • अगले पेज में मांगी गई सभी जानकारी को दर्ज करें और प्राप्त ओटीपी को सत्यापित करें
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा जिसमें आपका बेनेफिशरी स्टेटस दिखाई देगा.

Leave a Comment