Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

प्रधानमंत्री ने जारी की PM KISAN Yojana की 13वीं किस्त, सभी किसानों के बैंक खातों में जमा हुए ₹2000, जाने पूरी जानकारी

PM Kisan 13th Installment release : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 13वीं किस्त प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने आज जारी कर दी है. बता दें कि 27 फरवरी 2023 को पीएम मोदी ने दोपहर 3:00 बजे डीपीटी के माध्यम से योजना के सभी लाभार्थी किसानों के बैंक खातों में ₹2000 की राशि ट्रांसफर कर दी है. सभी लाभार्थी किसानों को योजना में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर 13वीं किस्त प्राप्त होने का SMS मिल गया होगा.

बता दे कि नरेंद्र मोदी जी ने डीबीटी के माध्यम से योजना में रजिस्टर्ड 8 करोड से भी ज्यादा लाभार्थी किसानों के बैंक खातों में 16000 करोड रुपए से अधिक रकम जमा की है. योजना की इस किस्त का लाभार्थी किसान लगातार 4 महीने से इंतजार कर रहे थे, लेकिन अब किसानों का इंतजार आज खत्म हो गया है.

क्या आपको नहीं मिला PM KISAN 13वीं किस्त का s.m.s.

आपको बता दें कि भूलेखों  के सत्यापन के चलते प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 13वीं किस्त जारी करने में इतनी देरी हुई है. माना जा रहा है भूलेखों के सत्यापन के चलते इस योजना से बड़ी संख्या में लोगों के नाम हटाए गए हैं. यह मुख्य कारण है कि आपको इस योजना की किस्त जारी होने का s.m.s. मैसेज प्राप्त नहीं हुआ. इसके अलावा योजना के ₹2000 ई-केवाईसी अपडेट नहीं कराने वाले लोगों को भी नहीं मिलेगी तथा इस योजना में पाए गए अपात्र लोगों को भी इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा.

इस तरह से चेक करें beneficiary list of PM Kisan Yojana में अपना नाम

पीएम किसान योजना की बेनेफिशरी लिस्ट में अपना नाम चेक करने के लिए सबसे पहले PM Kisan Yojana की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं. वेबसाइट पर फार्मर कॉर्नर में बेनेफिशरी लिस्ट पर क्लिक करें. अगले पेज में मांगी गई डिटेल जैसे मोबाइल नंबर या रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज कर सबमिट करें. इसके बाद आपके सामने बेनिफिशियरी लिस्ट खुलकर आ जाएगी. अगर आप इस योजना के लिए पात्र होंगे, तो आपका नाम इस लिस्ट में देखने को मिल जाएगा.

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

नहीं मिली किस्त तो योजना के हेल्पलाइन नंबर पर करें संपर्क

अगर आपको पीएम किसान योजना की किस्त प्राप्त नहीं हुई है या योजना के तहत आपको किसी प्रकार की समस्या है तो आप विभाग द्वारा जारी किए गए हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर सकते हैं पीएम किसान योजना के हेल्पलाइन नंबर यह है- 155261 या 1800115526 (Toll Free) या 011-23381092.

Leave a Comment

Join WhatsApp!